Home » Latest » ल्यूकेमिया से पीड़ित थे ऋषि कपूर, यह है एक प्रकार का ब्लड कैंसर, जानें इस बीमारी के बारे में
Cancer

ल्यूकेमिया से पीड़ित थे ऋषि कपूर, यह है एक प्रकार का ब्लड कैंसर, जानें इस बीमारी के बारे में

Rishi Kapoor was suffering from leukemia, this is a type of blood cancer, learn about this disease.

नई दिल्ली, 30 अप्रैल 2020. फिल्म अभिनेता ऋषि कपूर का 67 साल की उम्र में निधन हो गया है। बुधवार रात खबर आई थी कि सांस लेने में परेशानी (respiratory distress) के कारण ऋषि कपूर को एचएन रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल (HN Reliance Foundation Hospital) में भर्ती कराया गया था।

Rishi Kapoor was suffering from leukemia for almost two years.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऋषि कपूर के परिवार ने आधिकारिक बयान में कहा है कि ऋषि कपूर लगभग दो साल से ल्यूकेमिया की बीमारी से पीड़ित थे। यह एक प्रकार का ब्लड कैंसर होता है। इस बीमारी में शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या असामान्य रूप से बढ़ने लगती है और इनके आकार में भी परिवर्तन होता है।

ल्यूकेमिया क्या है | What is Leukemia

अस्थि मज्जा के रक्त बनाने वाले ऊतक में शुरू होने वाले कैंसर (Cancers that begin in the blood-forming tissue of the bone marrow) को ल्यूकेमिया कहा जाता है।

ये कैंसर ठोस ट्यूमर नहीं बनाते हैं। इसके बजाय, बड़ी संख्या में असामान्य श्वेत रक्त कोशिकाएं (ल्यूकेमिया कोशिकाएं और ल्यूकेमिक ब्लास्ट कोशिकाएं) रक्त और अस्थि मज्जा में निर्मित होती हैं, जो सामान्य रक्त कोशिकाओं को बाहर निकालती हैं। सामान्य रक्त कोशिकाओं का निम्न स्तर शरीर को उसके ऊतकों को ऑक्सीजन प्राप्त करने, रक्तस्राव को नियंत्रित करने या संक्रमण से लड़ने के लिए कठिन बना सकता है।

ल्यूकेमिया कितने प्रकार का होता है | What is the type of leukemia

ल्यूकेमिया के चार सामान्य प्रकार हैं, जो इस बात पर आधारित होते हैं कि बीमारी कितनी जल्दी (तीव्र या पुरानी) हो जाती है और रक्त कोशिका के प्रकार पर कैंसर (लिम्फोब्लास्टिक या माइलॉयड lymphoblastic or myeloid) शुरू हो जाता है।

( नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

(स्रोत – मूल रूप से राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (National Cancer Institute) द्वारा प्रकाशित “कैंसर क्या है”]

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

top 10 headlines this night

एक क्लिक में आज की बड़ी खबरें । 24 मई 2022 की खास खबर

ब्रेकिंग : आज भारत की टॉप हेडलाइंस Top headlines of India today. Today’s big news …