Home » समाचार » दुनिया » पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स जीवन के लिए घातक भी हो सकते हैं, जांच कर लें
healthy lifestyle

पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स जीवन के लिए घातक भी हो सकते हैं, जांच कर लें

पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स में हानिकारक सामग्री के लिए देखें (Probing Personal Care Products)

पर्सनल केयर प्रोडक्ट के साइड इफेक्ट्स (Side Effects of Personal Care Products in Hindi) | Personal Care Products Tips in Hindi | पर्सनल केयर प्रोडक्ट टिप्स हिंदी में

नई दिल्ली, 04 अगस्त 2022. शैम्पू। शेविंग क्रीम। डिओडोरेंट। मेक अप। हेयर डाई। इत्र और कोलोन। ये और दर्जनों अन्य उत्पाद आपके शॉवर, जिम बैग या मेडिसिन कैबिनेट में हो सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनमें क्या है? क्या उनकी कोई भी सामग्री आपके स्वास्थ्य के लिए जोखिम भरी हो सकती है?

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ़ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेस के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मासिक न्यूज़लैटर एनआईएच न्यूज़ इन हैल्थ के ताजा अंक में पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स के विषय में विस्तार से चर्चा की गई है। जिसके मुताबिक

यूएसए में सौंदर्य प्रसाधन सहित व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों (Personal care products, including cosmetics,) को अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (U.S. Food and Drug Administration एफडीए) द्वारा नियंत्रित किया जाता है। लेकिन उनके साथ ड्रग्स की तरह व्यवहार नहीं किया जाता है। बाजार में जाने से पहले उन्हें FDA द्वारा अनुमोदित होने की आवश्यकता नहीं है। एनआईएच में रसायनों और स्वास्थ्य का अध्ययन करने वाले डॉ एलेक्जेंड्रा व्हाइट (Dr Alexandra White, who studies chemicals and health at NIH) कहते हैं, इसलिए कंपनियों को यह साबित करने की ज़रूरत नहीं है कि व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद उन्हें बेचने से पहले सुरक्षित या प्रभावी हैं।

बाजार में जाने से पहले सनस्क्रीन और एंटी-डैंड्रफ़ शैम्पू जैसे पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स को FDA-अनुमोदित होना चाहिए। कोलंबिया विश्वविद्यालय के एक पर्यावरण स्वास्थ्य शोधकर्ता डॉ अमी ज़ोटा (Dr Ami Zota, an environmental health researcher at Columbia University) कहती हैं कि लेकिन कुल मिलाकर, “सौंदर्य प्रसाधन वहाँ उपभोक्ता उत्पादों के कम से कम विनियमित सेटों में से एक हैं”। एफडीए संभावित सुरक्षा मुद्दों के लिए उत्पादों की निगरानी करता है जब वे बाजार में होते हैं। सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए आवश्यक होने पर यह कार्रवाई करता है।

व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों में सामान्य अवयवों के स्वास्थ्य प्रभावों को बेहतर ढंग से समझने के लिए शोधकर्ता काम कर रहे हैं। वे सुरक्षा के लिए ऐसी सामग्री का परीक्षण करने के लिए बेहतर और तेज़ तरीके भी विकसित कर रहे हैं।

उस बोतल में क्या है ?

एनआईएच में एक कम्प्यूटेशनल टॉक्सिकोलॉजिस्ट डॉ निकोल क्लिंस्ट्रेयर बताती हैं कि व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों में अधिकांश सामग्री “आम तौर पर सुरक्षित के रूप में मान्यता प्राप्त” या जीआरएएस के रूप में जानी जाने वाली श्रेणी में हैं। लेकिन इनमें से कई उत्पादों में कुछ ऐसे रसायन पाए जा सकते हैं जो स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं। आप इनके कितने संपर्क में आ रहे हैं, यह तय करता है कि एक रसायन आपके लिए  कितना हानिकारक है। “सुरक्षित” मात्रा प्रत्येक व्यक्ति के लिए भिन्न होती है।

व्हाइट कहते हैं, “जिन सामान्य वर्गों के बारे में हम चिंतित हैं, उनमें फ़ेथलेट्स (phthalates), पैराबेंस (parabens), पीएफएएस (PFAS) और सीसा जैसी धातुएँ शामिल हैं।”

अन्य समस्या रसायनों में ट्राइक्लोसन और ट्राइक्लोकार्बन (triclosan and triclocarba) शामिल हैं। ये बैक्टीरिया और फंगल विकास को रोकने के लिए कई व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों में शामिल हैं।

phthalates, parabens, PFAS, और triclosan ऐसे रसायन हैं, जो अंतःस्रावी व्यवधान करते हैं और चिंता बढ़ाने वाले हैं। ये ऐसे यौगिक हैं जो शरीर के हार्मोन की नकल कर सकते हैं या हार्मोन में हस्तक्षेप कर सकते हैं। ये मस्तिष्क, विकास और प्रजनन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकते है। जबकि कुछ रसायन कुछ प्रकार के कैंसर का उच्च जोखिम पैदा कर सकते है।

सीसा और पारा जैसी धातुएं भी जहरीली हो सकती हैं। वे मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

एक अन्य घटक फॉर्मलाडेहाइड (formaldehyde) है, जिसको देखा जाना चाहिए। यह कुछ बालों के उत्पादों में पाया जाता है या बालों के उत्पादों को गर्म करने पर बनाया जाता है। फॉर्मलडिहाइड एक्सपोजर को कैंसर से जोड़ा गया है।

टैल्क भी सौंदर्य प्रसाधनों में पाया जाने वाला एक सामान्य घटक है। ज़ोटा कहती हैं कि “टैल्क का उपयोग बहुत सारे पाउडर में किया जाता है, जिसमें फेस पाउडर भी शामिल है” । इसे आमतौर पर FDA द्वारा सुरक्षित माना जाता है। लेकिन टैल्क कभी-कभी एस्बेस्टस से दूषित हो सकता है, जो कैंसर से जुड़ा हुआ है। FDA हाल ही में कई टैल्क युक्त उत्पादों में अभ्रक मौजूद होने का परीक्षण (asbestos in talc-containing products) कर रहा है।

यह पता लगाना काफी मुश्किल हो सकता है कि किसी उत्पाद में संभावित जोखिम भरे तत्व हैं या नहीं। आप इनमें से कुछ रसायनों को उत्पाद लेबल पर ढूंढकर उनसे बच सकते हैं। लेकिन उनके कई नाम और संक्षिप्ताक्षर हो सकते हैं। कभी-कभी विशिष्ट रसायनों के नाम लेबल पर बिल्कुल नहीं दिखाई देते हैं, लेकिन वे अभी भी उत्पाद में मौजूद होते हैं।

ज़ोटा कहती हैं इसका “सुगंध (Fragrance) एक उदाहरण है, ‘सुगंध’ के रूप में सूचीबद्ध कोई रासायनिक तत्व कुछ हजार रसायनों का मिश्रण हो सकता है।” इसलिए खुशबू से मुक्त उत्पादों की तलाश (fragrance-free products) करने से कई अज्ञात अवयवों के संपर्क में आने में बचाने में आपकी मदद कर सकता है।

कौन से रसायन जोखिम भरे हैं?  Which Chemicals Are Risky?

अधिकांश व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद (personal care products) कई अलग-अलग रसायनों के मिश्रण होते हैं। इससे विशिष्ट उत्पादों को स्वास्थ्य समस्याओं से जोड़ना मुश्किल हो सकता है। लेकिन शोधकर्ताओं ने कुछ चिंताजनक रुझान पाए हैं।

Hair dye and chemical straightener use and breast cancer risk

व्हाइट कहते हैं, “हमने हेयर स्ट्रेटनर के बार-बार इस्तेमाल और कैंसर के खतरे के बीच [एक लिंक] देखा है।” अब तक, इसमें स्तन कैंसर और डिम्बग्रंथि के कैंसर शामिल हैं। उनकी टीम ने स्थायी हेयर डाई के उपयोग और स्तन कैंसर के बीच एक कड़ी का भी पता लगाया है। अश्वेत महिलाओं के लिए यह जोखिम विशेष रूप से अधिक था।

सुरक्षित उत्पाद बनाने में मदद करने के लिए, यह समझने के लिए बेहतर परीक्षणों की आवश्यकता है कि रसायन लंबे समय तक शरीर को कैसे प्रभावित करते हैं (understand how chemicals affect the body over the long term)।

क्लिंस्ट्रेयूर (Kleinstreuer) एक ऐसी टीम पर काम कर रही हैं जो जानवरों के बजाय मानव कोशिकाओं में रसायनों का परीक्षण करने के लिए नए तरीके (new methods to test chemicals in human cells) विकसित कर रही है।  वह बताती हैं यह परीक्षण एक रासायनिक फिंगरप्रिंट लेने की तरह हैं।

सबसे पहले, टीम ज्ञात प्रभावों वाले रसायनों के संपर्क में आने के बाद कोशिकाओं में होने वाले परिवर्तनों को मापती है। फिर, वे एक नए रसायन का परीक्षण करते हैं। यदि यह एक ज्ञात रसायन के समान परिवर्तन उत्पन्न करता है, तो वैज्ञानिक यह मान सकते हैं कि यह शरीर को उसी तरह प्रभावित करता है, जैसे ज्ञात रसायन करता है।

क्लिंस्ट्रेयर कहती हैं कि “उदाहरण के लिए, हम जानते हैं कि अतिरिक्त सूजन खराब है। और हम सूजन के सेल मार्कर [माप] कर सकते हैं। यदि कोई रसायन [उन मार्करों] को बढ़ाने का कारण बनता है, तो हम जानते हैं कि यह एक बुरी बात है”।

सूजन जो समय के साथ बनी रहती है, स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है। उनकी टीम को उम्मीद है कि अंततः इस प्रकार के परीक्षणों का उपयोग यह अनुमान लगाने के लिए किया जाएगा कि कौन से रसायन दीर्घकालिक उपयोग के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

उनकी टीम एलर्जी और जलन के लिए बेहतर परीक्षण (tests for allergy and irritation) विकसित करने के लिए इंजीनियर त्वचा ऊतक (engineered skin tissue) का भी उपयोग कर रही है। इन मॉडलों का व्यापक रूप से कॉस्मेटिक्स सहित रासायनिक एक्सपोजर से अल्पकालिक दुष्प्रभावों की भविष्यवाणी करने के लिए उपयोग किया जा रहा है।

खरीदार जागरूक रहें (Buyer Be Aware) जागो ग्राहक जागो!

संभावित जोखिम भरे रसायनों को अपने दैनिक जीवन से दूर रखने की कोशिश करने से आपको और आपके परिवार को स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है। लेकिन कई बार आपको और भी सतर्क रहना पड़ सकता है।

व्हाइट कहते हैं, लोग अपने जीवन में निश्चित समय के दौरान रासायनिक जोखिम के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। इनमें से एक गर्भावस्था है। ” गर्भावस्था एक ऐसा समय है जब स्तन ऊतक तेजी से परिवर्तन से गुजर रहा होता है और कैंसर पैदा करने वाले रसायनों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकता है।”

ज़ोटा कहती हैं, “इनमें से कुछ रसायनों के छोटे स्तर भी भ्रूण के विकास और विकास को प्रभावित कर सकते हैं”। वह कहती हैं कि प्रारंभिक बचपन और यौवन अन्य समय होते हैं जब लोग अंतःस्रावी व्यवधानों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं।

यदि किसी व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद के बारे में आपके कोई प्रश्न (questions about any personal care products) हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता/ चिकित्सक से बात करें।

व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद का इस्तेमाल करने में सावधानियां (Personal Care Product Precautions in Hindi)

व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद पैकेज में दिए गए निर्देशों का पालन करें। सभी सावधानी और चेतावनी बयानों पर ध्यान दें।

  • अगर किसी कॉस्मेटिक या पर्सनल केयर प्रोडक्ट से जलन होती है, तो इसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर दें। अगर जलन बनी रहती है, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।
  • अपने सौंदर्य प्रसाधनों को औरों के साथ साझा न करें। यह हानिकारक कीटाणुओं को स्थानांतरित कर सकता है।
  • पुराने सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग न करें।
  • अपनी आंखों के पास किसी भी सौंदर्य प्रसाधन का उपयोग न करें जब तक कि वे विशेष रूप से उस उपयोग के लिए अभिप्रेत न हों। आंखों के पास उपयोग के लिए रंगीन एडिटिव्स से बचें जो एफडीए-अनुमोदित नहीं है।
  • अपनी भौंहों या पलकों को कभी भी डाई न करें। इससे आपकी आंखों में चोट लग सकती है या अंधापन भी हो सकता है।
  • हेयर डाई को बच्चों की पहुंच से दूर रखें।
  • अलग-अलग हेयर डाई उत्पादों को कभी न मिलाएं।

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन से अनुकूलित (Adapted from the U.S. Food and Drug Administration)

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

headlines breaking news

एक क्लिक में आज की बड़ी खबरें । 8 अगस्त2022 की खास खबर

ब्रेकिंग : आज भारत की टॉप हेडलाइंस | Top headlines of India today. Today’s big …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.