नाईट शिफ्ट के स्वास्थ्य जोखिम को कैसे कम करें

नाईट शिफ्ट के स्वास्थ्य जोखिम को कैसे कम करें

Reducing the Health Risks of Night Shifts

स्वास्थ्य कैप्सूल | Health Capsule

Daytime eating prevents internal circadian misalignment and glucose intolerance in night work (दिन के समय खाना आंतरिक सर्कैडियन मिसलिग्न्मेंट और रात के काम में ग्लूकोज असहिष्णुता को रोकता है)

रात की पाली में काम करने से मधुमेह, हृदय रोग और मोटापे के बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। यह शरीर की सर्कैडियन लय (body’s circadian rhythms)- 24 घंटे की आंतरिक “घड़ी” जो आपके सोने और जागने पर नियंत्रित करती है, को बाधित करता है।

कई अध्ययनों से पता चला है कि रात में खाने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बदल जाता है। विशेष रूप से, यह रक्त शर्करा, या ग्लूकोज को संसाधित करने की आपकी क्षमता को कम करता है।

अब, एक नए अध्ययन से पता चला है कि रात की पाली में काम के इन दुष्प्रभावों का मुकाबला करने का एक तरीका हो सकता है कि केवल को दिन के समय ही खाया जाए। शोधकर्ताओं ने पाया कि केवल दिन में खाने से रात की पाली के काम से जुड़े उच्च रक्त शर्करा को रोका जा सकता है।

अध्ययन में उन्नीस लोगों ने भाग लिया। उन्होंने दो सप्ताह तक नकली रात की काम की परिस्थितियों में काम किया। प्रत्येक व्यक्ति को बेतरतीब ढंग से दो भोजन कार्यक्रमों में से एक प्राप्त करने के लिए सौंपा गया था। एक समूह ने दिन और रात दोनों समय भोजन किया। यह पैटर्न रात की पाली के कर्मचारियों के लिए विशिष्ट है। दूसरे समूह ने केवल दिन के समय ही भोजन किया।

अध्ययन में पाया गया कि रात के समय खाने से रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है। उच्च रक्त शर्करा मधुमेह के लिए एक जोखिम कारक है। रात में भोजन करने से रक्त शर्करा में औसतन 6.4% की वृद्धि हुई। केवल दिन के समय भोजन करने से इस प्रभाव को रोका जा सकता है।

जर्मनी में कोलोन विश्वविद्यालय की सारा लक्ष्मी चेलप्पा कहती हैं, “यह अध्ययन इस धारणा को पुष्ट करता है कि जब आप रक्त शर्करा के स्तर जैसे स्वास्थ्य परिणामों को निर्धारित करने के लिए महत्वपूर्ण खाते हैं, जो रात में काम करने वालों के लिए प्रासंगिक होते हैं क्योंकि वे आमतौर पर रात में भोजन करते हैं।”

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.