आपके शरीर में सर्वाधिक चलायमान जोड़ हैं आपके कंधे, रखें इनका ख्याल

जानिए कैसे रखें कंधों का ख्याल? अक्सर, कंधे की समस्याओं का पहला इलाज RICE है। यह रेस्ट, आइस, कम्प्रेशन और एलिवेशन (Rest, Ice, Compression, and Elevation) के लिए है।
 | 
आपके शरीर में सर्वाधिक चलायमान जोड़ हैं आपके कंधे, रखें इनका ख्याल

आपके कंधे (shoulders ) आपके शरीर में सर्वाधिक चलायमान जोड़ (most movable joints) हैं। लेकिन वे अस्थिर भी हो सकते हैं क्योंकि ऊपरी बांह की गेंद (ball of the upper arm) इसे थामने वाले कंधे के सॉकेट (shoulder socket) से बड़ी होती है। सामान्य कंधे की चोटों ( Common shoulder injuries ) में मोच (sprains), खिंचाव (strains) और संधिभंग भ्रष्टता यानी “जोड़ का हट जाना” (dislocation) शामिल हैं।

आपके कंधे का जोड़ तीन हड्डियों से बना है: हंसली (कॉलरबोन-collarbone), स्कैपुला (कंधे की ब्लेड-shoulder blade), और ह्यूमरस (ऊपरी बांह की हड्डी-upper arm bone)।

एक स्थिर या सामान्य स्थिति में रहने के लिए, कंधे को मांसपेशियों, कण्डरा और स्नायुबंधन द्वारा लंगर करना चाहिए (anchored by muscles, tendons, and ligaments)।

क्योंकि आपका कंधा अस्थिर हो सकता है, इसलिए यह आसानी से घायल हो सकता है। कंधे की आम समस्याओं में शामिल हैं –

मोच और तनाव

विस्थापन

विभाजन

कण्डराशोथ (tendinitis)

स्नेहपुटीशोथ (bursitis)

फटे रोटेटर कफ (Torn rotator cuffs)

जमे हुए कंधे (Frozen shoulder)

प्रैक्चर्स (Fractures)

गठिया

स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपके चिकित्सा इतिहास, एक शारीरिक परीक्षा और इमेजिंग परीक्षणों का उपयोग करके कंधे की समस्याओं का निदान करते हैं।

अक्सर, कंधे की समस्याओं का पहला इलाज RICE है। यह रेस्ट, आइस, कम्प्रेशन और एलिवेशन (Rest, Ice, Compression, and Elevation) के लिए है। अन्य उपचारों में दर्द और सूजन को कम करने के लिए व्यायाम और दवाएं शामिल हैं। यदि वे काम नहीं करते हैं, तो आपको सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

स्रोत – NIH: National Institute of Arthritis and Musculoskeletal and Skin Diseases (Affiliated to U.S. Department of Health and Human Services)

Your shoulders are the most movable joints in your body.

पाठकों से अपील

Donate to Hastakshep

नोट - 'हस्तक्षेप' जनसुनवाई का मंच है। हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे।

OR

भारत से बाहर के साथी Pay Pal के जरिए सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।

Subscription