Home » Latest » जानें क्या होता है विटिलिगो, कितना घातक है और क्या है विटिलिगो का उपचार
vitiligo disease

जानें क्या होता है विटिलिगो, कितना घातक है और क्या है विटिलिगो का उपचार

पैची त्वचा : समझें विटिलिगो को | Patchy Skin : Vitiligo Explained

आपकी त्वचा अक्सर वह चीज़ होती है जो दूसरे लोग सबसे पहले देखते हैं। आपने देखा होगा कि कुछ लोगों की त्वचा पर सफेद दाग होते हैं। त्वचा के इस दोष को विटिलिगो कहा जाता है।

Vitiligo isn’t contagious. It’s an autoimmune disease

एनआई न्यूज़ इन हेल्थ के मार्च 2021 के अंक में विस्तार से बताया गया है कि विटिलिगो संक्रामक नहीं है। यह एक ऑटोइम्यून बीमारी (autoimmune disease) है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली गलती से हमला करती है और शरीर की अपनी कोशिकाओं को नष्ट कर देती है।

सामान्यतः, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली आपके शरीर को कीटाणुओं से बचाती है। लेकिन विटिलिगो में, प्रतिरक्षा कोशिकाएं उन कोशिकाओं को मार देती हैं जो त्वचा के रंग का उत्पादन करती हैं। इन वर्णक कोशिकाओं (pigment cells) को मेलानोसाइट्स/ मेलेनोसाइट (melanocytes) कहा जाता है।

crop faceless men shaking hands in studio
Photo by Armin Rimoldi on Pexels.com

कभी-कभी, विटिलिगो बालों के क्षेत्रों को भी सफेद होने का कारण बनता है। विटिलिगो वाले लोगों की आंखों या कानों में सूजन/ inflammation (Heat, swelling, and redness caused by the body’s protective response to injury or infection.) भी पैदा हो सकती है क्योंकि शरीर के इन हिस्सों में मेलानोसाइट्स भी होते हैं।

विटिलिगो का निदान कैसे करें | How to diagnose vitiligo

विटिलिगो का निदान करने के लिए, आपका डॉक्टर आपकी त्वचा को बारीकी से देखेगा। वे एक विशेष प्रकार के प्रकाश का उपयोग कर सकते हैं जो विटिलिगो के धब्बों को चाक-चौबंद बनाता है। वह आपकी वर्णक कोशिकाओं की तलाश के लिए एक त्वचा का नमूना भी ले सकता है।

मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय के एक त्वचा विशेषज्ञ डॉ जॉन हैरिस (Dr John Harris, a skin expert at the University of Massachusetts) बताते हैं कि यह हालत दर्दनाक नहीं होती है, लेकिन कुछ लोग खुजली का अनुभव करते हैं, जब त्वचा रंग खो रही होती है।

कुछ लोग अपनी त्वचा की रंगत खोने पर व्यथित महसूस करते हैं। वे अपनी छवि के बारे में चिंताग्रऐस्त होकर कम आत्म-सम्मान या एक खराब आत्म-छवि (low self-esteem or a poor self-image ) विकसित कर सकते हैं।

विटिलिगो का उपचार | Treatment of vitiligo | सफेद दाग का उपचार

हैरिस कहते हैं, “विटिलिगो जीवन की गुणवत्ता में कमी का कारण बन सकता है, क्योंकि यह शरीर के उन हिस्सों को शामिल करता है जिन्हें छिपाया नहीं जा सकता है,” लेकिन विटिलिगो का उपचार उपलब्ध हैं। और विशेष मेकअप मलिनकिरण को छिपाने में मदद कर सकता है।

कुछ उपचार रोग को धीमा करने या खराब होने से रोकने का लक्ष्य रखते हैं। अन्य उपचार त्वचा के रंग को बहाल कर सकते हैं। लेकिन इन्हें काम करने में समय लग सकता है। और शरीर के कुछ क्षेत्रों में दूसरों की तुलना में इलाज करना आसान होता है।

यूवीबी फोटोथेरेपी ( UVB phototherapy) नामक एक प्रकार की प्रकाश चिकित्सा आमतौर पर विकार के इलाज के लिए उपयोग की जाती है। यह विशेष लैंप का उपयोग करता है जो आपकी त्वचा में वर्णक कोशिकाओं को फिर से पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

हैरिस कहते हैं कि लाइट थेरेपी शरीर के दूसरे हिस्सों की तुलना में शरीर के कुछ हिस्सों पर बेहतर काम करती है। उदाहरण के लिए, यह शायद ही कभी हाथों पर अच्छा काम करती है, “लेकिन चेहरे का इलाज करना सबसे आसान है।”

कुछ लोगों को प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाने वाली दवाओं (medications that suppress the immune system) की आवश्यकता हो सकती है। इन्हें स्किन क्रीम या गोलियों के रूप में दिया जा सकता है।

विटिलिगो की दवाएं | Vitiligo drugs | सफेद दाग की दवा

हैरिस बताते हैं कि विटिलिगो की दवाएं ले रहे हैं, तो बीच में इलाज बंद न करें, अगर कोई इलाज बंद कर देता है, तो विटिलिगो वापस आ जाता है। हैरिस की टीम उन तरीकों की तलाश कर रही है, जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली मेलेनोसाइट को भूल जाए। यह उन पर हमला करने से रोकेगी।

हैरिस कहते हैं कि वे दवाएं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाती (Drugs that suppress the immune system ) हैं, ठीक उसी तरह हैं, जैसे आपके बेडरूम की लाइट बंद करने के लिए आपके पूरे घर की बिजली काट दी जाए। वह कहते हैं, “हम अधिक लक्षित चिकित्सा बनाना चाहते हैं।”

विटिलिगो के गंभीर मामलों में, सफेद पैच से मेल खाने के लिए सर्जरी या त्वचा के बड़े हिस्से को ब्लीच करना विकल्प हो सकता है, लेकिन इसके लिए अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ परामर्श करें कि आप इस स्थिति में क्या कदम उठा सकते हैं।

विटिलिगो के साथ कैसे रहें | Living With Vitiligo

अपनी त्वचा को धूप से बचाएं। सनस्क्रीन का प्रयोग करें और सुरक्षात्मक कपड़े पहनें।

कठोर रसायनों और अन्य चीजों को छूने से बचें जो आपकी त्वचा को परेशान कर सकते हैं।

सफेद क्षेत्रों को कवर करने के लिए सौंदर्य प्रसाधन का प्रयास करें। अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से परामर्श करें कि कौन से उत्पाद उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं।

एक विशेषज्ञ को दिखाएं। अपने डॉक्टर से एक त्वचा विशेषज्ञ के लिए एक रेफरल के लिए पूछें, जिसे विटिलिगो वाले लोगों का इलाज करने का अनुभव हो।

एक सहायता समूह में शामिल हों। विटिलिगो के साथ अन्य लोगों के साथ बात करने से आपको स्थिति से निपटने के नए तरीके सीखने में मदद मिल सकती है।

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।) 

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

two way communal play in uttar pradesh

उप्र में भाजपा की हंफनी छूट रही है, पर ओवैसी भाईजान हैं न

उप्र : दुतरफा सांप्रदायिक खेला उत्तर प्रदेश में भाजपा की हंफनी छूट रही लगती है। …

Leave a Reply