जानिए संधिशोथ कारक (आरएफ) परीक्षण क्या है?

Health News in Hindi

रुमेटॉयड फैक्टर (आरएफ) टेस्ट | Rheumatoid Factor (RF) Test in Hindi

संधिशोथ कारक (आरएफ) परीक्षण क्या है? | What is a rheumatoid factor (RF) test?

रुमेटॉयड फैक्टर (RF) परीक्षण आपके रक्त में रुमेटी कारक (RF) की मात्रा को मापता है। रुमेटॉयड कारक प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा उत्पादित प्रोटीन हैं (Rheumatoid factors are proteins produced by the immune system)। आम तौर पर, प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस और बैक्टीरिया जैसे रोग पैदा करने वाले पदार्थों पर हमला करती है। रुमेटॉइड कारक गलती से स्वस्थ जोड़ों, ग्रंथियों या अन्य सामान्य कोशिकाओं पर हमला करते हैं।

एक आरएफ परीक्षण अकसर संधिशोथ के निदान (diagnose rheumatoid arthritis) में मदद करने के लिए उपयोग किया जाता है

रुमेटीइड गठिया क्या है | What is rheumatoid arthritis ?

रुमेटीइड गठिया एक प्रकार का ऑटोइम्यून विकार है जो जोड़ों के दर्द, सूजन और कठोरता का कारण बनता है। रुमेटीयड कारक अन्य ऑटोइम्यून विकारों का संकेत भी हो सकता है, जैसे कि किशोर गठिया (juvenile arthritis), कुछ संक्रमण और कुछ प्रकार के कैंसर।

अन्य नाम: आरएफ रक्त परीक्षण (RF Blood Test)

रुमेटॉयड फैक्टर (आरएफ) टेस्ट किसके लिए उपयोग किया जाता है? What is Rheumatoid Factor (RF) Test used for?

एक आरएफ परीक्षण का उपयोग संधिशोथ या अन्य ऑटोइम्यून विकारों के निदान में मदद करने के लिए किया जाता है।

मुझे आरएफ परीक्षण की आवश्यकता क्यों है? Why do I need an RF test?

यदि आपको संधिशोथ के लक्षण हैं, तो आपको आरएफ परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है। इसमें शामिल है:

जोड़ों का दर्द

संयुक्त कठोरता, विशेष रूप से सुबह में

जोड़ का सूजन

थकान

कम श्रेणी बुखार

आरएफ परीक्षण के दौरान क्या होता है? What happens during an RF test?

एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक छोटी सुई का उपयोग करके, आपकी बांह में एक नस से रक्त का नमूना लेगा। सुई डाले जाने के बाद, थोड़ी मात्रा में रक्त को टेस्ट ट्यूब या शीशी में एकत्र किया जाएगा। जब सुई अंदर या बाहर जाती है तो आपको थोड़ा डंक लग सकता है। इसमें आमतौर पर पांच मिनट से भी कम समय लगता है।

क्या मुझे परीक्षण की तैयारी के लिए कुछ भी करने की आवश्यकता होगी? Will I need to do anything to prepare for the test?

आरएफ परीक्षण के लिए आपको किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं है।

क्या रुमेटॉयड फैक्टर टेस्ट के कोई जोखिम हैं?Are there any risks to the Rheumatoid Factor Test?

रक्त परीक्षण होने का बहुत कम जोखिम होता है। आपको उस स्थान पर हल्का दर्द या चोट लग सकती है जहां सुई लगाई गई थी, लेकिन अधिकांश लक्षण जल्दी से चले जाते हैं।

रुमेटॉयड फैक्टर टेस्ट परिणामों का क्या मतलब है? What do the Rheumatoid Factor Test results mean?

यदि आपके रक्त में रुमेटी कारक पाया जाता है, तो यह संकेत कर सकता है:

रूमेटाइड गठिया,

एक और स्वप्रतिरक्षी बीमारी, जैसे ल्यूपस (lupus),स्जोग्रेन सिंड्रोम (Sjogren’s syndrome),किशोर गठिया (juvenile arthritis), या स्क्लेरोडर्मा (scleroderma)

एक संक्रमण, जैसे कि मोनोन्यूक्लिओसिस (mononucleosis) या तपेदिक

कुछ कैंसर, जैसे कि ल्यूकेमिया या मल्टीपल मायलोमा (multiple myeloma)

रुमेटीइड गठिया वाले लगभग 20 प्रतिशत लोगों में उनके रक्त में कोई रुमेटी कारक नहीं होते है। इसलिए भले ही आपके परिणाम सामान्य थे, आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता निदान की पुष्टि करने के लिए और अधिक परीक्षण के लिए कह सकते हैं।

यदि आपके परिणाम सामान्य नहीं थे, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको तत्काल उपचार की आवश्यकता वाली चिकित्सा स्थिति है। कुछ स्वस्थ लोगों के रक्त में रुमेटी कारक होता है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि क्यों।

क्या आरएफ परीक्षण के बारे में मुझे कुछ और जानने की आवश्यकता है? Is there anything else I need to know about an RF test? | ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया में क्या अंतर है

ऑस्टियोआर्थराइटिस का निदान करने के लिए एक आरएफ परीक्षण का उपयोग नहीं किया जाता है। हालांकि संधिशोथ और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस दोनों जोड़ों को प्रभावित करते हैं, वे बहुत अलग बीमारियां हैं। रुमेटीइड गठिया एक ऑटोइम्यून बीमारी है जो किसी भी उम्र में लोगों को प्रभावित करती है, लेकिन आमतौर पर 40 और 60 की उम्र के बीच होती है। यह पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाओं को प्रभावित करती है। लक्षण आ सकते हैं और जा सकते हैं और गंभीरता में भिन्न हो सकते हैं। ऑस्टियोआर्थराइटिस एक स्व-प्रतिरक्षित (ऑटो इम्यून) बीमारी नहीं है। यह समय के साथ जोड़ों के घिसने के कारण होती है और आमतौर पर 65 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों को प्रभावित करती है।

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

जानकारी का स्रोत – MedlinePlus,

संबंधित विषय – Rheumatoid arthritis in Hindi, Health News in Hindi

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

Leave a Reply