Home » Latest » रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव अगले हफ्ते भारत यात्रा पर आएंगे
Russian foreign minister Sergey Lavrov

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव अगले हफ्ते भारत यात्रा पर आएंगे

Russian foreign minister Sergey Lavrov to visit India next week

भारत और रूस द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर प्रमुख मुद्दों पर करेंगे चर्चा

India and Russia will discuss key issues bilaterally, regionally and globally

नई दिल्ली, 2021, (India News Network). रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergey Lavrov, Minister of Foreign Affairs of the Russian Federation) अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के लिए अगले सप्ताह भारत का दौरा करेंगे। दोनों पक्ष राष्ट्राध्यक्षों की बैठक की तैयारियों की स्थिति पर चर्चा करेंगे।

रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने गुरुवार को घोषणा की कि वे 5 अप्रैल को नई दिल्ली आएंगे।

रूस में एक मीडिया ब्रीफिंग में प्रवक्ता ने कहा, “5-6 अप्रैल को रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव नई दिल्ली दौरे में रहेंगे, जिसके दौरान वह अपने समकक्ष (विदेश मंत्री एस जयशंकर) के साथ वार्ता करेंगे।”

ज़खारोवा ने कहा, “विदेशी मामलों की एजेंसियों के प्रमुख द्विपक्षीय संबंधों, इस वर्ष आगामी उच्च स्तरीय बैठक की तैयारी, महामारी के खिलाफ लड़ाई में सहयोग की वर्तमान स्थिति पर चर्चा करेंगे इसके साथ ही क्षेत्रीय, वैश्विक एजेंडा पर प्रमुख विषयों पर विचार करेंगे और संयुक्त राष्ट्र, ब्रिक्स सहित रूस और भारत के बीच अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र पर बातचीत के दृष्टिकोण का भी आकलन करेंगे”।

फरवरी में भारतीय विदेश सचिव ने रूस का दौरा किया था

भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने इस साल फरवरी में रूस का दौरा किया था, जहां उन्होंने लावरोव से मुलाकात की थी और दोनों देशों के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त सामरिक साझेदारी और इसे ज्यादा मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की थी।

श्रृंगला ने कहा था कि उन्होंने यूएन और यूएनएससी में सहयोग सहित हितों के कुछ क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की, जहां भारत अब एक गैर-स्थायी सदस्य है।

उन्होंने कहा,

“हमने अफगानिस्तान जैसे मुद्दों पर भी बात की, जिसमें दोनों देशों की सीधी दिलचस्पी है।”

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

two way communal play in uttar pradesh

उप्र में भाजपा की हंफनी छूट रही है, पर ओवैसी भाईजान हैं न

उप्र : दुतरफा सांप्रदायिक खेला उत्तर प्रदेश में भाजपा की हंफनी छूट रही लगती है। …

Leave a Reply