आप भी जानिए अपने बच्चे पर गुस्सा करने से बचने के कुछ आसान से उपाय

आप भी जानिए अपने बच्चे पर गुस्सा करने से बचने के कुछ आसान से उपाय

कुछ आसान से उपाय अपनाकर अपने बच्चे पर गुस्सा करने से बचें

मुंबई, 15 नवंबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन). कभी-कभी गुस्से में अपना आपा खोकर हर माता-पिता अपने बच्चों के साथ दुर्व्यवहार कर देते हैं और बाद में पछताते हैं। हालाँकि, जब आप गुस्से में होते हैं तो आपको अपने बच्चों के साथ अनुपयुक्त व्यवहार नहीं करना चाहिए।

 माता-पिता को अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने की आवश्यकता होती है, भले ही उनके बच्चों ने उन्हें गंभीर रूप से नाराज कर दिया हो। बच्चों पर चिल्लाना, वस्तुओं को फेंकना, या अभद्र भाषा का उपयोग करना सर्वथा प्रतिबंधित होता है।

जब आपके बच्चे का व्यवहार आपको उत्तेजित कर रहा हो, तो शांत रहने के 6 तरीके

पितृत्व के सुखद आश्चर्य क़ीमती अनुभव होते हैं जिन्हें कोई नहीं भूलता है। यह एक अप्रत्याशित ‘आई लव यू’ या एक किशोरी के आलिंगन के रूप में आ सकता है जो आमतौर पर शांत दोस्त की भूमिका निभाता है। डाइनिंग रूम की दीवार पर क्रेयॉन मार्किंग से लेकर टॉयलेट में सेल फोन तक, माता-पिता होने के नाते कभी-कभी कुछ अप्रिय आश्चर्य भी आते हैं।

6 टिप्स जो आप तब कर सकते हैं जब आप अपने बच्चों के व्यवहार से उत्तेजित महसूस करें! (6 tips you can do when you feel triggered by your children’s behaviour!)

सर्टिफाइड साइकोथेरेपिस्ट और पेरेंटिंग एक्सपर्ट (Certified Psychotherapist and Parenting Expert) जेसिका वेंडरवियर ने इस मुद्दे को संबोधित करते हुए इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट डाला। जब आपके बच्चे का व्यवहार आपको ट्रिगर कर रहा हो, तो शांत रहने के लिए उन्होंने जो सुझाव दिए हैं, वे नीचे दिए गए हैं।

आँख से संपर्क (eye contact ):

जेसिका ने सुझाव दिया है कि माता-पिता कठिन परिस्थितियों में अपने बच्चों से आँख मिलाएँ। हम इंसान हैं और हमें कनेक्शन, सम्मान और प्यार की जरूरत है। आँख से संपर्क करने से हमारे तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद मिलती है।

अनुमान लगाएं (visualize):

 जब आपका बच्चा लगातार रो रहा है, रो रहा है, या चिल्ला रहा है, तो कल्पना करें कि वह “येल-प्रूफ” बनियान से उछल रहा है। संयमित रहें और अपने आप को याद दिलाते रहें कि आप एक आत्मविश्वासी नेता हैं जो आपके रास्ते में आने वाली किसी भी चीज़ को संभाल सकते हैं।

साँस लेना :

उन दिनों जब आपको लगता है कि आपके बच्चे ने हद से ज्यादा गलत व्यवहार किया है, तो आपके शरीर में बहुत अधिक तनाव पैदा होने की आशंका होती है। ऐसे में अपने जबड़े को साफ करें और गहरी सांसें लें। सांस छोड़ते हुए आप देखेंगे कि तनाव आपके शरीर से निकल रहा है। हालांकि आपको इस प्रक्रिया को कई बार दोहराना होगा।

संवेदी विराम (sensory pause):

जब आपको लगे कि कोई रास्ता नहीं है तो आप स्थिति को संभालने में सक्षम होंगे तो एक ब्रेक लें। कमरे से बाहर निकलें, बाथरूम जाएं या किसी अंधेरे कमरे में कुछ देर बैठें। वापस आएं जब आपको लगे कि आप अपने बच्चे के साथ बातचीत करने के लिए तैयार हैं।

अपने आप में ट्यून करें (tune in yourself) :

अपने आप से जाँच करें और अपनी ज़रूरतों का ध्यान रखें।

खुद को अपने बच्चे के स्थान पर रखकर सोचें (put yourself in your child’s place)

अपने आप को अपने बच्चे के स्थान पर रखें और कल्पना करें कि यदि आपके माता-पिता आपके साथ एक निश्चित तरीके से व्यवहार करते तो आपको कैसा लगता? स्थिति को इस तरह से संभालने की कोशिश करें कि आप अपने माता-पिता को स्वयं के लिए इसे संभालना पसंद करेंगे।

You also know some easy ways to avoid getting angry with your child

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner