Home » समाचार » दुनिया » 14 जनवरी 2020 : आज है महाश्वेता देवी का 94 वां जन्मदिन
महाश्वेता देवी, महाश्वेता देवी जीवनी,

14 जनवरी 2020 : आज है महाश्वेता देवी का 94 वां जन्मदिन

14 जनवरी 2020 : इतिहास में आज का दिन

महाश्वेता देवी का 94 वां जन्मदिन

1926 में आज के दिन, भारत के अग्रणी लेखकों और सामाजिक कार्यकर्ताओं में से एक महान लेखिका महाश्वेता देवी का जन्म डेका (बांग्लादेश में आधुनिक-ढाका) में हुआ था (On this day in 1926, legendary author Mahasweta Devi was born in Decca (modern-day Dhaka in Bangladesh))। छह दशकों में एक साहित्यिक कैरियर में, देवी ने 100 से अधिक उपन्यास और 20 लघु कहानी संग्रह लिखे।

महाश्वेता देवी ने व्यक्तिगत कहानियों और कथाओं का भारी लाभ उठाया, और बंगाली और जनजातीय बोलियों के अनूठे मिश्रण का उपयोग करते हुए लिखा।

उन्होंने अपनी व्यावहारिक, विनोदी, मजाकिया, और प्रत्यक्ष शैली के जरिए देशवासियों के लिए उनकी गहरी सहानुभूति को जीवन में उतारा।

भारत के आदिवासी समुदायों के जीवन को उनके संकलन में अमर कर दिया, जो कि जितनी बड़ी साहित्यिक कृति हैं उतने ही बड़ी सामाजिक वृत्तचित्र (documentaries) हैं।

1974 में प्रकाशित, हजार चौरासीवें की माँ (Hajar Churashir Maa- ‘Mother of 1084’) उनके शक्तिशाली लेखन का एक उदाहरण है, जिसमें एक माँ के साहसी संघर्ष को दर्शाया गया है जो 1970 के दशक के नक्सली विद्रोह में अपने बेटे को खो देती है और राजनीतिक विद्रोह और उसके बाद के दमन की कीमत का प्रतीक है।

महाश्वेता देवी को भारत के दो सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री और पद्म विभूषण उनके सामाजिक कार्यों के लिए प्रदान किए गए।

साहित्य की दुनिया में उनके योगदान के लिए, उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार (बंगाली), ज्ञानपीठ पुरस्कार, और रेमन मैग्सेसे पुरस्कार सहित कई अन्य पुरस्कार प्रदान किए गए।

महाश्वेता देवी बंगाली भाषा में एक भारतीय कथा लेखिका और सामाजिक-राजनीतिक कार्यकर्ता थीं। उनकी उल्लेखनीय साहित्यिक कृतियों (mahasweta devi books) में हजार चौरासीवें की माँ, रुदाली और अरण्यर प्रवेश शामिल हैं।

जन्म : 14 जनवरी 1926, ढाका, बांग्लादेश

निधन : 28 जुलाई 2016, कोलकाता

पुरस्कार: ज्ञानपीठ पुरस्कार, पद्म श्री, पद्म विभूषण,

फ़िल्में (mahasweta devi movies) : रुदाली, हज़ार चौरासी की माँ, गंगोर, सुनगुरेश, ए ग्रेव-कीपर टेल, गुडि़या, स्वाभिमानी, जनानी.

शिक्षा : आशुतोष कॉलेज, कलकत्ता विश्वविद्यालय, विश्वभारती विश्वविद्यालय

Mahasweta devi biography in hindi.

14 January 2020 : Mahashweta Devi’s 94th Birthday

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

monkeypox symptoms in hindi

‘मंकीपॉक्स’ का खतरा! क्या है मंकीपॉक्स वायरस? जानिए लक्षण और बचाव

मंकीपॉक्स वायरस के संक्रमण News about Monkeypox Virus Infections इसे मंकीपॉक्स क्यों कहा जाता है …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.