Best Glory Casino in Bangladesh and India!
रिश्तों को नुकसान पहुंचा रहा स्मार्टफोन : vivo-CMR स्टडी

रिश्तों को नुकसान पहुंचा रहा स्मार्टफोन : vivo-CMR स्टडी

साल में 1800 घंटे स्मार्टफोन पर बिताते हैं औसत भारतीय : vivo-CMR स्टडी

आधे से अधिक उत्तरदाताओं ने कभी भी अपने सोशल हैंडल से स्विच ऑफ करने की कोशिश नहीं की और अपने फोन के बिना रहने में सक्षम नहीं होने का दावा किया

Smartphone and their impact on human relationships

नई दिल्ली, 12 दिसंबर:  एक नए अध्ययन में पता चला है कि स्मार्टफोन स्वाभाविक बातचीत को खत्म कर रहा है, साथ ही 10 में से 8 से अधिक विवाहित भारतीयों का मानना है कि मोबाइल का अत्यधिक उपयोग उनके रिश्तों को बड़ा नुकसान पहुंचा रहा है।

दिलचस्प बात यह है कि 67 फीसदी लोगों ने अध्ययन में स्वीकार किया कि वह अपने जीवनसाथी के साथ समय बिताते हुए भी फोन पर लगे रहते हैं, यानी जीवनसाथी के साथ भी समय बिताते हैं और फोन पर भी लगे रहते हैं।

स्मार्टफोन और मानव संबंधों पर उसका प्रभाव

अध्ययन के अनुसार, अत्यधिक स्मार्टफोन उपयोग के साथ 66 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि उनके संबंध कमजोर हो गए हैं। साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) के सहयोग से वीवो द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, स्मार्टफोन के अधिक उपयोग से मनोवैज्ञानिक परिवर्तन भी होते हैं, 70 प्रतिशत लोगों ने स्वीकार किया कि अगर उनके पति स्मार्टफोन में व्यस्त रहते हैं तो वह चिढ़ जाते हैं।

वीवो इंडिया के प्रमुख ब्रांड रणनीति योगेंद्र श्रीरामुला ने कहा, आज के जीवन में स्मार्टफोन का महत्व निर्विवाद है, लेकिन अत्यधिक उपयोग ऐसा क्षेत्र है जिससे उपयोगकर्ताओं को सावधान रहने की जरूरत है। भारत में 1.2 बिलियन से अधिक मोबाइल फोन उपयोगकर्ता और 600 मिलियन स्मार्टफोन उपयोगकर्ता हैं।

लगभग सभी उत्तरदाता मित्रों और रिश्तेदारों के साथ केवल आभासी बातचीत करना पसंद करते हैं
Mobile and gadgets

अध्ययन के अनुसार, विवाहित जोड़े ज्यादातर अपने साथी के साथ बातचीत करते समय विचलित होते हैं, 69 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने स्वीकार किया कि वह अपने जीवनसाथी के साथ बातचीत करते समय पूरा ध्यान नहीं देते हैं।

भारतीय समस्याओं को स्वीकार कर रहे हैं और अपने स्मार्टफोन से जुड़े व्यवहार को बदलने को तैयार हैं।

अध्ययन में कहा गया है कि लगभग 88 प्रतिशत लोग अपने जीवनसाथी के साथ सार्थक बातचीत के लिए अधिक खाली समय देना चाहते हैं।

vivo-CMR study: Average Indian spends over 1800 hours a year on their smartphone

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner