सरल हिंदी में समझें क्या होती है श्रोणि सूजन की बीमारी

Women's Health

Pelvic Inflammatory Disease in Hindi

पैल्विक सूजन की बीमारी (पीआईडी) एक महिला के प्रजनन अंगों का संक्रमण है। 2013 में, संयुक्त राज्य अमेरिका में 15-44 की उम्र की लगभग 88,000 महिलाओं की पीआईडी का पता चला था। पीआईडी अक्सर एक यौन संचारित संक्रमणsexually transmitted infection (एसटीआई) के कारण होता है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो पीआईडी गर्भवती होने में समस्या, गर्भावस्था के दौरान समस्याएं और लंबे समय तक पैल्विक दर्द पैदा कर सकता है।

अमेरिकी सरकार के ऑफिस ऑन वूमेंस हेल्थ पर एक दस्तावेज में श्रोणि सूजन की बीमारी यानी पैल्विक सूजन की बीमारी अर्थात पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिसीज (Pelvic Inflammatory Disease) पर जानकारियां दी गई हैं। आइए जानते हैं क्या होती है श्रोणि सूजन की बीमारी

PID क्या है? | What is PID?

पीआईडी एक महिला के प्रजनन अंगों का संक्रमण है। प्रजनन अंगों में गर्भाशय (गर्भ), फैलोपियन ट्यूब, अंडाशय और गर्भाशय ग्रीवा शामिल हैं। पीआईडी कई अलग-अलग प्रकार के बैक्टीरिया के कारण हो सकता है। आमतौर पर पीआईडी एसटीआई के बैक्टीरिया के कारण होता है। कभी-कभी पीआईडी योनि में पाए जाने वाले सामान्य बैक्टीरिया के कारण होता है।

PID किसे होता है? | Who gets PID?

संयुक्त राज्य अमेरिका में पीआईडी लगभग 5% महिलाओं को प्रभावित करता है। आपको पीआईडी का जोखिम अधिक है, यदि :

एसटीआई है;

पहले पीआईडी हो चुका है;

25 से कम उम्र के हैं और सेक्स करते हैं। पीआईडी 15 से 24 वर्ष की महिलाओं में सबसे आम है।

आपके एक से अधिक सेक्स पार्टनर हैं या आपका पार्टनर ऐसा है जिसके कई यौन साथी हैं।

डूश (Douche)- Douching बैक्टीरिया को प्रजनन अंगों में धकेल सकता है और PID का कारण बन सकता है। Douching PID के संकेतों को भी छिपा सकता है।

आईयूडी लगवाने के कुछ हफ्तों बाद तक पीआईडी का जोखिम अधिक होता है, लेकिन उसके बाद पीआईडी दुर्लभ होता है। आईयूडी लगवाने से पहले एसटीआई की जाँच करवाना  पीआईडी के जोकिम को कम करता है।

आपको पीआईडी कैसे होती है? | How do you get PID?

एक महिला को पीआईडी हो सकती है यदि बैक्टीरिया उसकी योनि या गर्भाशय ग्रीवा से और उसके प्रजनन अंगों में चले जाते हैं। कई अलग-अलग प्रकार के बैक्टीरिया पीआईडी का कारण बन सकते हैं। ज्यादातर, पीआईडी दो सामान्य एसटीआई से संक्रमण के कारण होता है: गोनोरिया और क्लैमाइडिया (chlamydia and gonorrhea)।

आपको बिना एसटीआई के भी पीआईडी हो सकता है।

योनि में सामान्य बैक्टीरिया एक महिला के प्रजनन अंगों में यात्रा कर सकते हैं और कभी-कभी पीआईडी का कारण बन सकते हैं। डूश (Douche) न करें। Douching के चलते कभी-कभी बैक्टीरिया एक महिला के प्रजनन अंगों तक यात्रा करते हैं। कोई भी डॉक्टर या नर्स डॉकिंग की सलाह नहीं देता है।

( नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

जानकारी का स्रोत -The Office on Women’s Health

संबंधित विषय – PID full form, महिलाओं में पेट के निचले भाग में दर्द,महिला के प्रजनन अंगों का संक्रमण, पीआईडी समस्या, pelvic inflammatory disease in hindi.

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

Leave a Reply