Home » Latest » मार्च माह में पड़ने वाली छुट्टियां
Things you should know

मार्च माह में पड़ने वाली छुट्टियां

मार्च का महीना शुरू हो गया है। होली इसी माह है। ऐसे में कई दिन मार्च माह में सार्वजनिक अवकाश (Holiday List 2020) भी होंगे। जनहित में हमने मार्च 2020 के महीने के लिए सार्वजनिक और बैंक छुट्टियों की एक सूची (public holidays that fall in the month of March 2020) तैयार की है।

5 मार्च 2020 को उड़ीसा में पंचायती राजदिवस मनाया जाएगा।

ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी बीजू पटनायक के जन्मदिन का दिन उड़ीसा में पंचायती राज दिवस के रूप में मनाया जाता है। पटनायक ने लंबे समय के बाद 1992 में देश में होने वाले पंचायत चुनावों के साथ पंचायती राज को पुनर्जीवित किया।

6 मार्च 2020 को मिजोरम में चापचर कुट (Chapchar Kut) मनाया जाएगा।

chapchar kut meaning in hindi – चापचार का मतलब झुमिंग खेती के लिए जंगल को जला कर साफ करने का कार्य और कुट का मतलब पर्व या समारोह। चापचुर कुट मिज़ोस का सबसे प्रमुख त्योहार है। यह एक तरह का वसंतोत्सव है, जिसे बहुत ङर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। यह मार्च के महीने में जंगल की सफाई झूम ऑपरेशन के बाद मनाया जाता है।

9 मार्च 2020 को हजरत अली का जन्मदिवस मनाया जाएगा।

पैगंबर हज़रत मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम के चौथे उत्तराधिकारी हज़रत अली को पहला मुस्लिम माना जाता है क्योंकि माना जाता है कि वे इस्लाम को स्वीकार करने वाले पहले व्यक्ति थे।

10 मार्च 2020 को डोलयात्रा

doljatra 2020 in west bengal : डोलयात्रा पश्चिम बंगाल में बंगाली वर्ष का अंतिम त्योहार है। यह रंगों का त्योहार है। डोलयात्रा पश्चिम बंगाल में एक क्षेत्रीय सार्वजनिक अवकाश है। इसे असम और ओडिशा में डोल पूर्णिमा के नाम से भी जाना जा सकता है। यह उसी दिन मनाया जाता है जब हिंदू कैलेंडर में अंतिम पूर्णिमा होली के रूप में मनाई जाती है। यह त्योहार बंगाली लोगों के लिए अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि यह चैतन्य महाप्रभु नाम के महान वैष्णव संत का जन्मदिन भी है।

10 मार्च 2020 को कई राज्यों में होली मनाई जाएगी।

रंगों का त्योहार होली एक लोकप्रिय प्राचीन हिंदू त्योहार है, जिसकी उत्पत्ति भारतीय उपमहाद्वीप से हुई है। यह मुख्य रूप से भारत में मनाया जाता है, लेकिन भारतीय उपमहाद्वीप से प्रवासी भारतीयों के माध्यम से एशिया और पश्चिमी दुनिया के अन्य क्षेत्रों में भी फैल गया है।

23 मार्च 2020 को शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह का शहीद दिवस मनाया जाएगा।

यह दिन भारतीय क्रांतिकारियों भगत सिंह, सुखदेव थापर और शिवराम राजगुरु के बलिदान को याद करने के लिए मनाया जाता है। तीन युवा क्रांतिकारियों को अंग्रेजों ने फांसी पर लटका दिया था। वे युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणा का स्रोत बने रहे।

25 मार्च 2020 को कर्नाटक, आंध्र प्रदेश में उगादी मनाया जाएगा।

उगादि: त्योहार कन्नड़ नव वर्ष मनाते हैं। इसे फसल के मौसम के हेराल्ड के रूप में माना जाता है। त्योहार में धार्मिक पर्यवेक्षण और रीति-रिवाज शामिल हैं। इस उत्सव पर घरों को साफ किया जाता है, और मंदिरों को सजाया जाता है।

25 मार्च 2020 को महाराष्ट्र में 25 मार्च 2020 को Gudi Padwa मनाया जाएगा।

गुड़ी पड़वा (मराठी-पाडवा) के दिन हिन्दू नव संवत्सरारम्भ माना जाता है। चैत्र मास की शुक्ल प्रतिपदा को गुड़ी पड़वा या वर्ष प्रतिपदा या उगादि (युगादि) कहा जाता है। इस दिन हिन्दु नववर्ष का आरम्भ होता है। ‘गुड़ी’ का अर्थ ‘विजय पताका’ होता है। यह मराठी और कोंकणी हिंदुओं के लिए पारंपरिक नए साल को चिह्नित करता है। यह चैत्र माह के पहले दिन को महाराष्ट्र और गोवा में मनाया जाता है, जो हिंदू हिंदू कैलेंडर के अनुसार नए साल की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए है।

25 मार्च 2020 को मणिपुर में साजिबू नोंगमापां Sajibu Nongmapanba मनाया जाएगा।

साजिबू नोंग्मा पैनाबा (Sajibu Nongma Pānba), जिसे मीटीई चेराओबा या साजिबू चीराओबा (Meetei Cheiraoba or Sajibu Cheiraoba) भी कहा जाता है, भारतीय राज्य मणिपुर के सनमाहिज्म धर्म (Sanamahism religion) का पालन करने वाले लोगों का चंद्र नव वर्ष है।

और

25 मार्च 2020 को ही कई राज्यों में पहला नवरात्र मनाया जाएगा।

इस त्योहार को चैत्र नवरात्रि के रूप में जाना जाता है। त्योहार के दौरान अनुष्ठान और रीति-रिवाज वही हैं जो शारदीय नवरात्रि के दौरान होते हैं।

सिंधी समुदाय का त्योहार भगवान झूलेलाल का जन्मोत्सव चेटीचंड(Cheti Chand) 26 March, 2020 को मनाया जाएगा। इसे सिंधी नव वर्ष (Sindhi new year) भी कहा जाता है।

27 मार्च 2020 को सरहुल मनाया जाएगा। सरहुल त्योहार झारखंड क्षेत्र में मनाया जाने वाला सबसे लोकप्रिय त्योहार है। ‘सार’ का अर्थ है वर्ष और ‘हूल’ का अर्थ है आरंभ करना।

सार्वजनिक छुट्टियों की सही जानकारी के लिए सरकारी गजट देखें।

बैंकों में भी इस माह निम्न छुट्टियां हो सकती हैं।

मार्च 2020 में बैंक अवकाश की सूची

मार्च 2020 के महीने में, बैंक नियमित बैंक छुट्टियों के अलावा यहां यह उल्लेख करना उल्लेखनीय है कि देश के सेंट्रल बैंक यानी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अनुसार सभी सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं।

Holiday        Description Day

Chapchar Kut 6th March

Holika/Doljatra/Holi /Birthday of Md. Hazarat Ali 9th March

Holi (Second Day)/Dhuleti/Yaosang 2nd Day 10th March

Holi 11th March

Gudhi Padwa/Ugadi Festival/Telugu New Year’s Day/Sajibu Nongmapanba (Cheiraoba)/1st Navratra 25th March

Sarhul 27th March

Holiday List 2020

public holidays that fall in the month of March 2020

हमारे बारे में hastakshep

Check Also

पलाश विश्वास जन्म 18 मई 1958 एम ए अंग्रेजी साहित्य, डीएसबी कालेज नैनीताल, कुमाऊं विश्वविद्यालय दैनिक आवाज, प्रभात खबर, अमर उजाला, जागरण के बाद जनसत्ता में 1991 से 2016 तक सम्पादकीय में सेवारत रहने के उपरांत रिटायर होकर उत्तराखण्ड के उधमसिंह नगर में अपने गांव में बस गए और फिलहाल मासिक साहित्यिक पत्रिका प्रेरणा अंशु के कार्यकारी संपादक। उपन्यास अमेरिका से सावधान कहानी संग्रह- अंडे सेंते लोग, ईश्वर की गलती। सम्पादन- अनसुनी आवाज - मास्टर प्रताप सिंह चाहे तो परिचय में यह भी जोड़ सकते हैं- फीचर फिल्मों वसीयत और इमेजिनरी लाइन के लिए संवाद लेखन मणिपुर डायरी और लालगढ़ डायरी हिन्दी के अलावा अंग्रेजी औऱ बंगला में भी नियमित लेखन अंग्रेजी में विश्वभर के अखबारों में लेख प्रकाशित। 2003 से तीनों भाषाओं में ब्लॉग

नरभक्षियों के महाभोज का चरमोत्कर्ष है यह

पलाश विश्वास वरिष्ठ पत्रकार, सामाजिक कार्यकर्ता एवं आंदोलनकर्मी हैं। आजीवन संघर्षरत रहना और दुर्बलतम की …