पुरुषों के लिए भी अहम है त्वचा की देखभाल

पुरुषों के लिए भी अहम है त्वचा की देखभाल

Skin Care for Men in Hindi : महिलाओं के अलावा पुरुषों के लिए भी स्किन केयर जरूरी

नई दिल्ली, 13 मार्च 2022। महिलाओं की तुलना में पुरुषों की त्वचा में अधिक कोलेजन और इलास्टिन (Collagen and elastin in men skin) होता है, जिससे उनकी त्वचा मोटी और मजबूत होती है। यही कारण है कि उम्र बढ़ने के निशान महिलाओं की तुलना में पुरुषों के चेहरे पर देर से नजर आते हैं। फिर भी, पुरुषों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपनी त्वचा का नियमित रूप से क्लिंजिंग के द्वारा ध्यान रखें। ऐसा विशेषज्ञों का कहना है।

देशबन्धु की एक पुरानी खबर के मुताबिक सर गंगा राम अस्पताल के त्वचा विशेषज्ञ रोहित बत्रा (Rohit Batra, Dermatologist at Sir Ganga Ram Hospital) और डर्मावर्ल्ड स्किन एंड हेयर केयर की एस्थेटिक और कॉस्मेटिक चिकित्सक नेहा मित्तल (Neha Mittal, Aesthetic and Cosmetic Physician at Dermaworld Skin and Hair Care) ने पुरुषों को त्वचा की देखभाल में ध्यान रखने के लिए कुछ बातें सुझाई हैं। त्वचा की देखभाल के लिए पुरुषों को ये टिप्स अपनाने चाहिए :

अपनी त्वचा के प्रकार को जानें : Know your skin type

अपनी त्वचा का खयाल रखने के लिए उसका प्रकार जानना बेहद जरूरी है। एक टिश्यू पेपर से इसका परीक्षण करें कि आपकी त्वचा तैलीय, सूखा या मिश्रित तो नहीं है। अपने ललाट, नाक और ठुड्डी पर टिश्यू पेपर फिराएं, अगर त्वचा तैलीय होगी तो उसका पता लग जाएगा।

अपनी त्वचा के प्रकार के मुताबिक ही उत्पाद चुनें : Choose a product according to your skin type.

चूंकि महिलाओं और पुरुषों की त्वचा अलग-अलग होती है, इसलिए उनके लिए उसी हिसाब से उत्पाद बनाए जाते हैं, इसलिए स्किन केयर उत्पाद (skin care products) का सोच-समझ कर इस्तेमाल करें।

नियमित रूप से क्लींजिंग करें : do regular cleansing

पुरुषों को किसी सौम्य फेसवाश से दिन में दो बार चेहरा धोना चाहिए, क्योंकि दिनभर में त्वचा तैलीय हो जाती है और उसके छिद्र भर जाते हैं। इसलिए क्लिंजिंग नियमित रूप से करें। अगर इससे आपकी त्वचा सूखी हो जाती है तो अपना उत्पाद बदल दें।

एक्सफोलिएशन : (exfoliation)

त्वचा के उपर धूल और तेल जमकर एक परत बना लेता है, जिससे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या (Blackheads and Whiteheads problem) पैदा होती है। एक्सफोलिएशन त्वचा की परत को उतारता है और त्वचा को चिकना और मुलायम बनाता है।

एसपीएफ को न भूलें : Don’t Forget SPF

एसपीएफ आपकी त्वचा की देखभाल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि यह त्वचा को हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाता है, जिसके कारण सनबर्न और टैनिंग पैदा होती है। इससे उम्र से पहले ही त्वचा पर झुर्रियां दिखने लगती हैं। पुरुषों के लिए एसपीएफ 30 संसक्रीम बढ़िया रहेगा। इसे लगाने से त्वचा की देखभाल की प्रभावशीलता बढ़ती है।

नमी : Moisture

क्लिंजिंग और एक्सफोलिएशन के बाद त्वचा को नमी प्रदान करना बेहद महत्वपूर्ण है, ताकि आपकी त्वचा मुलायम और नरम रहे। मॉइश्चराइजिंग क्रीम (moisturizing cream) से त्वचा को सही मात्रा में नमी मिलती है और यह हाइड्रेटेड और स्वच्छ रहता है। इसके लिए हैंड क्रीम और बॉडी लोशन भी अच्छा विकल्प है।

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.