Home » समाचार » राजनीति » Jharkhand Assembly Election » रघुवर ने झारखंड को अपनी जागीर समझा : झारखंड में भाजपा की हार के मायने
Raghuvar Das

रघुवर ने झारखंड को अपनी जागीर समझा : झारखंड में भाजपा की हार के मायने

Raghuvar considers Jharkhand his fiefdom: the meaning of BJP’s defeat in Jharkhand

  • रांची से विशद कुमार

रघुवर दास ने झारखंड में भाजपा की करारी हार की जिम्मेवारी भले ही नैतिकता के आधार पर खुद ले ली है, मगर यह उनकी आत्मस्वीकृति है कि उन्होंने झारखंड को अपनी जागीर समझा और झारखंडी जनता को अपनी प्रजा। यही कारण रहा कि राज्य में बढ़ती बेरोजगारी, सीएनटीएसपीटी एक्ट में संशोधन (CNT — Amendment to the SPT Act) की कोशिश, भूमि अधिग्रहण क़ानून में बदलाव, लैंड बैंक नीति, भूख से हुई मौतें, मॉब लिंचिंग की घटनाओं में वृद्धि, आदिवासी, दलित, अल्पसंख्यक और महिलाओं के विरुद्ध बढ़ती हिंसा, सरकार द्वारा प्रायोजित संप्रदायिकता, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर हमलें, आदिवासियों के पारंपरिक स्वशासन व्यवस्था ग्रामसभा के तहत पत्थलगड़ी पर हमला, पत्थलगड़ी के मामले में हजारों लोगों पर मुकदमा तथा बढ़ते दमन सहित जन अधिकारों और लोकतंत्र के मूल सिद्धांतों पर हमले रघुवर सरकार के पांच वर्षों के कार्यकाल की उपलब्धि रही है।

सच तो यह है कि रघुवर दास के कई निर्णय केंद्र की सत्ता के मन मुताबिक रहे, जो इस बात से प्रमाणित हो जाता है कि पार्टी के संगठन प्रभारी को केंद्रीय नेतृत्व का स्पष्ट मैसेज था कि रघुवर दास जो कहें उसी पर सहमति जताते जाना है। दूसरा कोई क्या कहता है, उस पर ध्यान नहीं देना है।

यही वजह रही कि रघुवर दास के इशारे पर भाजपा के 9 विधायकों का टिकट काटा गया था, जिसमें बोरियो से ताला मरांडी, सिमरिया से गणेश गंझू, चतरा से जयप्रकाश भोक्ता, सिंदरी से फूलचंद मंडल, घाटशिला से लक्ष्मण टुड्डू, गुमला से शिवशंकर उरांव, सिमडेगा से विमला प्रधान, मनिका से हरिकृष्ण सिंह और छतरपुर से राधाकृष्ण किशोर शामिल थे। इन नौ विधानसभा क्षेत्रों में से मात्र तीन सीट ही भाजपा के कब्जे में आ सका, जिसमें सिमरिया से किशुन कुमार दास, सिंदरी से इंद्रजीत महतो एवं छतरपुर से पुष्पा देवी शामिल हैं। बाकी छ: सीटों पर विपक्षी दलों में बोरियो से लोबिन हेम्ब्रम—जेएमएम, चतरा सें सत्यानंद भोक्ता—आरजेडी, घाटशिला से रामदास सोरेन—जेएमएम, गुमला से भूषण तिर्की—जेएमएम, सिमडेगा से भूषण बारा—कांग्रेस और मणिका से  रामचंद्र सिंह—कांग्रेस ने अपना पताखा फहराया।

भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली सूची में अपने पांच सिटिंग विधायकों का भी टिकट काटकर दूसरे दल से भाजपा में शामिल हुए नेताओं को टिकट दिया था, जिसमें बहरागोड़ा के जेएमएम से आये कुणाल षाड़ंगी, पांकी से शशिभूषण मेहता जो जेएमएम से आए थे, मांडू से जेपी पटेल जो जेएमएम से आए थे, बरही से मनोज यादव जो कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थामा था, के साथ भवनाथपुर से भानुप्रताप शाही जो नौजवान संघर्ष मोर्चा के प्रमुख थे, उन्होंने अपनी पार्टी ही भाजपा में विलय कर ली थी। भानु प्रताप शाही 2014 के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अनन्त प्रताप देव को 2661 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए थे। इस बदलाव ने भाजपा दो सीट का नुकसान किया। पांकी से शशिभूषण मेहता कुशवाहा, भवनाथपुर से भानु प्रताप शाही और मांडू से जयप्रकाश पटेल ने भाजपा को जीत दिला सके। जबकि दो सीट को बरही से उमाशंकर अकेला—कांग्रेस तथा बहरागोड़ा से समीर कुमार मोहंती—जेएमएम हथियाने में सफल रहे।

इसमें कोई दो मत नहीं कि पूर्व मंत्री तथा भाजपा के वरिष्ठ नेता सरयू राय का टिकट भी रघुवर दास के इशारे पर ही काटा गया था। वैसे बता दें कि भाजपा द्वारा तीसरी सूची के 68 उम्मीदवारों  की घोषणा के बाद जब सरयू राय का नाम नहीं आया, तब राय की समझ में आ गया कि उनकी उपेक्षा हो रही है। उन्होंने तुरंत प्रेस कान्फ्रेंस करके जमशेदपुर पूर्वी से भी निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी। वैसे राय जमशेदपुर पश्चिमी से विधायक रहे हैं।

बता दें कि अर्जुन मुंडा के मुख्यमंत्रित्व काल में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रघुवर दास हुआ करते थे। उस वक्त रघुवर दास के ही इशारे पर जमशेदपुर पश्चिमी से विधायक रहे मृगेंद्र प्रताप सिंह का टिकट काटकर सरयू राय को 2005 में प्रत्याशी बनाया गया और राय ने जीत हासिल की। 2009 के चुनाव में वे हार गये। पुन: 2014 का चुनाव जीते, तब उन्हें रघुवर दास के नेतृत्व में बनी सरकार में मंत्री पद दिया गया।

कहना ना होगा कि भाजपा के अधिकांश नेता-कार्यकर्ता पार्टी की हार चाह रहे थे। वे पार्टी से नाराज नहीं, दुखी थे।

वे सीएम के अति आत्मविश्वास से परेशान व दुखी थे। दूसरी तरफ मुख्यमंत्री रघुवर दास को लगता था कि पार्टी और झारखंड के लोग उनके इशारे पर कदमताल करते रहेंगे। सरयू राय और राधाकृष्ण किशोर जैसों का टिकट काटने और ढुल्लू महतो तथा भानुप्रताप शाही जैसे विवादास्पद व भ्रष्टाचार के आरोपी को टिकट देना भी इनकी हार का नतीजा रहा। अंदरखाने से आई रिपोर्ट के अनुसार उनके खिलाफ खड़े सरयू राय की जीत सुनिश्चित कराने में संघ परिवार का एक बड़ा हिस्सा जुटा हुआ था।

सरयू राय की बात करें तो उन्होंने झारखंड के मुख्यमंत्री रहे मधु कोड़ा के शासन काल में हुए कई घोटालों का पर्दाफाश किया है।

जिस पशुपालन घोटाले में लालू प्रसाद अभी जेल में हैं, जिन्हें भाजपा का राजनीतिक रोड़ा समझा जाता है। सरयू राय वहीं शख्स हैं जिन्होंने पशुपालन घोटाले को पहली बार वर्ष 1994 में उठाया था।

इतना ही नहीं सरयू राय ने झारखंड के मुख्यमंत्री रहे मधु कोड़ा के शासन काल में हुए कई घोटालों का पर्दाफाश किया है।

मधु कोड़ा के शासन काल में स्वास्थ्य मंत्री रहे भानू प्रताप पर 130 करोड़ के दवा घोटाला का आरोप लगा था, जिसके पर्दाफाश में सरयू राय की भी अहम भूमिका रही थी। इस मामले पर ईडी और सीबीआइ ने आरोप पत्र दायर कर दिया है। केस ट्रायल पर है। भ्रष्टाचार के आरोपी भानू प्रताप शाही को पार्टी ने टिकट देने में कोई गुरेज नहीं किया। शाही नें चुनाव पूर्व विपक्ष के कई नेताओं सहित भाजपा का दामन थाम लिया।

भानु प्रताप शाही के लिये ‘अब तेरा क्या होगा कालिया’ वाली स्थिति

बताते चलें कि रांची की विशेष अदालत में मनी लाउंड्रिंग का पहला मुकदमा वर्ष 2009 में दर्ज किया गया था। इन मुकदमों में से अब तक सिर्फ पूर्व मंत्री हरिनारायण राय के मामले में ही फैसला आया है। एनोस एक्का के मामले में भी फैसला बाकी है। मामले में गवाही जारी है। मधु कोड़ा, भानु प्रताप व कमलेश सिंह के मामले में भी गवाही चल रही है। मनी लाउंड्रिंग मामले में देश का पहला फैसला हरिनारायण राय के खिलाफ आया था। शायद देश में भाजपा की बढ़ती ताकत को देखते हुए भानु प्रताप शाही ने भाजपा का दामन थामा हो, मगर सारा खेल बिगड़ गया। सत्ता महागठबंधन के हाथ में चली गई। कहना ना होगा कि भानु प्रताप शाही के लिये ‘अब तेरा क्या होगा कालिया’ वाली स्थिति हो गई है। क्योंकि सरयू राय भी भाजपा के नहीं रहे। शायद आने वाली सत्ता में सरयू राय की भी उपस्थिति हो सके।

बता दें कि सरयू राय ने मुख्यमंत्री रघुवर दास को 15,833 मतों से पराजित किया। जबकि इस सीट से रघुवर दास लगातार पांच बार विजयी रहे हैं। 2014 के विधानसभा चुनाव में वे 70,157 मतों से विजयी हुए थे।

कहना ना होगा कि रघुवर दास का अति आत्मविश्वास ने उनकी नैया डुबोयी। जिस तरह महागठबंधन के नेता हेमंत सोरेन ने बरहेट और दुमका दोनों सीटों से चुनाव लड़ा, रघुवर दास का दंभ ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया। जबकि उनके सामने राज्य के खुर्राट नेता खड़ा था। या तो रघुवर ने सरयू राय को अंडर स्टिमिट किया या खुद को ओवर स्टिमिट किया।

बता दें कि भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा भी चक्रधरपुर की सीट से झामुमो प्रत्याशी सुखराम उरांव से 12,234 मतों से पराजित हो गये। झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष और महागठबंधन के नेता हेमंत सोरेन ने बरहेट और दुमका दोनों सीटों पर जीत दर्ज की। हेमंत ने जहां बरहेट सीट पर भाजपा के साइमन माल्टो को 25,740 मतों से पराजित किया वहीं दुमका में उन्होंने भाजपा की मंत्री लुईस मरांडी को 13,188 मतों से पराजित कर दिया। 2014 में वह 4914 मतों से लुईस से ही चुनाव हार गये थे।

बताते चलें कि जहां दवा घोटाला और आय से अधिक संपत्ति मामले में भानुप्रताप शाही पर मामला चल रहा है, वहीं शशिभूषण मेहता कुशवाहा वर्ष 2012 की चर्चित सुचित्रा मिश्रा हत्याकांड के आरोपी हैं। उल्लेखनीय है कि ऑक्सफोर्ड स्कूल की वार्डेन सुचित्रा की 11 मई 2012 को हत्या हुई थी। जांच के दौरान मोबाइल सर्विलांस और कॉल डिटेल्स के आधार पर ऑक्सफोर्ड स्कूल के डायरेक्टर शशिभूषण मेहता का नाम इस हत्याकांड में शामिल हुआ था।

जैसे ही शशिभूषण मेहता के बीजेपी में शामिल होने की सूचना मिली सुचित्रा मिश्रा के दोनों बेटे अभिषेक मिश्रा और आशुतोष मिश्रा ने भजपा प्रदेश कार्यालय जाकर जमकर हंगामा किया था और मेहता के बीजेपी में सदस्यता लेने का विरोध किया था।

वहीं कोयलांचल के कई थानों में दर्जनों मामले के आरोपी विधायक ढुल्लू महतो को भी टिकट दे दिया गया।

बता दें कि ढुल्लू महतो के नाम का कोयलांचल में इतना दबदबा है कि धनबाद कोयलांचल क्षेत्र में बिना इनकी मर्जी के कोयले एक टूकड़ा भी इधर से उधर नहीं होता है। कोयला उठाव का मामला हो या ओपेनकास्ट के तहत आउटसोर्सिंग का काम, बिना इनकी इजाजत के मजदूर भी काम नहीं करते हैं। जिन कंपनियों के लिये मजदूर काम करते हैं वे कंपनिया मजदूरों की मजदूरी का एक बड़ा हिस्सा विधायक को देते हैं। जिससे तंग आकर बाघमारा विधानसभा के केके रेलवे साइडिंग में कोयले से पत्थर अलग करने वाले मजदूरों ने मुख्यमंत्री रघुवर दास से गुहार लगायी थी कि ढुल्लू महतो को इस बार टिकट नहीं दिया जाय। उनका आरोप था कि उन्हें कंपनी द्वारा 12 हजार रुपये मजदूरी मिलना चाहिए, मगर कंपनी तीन—चार हजार रू0 ही देती है बाकी पैसा विधायक के पास बतौर रंगदारी जाता है। आउटसोर्सिंग कंपनियां मजदूरों का पैसा काटकर विधायक को रंगदारी देती हैं। मगर मजदूरों के गुहार का कोई असर रघुवर दास पर नहीं हुआ। यह दिगर बात है कि दवा घोटाला और आय से अधिक संपत्ति मामले के आरोपी भानुप्रताप शाही, चर्चित सुचित्रा मिश्रा हत्याकांड के आरोपी शशिभूषण मेहता कुशवाहा और कोयलांचल थानों में दर्जनों मामले के आरोपी विधायक ढुल्लू महतो को विगत चुनाव में जीत हासिल हो चुकी है।

चुनाव आयोग के आधिकारिक रूप से घोषणा के बाद 81 सीटों में 25 बीजेपी, 30 जेएमएम, 16 कांग्रेस, 2 आजसू, 3 जेवीएम-पी, 1 सीपीआई-माले, 1 एनसीपी, 1 आरजेडी और 2 विधानसभा क्षेत्र निर्दलीय के खाते में गया है। हेमंत सोरेन की अगुवाई वाले जेएमएम गठबंधन ने 47 सीटें मिली हैं। जेएमएम अकेले 30, कांग्रेस 16 और आरजेडी ने 1 सीट अपने नाम किया है।

बीजेपी 25 सीट पर जीत चुकी है जो 2014 के उसके सीटों के मुकाबले 12 कम है। बाबूलाल मरांडी की जेवीएम 3 सीट और सुदेश महतो की आजसू 2 सीट जीत चुकी है। सीपीआई माले और एनसीपी एक-एक सीट जीत चुकी है। निर्दलीय के खाते में दो सीटें गई हैं।

इस चुनाव में भाजपा की हार का आश्चर्यजनक पहलू यह है कि पांच चरणों में होने वाले इस विधानसभा 2019 के चुनाव में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह द्वारा दर्जनों बार धुंआधार प्रचार करने के बाद भी भाजपा की यह स्थिति रही।

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 के विजेता उम्मीदवारों की सूची List of winning candidates for Jharkhand assembly election 2019

विधानसभा सीट              जीते                                  जीती पार्टी

राजमहल                 अनंत कुमार ओझा                     बीजेपी

बोरियो                     लोबिन हेम्ब्रम                                  जेएमएम

बरहेट                       हेमंत सोरेन                                            जेएमएम

लिट्टीपाड़ा              दिनेश विलियम मरांडी                        जेएमएम

पाकुड़                    आलमगीर आलम                             कांग्रेस

महेशपुर                   स्टीफन मरांडी                                जेएमएम

शिकारीपाड़ा             नलिन सोरेन                                           जेएमएम

नाला                      रवींद्र नाथ महतो                              जेएमएम

जामताड़ा                  इरफान अंसारी                              कांग्रेस

दुमका                     हेमंत सोरेन                                   जेएमएम

जामा                      सीता मुर्मु उर्फ सीता सोरेन                 जेएमएम

जरमुंडी                   देवेंद्र कुंवर                                     बीजेपी

मधुपुर                    हाजी हुसैन अंसारी                           जेएमएम

सारठ                      रंधीर कुमार सिंह                           बीजेपी

देवघर                       नारायण दास                               बीजेपी

पोड़ैयाहाट                 प्रदीप यादव                                 जेवीएम-पी

गोड्डा                       अमित कुमार मंडल                         बीजेपी

महगामा                     दीपिका पांडेय सिंह                      कांग्रेस

कोडरमा                     नीरा यादव                                  बीजेपी

बरकट्ठा                    अमित कुमार यादव                        निर्दलीय

बरही                          उमाशंकर अकेला                        कांग्रेस

बड़कागांव                  अंबा प्रसाद                                 कांग्रेस

रामगढ़                        ममता देवी                                 कांग्रेस

मांडू                          जयप्रकाश पटेल                          बीजेपी

हजारीबाग                   मनीष जायसवाल                        बीजेपी

सिमरिया                     किशुन कुमार दास                       बीजेपी

चतरा                         सत्यानंद भोक्ता                         आरजेडी

धनवार                       बाबूलाल मरांडी                         जेवीएम-पी

बगोदर                          विनोद सिंह                            सीपीआई-माले

जमुआ                        केदार हाजरा                              बीजेपी

गांडे                           सरफराज अहमद                       जेएमएम

गिरिडीह                     सुदिव्य कुमार                            जेएमएम

डुमरी                        जगन्नाथ महतो                            जेएमएम

गोमिया                       लंबोदर महतो                            आजसू

बेरमो                       राजेंद्र प्रसाद सिंह                        कांग्रेस

बोकारो                      बिरंची नारायण                            बीजेपी

चंदनकियारी              अमर कुमार बाऊरी                              बीजेपी

सिंदरी                       इंद्रजीत महतो                            बीजेपी

निरसा                       अपर्णा सेनगुप्ता                          बीजेपी

धनबाद                       राज सिन्हा                                बीजेपी

झरिया                      पूर्णिमा नीरज सिंह                      कांग्रेस

टुंडी                          मथुरा प्रसाद महतो                      जेएमएम

बाघमारा                    दुल्लु महतो                                बीजेपी

बहरागोड़ा                      समीर कुमार मोहंती                 जेएमएम

घाटशिला                        रामदास सोरेन                       जेएमएम

पोटका                             संजीव सरदार                       जेएमएम

जुगसलाई                       मंगल कालिंदी                         जेएमएम

जमशेदपुर पूर्वी                  सरयू राय                             निर्दलीय

जमशेदपुर पश्चिम               बन्ना गुप्ता                              कांग्रेस

ईचागढ़                          सबिता महतो                          जेएमएम

सरायकेला                        चंपाई सोरेन                        जेएमएम

चाईबासा                        दीपक बिरुआ                        जेएमएम

मझगांव                            निरल पुर्ती                           जेएमएम

जगन्नाथपुर                       सोना राम सिंकु                       कांग्रेस

मनोहरपुर                         जोबा मांझी                          जेएमएम

चक्रधरपुर                        सुखराम उरांव                        जेएमएम

खरसांवा                           दशरथ गागरई                       जेएमएम

तमाड़                             विकास कुमार मुंडा                  जेएमएम

तोरपा                             कोचे मुंडा                                बीजेपी

खूंटी                               नीलकंठ सिंह मुंडा                    बीजेपी

सिल्ली                              देश कुमार महतो                   आजसू

खिजरी                             राजेंद्र कच्छप                         कांग्रेस

रांची                                चंद्रेश्वर प्रसाद सिंह                   बीजेपी

हटिया                             नवीन जायसवाल                     बीजेपी

कांके                                  समरी लाल                           बीजेपी

मांडर                                 बंधु तिर्की                              जेवीएम-पी

सिसई                               जीगा सुसारन होरो                 जेएमएम

गुमला                                 भूषण तिर्की                                     जेएमएम

बिशुनपुर                             चमरा लिंडा                            जेएमएम

सिमडेगा                               भूषण बारा                                       कांग्रेस

कोलेबिरा                         नमन बिक्सल कोंगारी                    कांग्रेस

लोहरदगा                           रामेश्वर उरांव                              कांग्रेस

मणिका                              रामचंद्र सिंह                              कांग्रेस

लातेहार                              बैद्यनाथ राम                             जेएमएम

पांकी                           शशिभूषण मेहता कुशवाहा               बीजेपी

डाल्टनगंज                        आलोक चौरसिया                         बीजेपी

बिश्रामपुर                            रामचंद्र चंद्रवंशी                         बीजेपी

छतरपुर                                 पुष्पा देवी                              बीजेपी

हुसैनाबाद                        कमलेश कुमार सिंह                    एनसीपी

गढ़वा                             मिथिलेश ठाकुर                         जेएमएम

भवनाथपुर                       भानु प्रताप शाही                        बीजेपी

————————————————————————————

झारखंड विधानसभा चुनाव 2014 के विजेता उम्मीदवारों की सूची List of winning candidates of Jharkhand Assembly Election 2014

 

विधानसभा सीट                    विजेता विधायक                         पार्टी

राजमहल                              अनंत कुमार ओझा                    भाजपा

बोरियो                                 ताला मरांडी                              भाजपा

बरहेट                                 हेमंत सोरेन                               झामुमो

लिट्टीपाड़ा                            अनिल मुर्मु                                झामुमो

पाकुड़                             आलमगीर आलम                           कांग्रेस

महेशपुर                          स्टीफन मरांडी                                झामुमो

शिकारीपाड़ा                       नलिन सोरेन                                 झामुमो

नाला                                रवींद्र नाथ महतो                            झामुमो

जामताड़ा                          इरफान अंसारी                              कांग्रेस

दुमका                             लुईस मरांडी                                 भाजपा

जामा                         सीता मुर्मु उर्फ सीता सोरेन                    झामुमो

जरमुंडी                             बादल                                                 कांग्रेस

मधुपुर                             राज पालिवर                                भाजपा

सारठ                          रंधीर कुमार सिंह                               जेवीएम

देवघर                            नारायण दास                                 भाजपा

पोड़ैयाहाट                       प्रदीप यादव                                   जेवीएम

गोड्डा                              रघुनंदन मंडल                               भाजपा

महगामा                         अशोक कुमार                                 भाजपा

कोडरमा                           नीरा यादव                                   भाजपा

बरकट्ठा                           जांकी प्रसाद यादव                        जेवीएम

बरही                                    मनोज कुमार यादव                       कांग्रेस

बड़कागांव                                   निर्मला देवी                            कांग्रेस

रामगढ़                                   चंद्र प्रकाश चौधरी                        आजसू

मांडू                                      जय प्रकाश पटेल                           झामुमो

हजारीबाग                              मनीष जायसवाल                           भाजपा

सिमरिया                                  गणेश गंझू                                  जेवीएम

चतरा                                 जय प्रभाष सिंह भोगता                      भाजपा

धनवार                                 राज कुमार यादव                       सीपीआई माले

बगोदर                                  नागेंद्र महतो                                  भाजपा

जमुआ                                  केदार हाजरा                                 भाजपा

गांडे                                    जय प्रकाश वर्मा                              भाजपा

गिरिडीह                             निर्भय कुमार शाहाबादी                     भाजपा

डुमरी                                   जगन्नाथ महतो                                झामुमो

गोमिया                                 योगेंद्र प्रसाद                                    झामुमो

बेरमो                                 योगेश्वर महतो                                  भाजपा

बोकारो                               बिरंची नारायण                                  भाजपा

चंदनकियारी                      अमर कुमार बाऊरी                            जेवीएम

सिंदरी                                फुलचंद मंडल                                   भाजपा

निरसा                                 अरुप चटर्जी                                 एमसीसी

धनबाद                                  राज सिन्हा                                   भाजपा

झरिया                                  संजय सिंह                                    भाजपा

टुंडी                                  राज किशोर महतो                            आजसू

बाघमारा                              दुलु महतो                                      भाजपा

बहरागोड़ा                            कुणाल षाडंगी                                 झामुमो

घाटशिला                              लक्ष्मण टुडू                                    भाजपा

पोटका                                मेनका सरकार                                 भाजपा

जुगसलाई                            राम चंद्र साहिस                                आजसू

जमशेदपुर पूर्व                      रघुबर दास                                      भाजपा

जमशेदपुर पश्चिम                   सरयू राय                                       भाजपा

ईचागढ़                               साधु चरण महतो                               भाजपा

सरायकेला                           चंपई सोरेन                                       झामुमो

चाईबासा                            दीपक बिरुआ                                  झामुमो

मझगांव                             निरल पुरती                                      झामुमो

जगन्नाथपुर                          गीता कोड़ा                                    जेबीएसपी

मनोहरपुर                           जोबा मांझी                                       झामुमो

चक्रधरपुर                          शशिभूषण समद                                 झामुमो

खरसांवा                            दशरथ गागराई                                  झामुमो

तमाड़                              विकास कुमार मुंडा                            आजसू

तोरपा                              पौलुस सुरीन                                      झामुमो

खूंटी                                नीलकंठ सिंह मुंडा                             भाजपा

सिल्ली                           अमित कुमार                                       झामुमो

खिजरी                            राम कुमार पाहन                                भाजपा

रांची                                 चंद्रेश्वर प्रसाद सिंह                            भाजपा

हटिया                              नवीन जायसवाल                             जेवीएम

कांके                               जीतू चंद्र राम                                  भाजपा

मांडर                              गंगोत्री कुजूर                                   भाजपा

सिसई                             दिनेश उरांव                                    भाजपा

गुमला                             शिव शंकर उरांव                                भाजपा

बिशुनपुर                         चमरा लिंडा                                     झामुमो

सिमडेगा                            विमला प्रधान                                  भाजपा

कोलेबिरा                         एनोस एक्का                                     जेकेपी

लोहरदगा                        कमल किशोर भगत                           आजसू

मणिका                           हरिकिशन सिंह                                 भाजपा

लातेहार                              प्रकाश राम                                   जेवीएम

पनकी                               बिदेश सिंह                                    कांग्रेस

डाल्टनगंज                      अलोक चौरसिया                               जेवीएम

बिश्रामपुर                            रामचंद्र चंदवांशी                            भाजपा

छतरपुर                              राधा कृष्ण किशोर                           भाजपा

हुसैनाबाद                         शिवपुजण मेहता कुशवाहा                  बसपा

गढ़वा                             सत्येंद्र नाथ तिवारी                               बीजेपी

भवनाथपुर                         भानु प्रताप शाही                           एनएसएएम

About hastakshep

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *