पोषण और फिजिकल एक्टिविटी के बारे में कुछ मिथक

पोषण और फिजिकल एक्टिविटी के बारे में कुछ मिथक

Some Myths about Nutrition & Physical Activity

स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम करना या शारीरिक गतिविधि/ फिजिकल एक्टिविटी (Physical Activity) करना जरूरी समझा जाता है। लेकिन फिजिकल एक्टिविटी को लेकर कई भ्रम हैं मसलन् मुझे कितना और किस प्रकार का व्यायाम करना चाहिए?  क्या बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करके मैं अपने जोड़ों को नुकसान पहुंचाऊंगा? शारीरिक गतिविधि तभी ठीक रखती है जब आप इसे लंबे समय तक करते हैं। क्या आप भी दैनिक निर्णयों से परेशान रहते हैं कि फिट रहने के लिए क्या करना चाहिए, और स्वस्थ रहने के लिए आपको कितनी शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता है? शारीरिक गतिविधियों की दैनिक आवश्यकता में लगने वाला कम से कम समय कितना होना चाहिए? यदि हां, तो निराश न हों क्योंकि आप अकेले नहीं हैं। इतने सारे विकल्पों और निर्णयों के साथ, यह जानना कठिन हो सकता है कि क्या करना है और किस जानकारी पर आप भरोसा कर सकते हैं।

यू.एस. डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेज (U.S. Department of Health and Human Services) के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज (National Institute of Diabetes and Digestive and Kidney Diseases -NIDDK) पर उपलब्ध जानकारी आपको अपने शारीरिक गतिविधि की आदतों में बदलाव करने में मदद कर सकती है ताकि आप अपनी भलाई में सुधार कर सकें और स्वस्थ वजन तक पहुंच सकें या मेंटेन रख सकें।

कुछ शारीरिक गतिविधि मिथक (Spme Physical Activity Myth)

मिथक : शारीरिक गतिविधि (फिजिकल एक्टिविटी) तभी मायने रखती है जब आप इसे लंबे समय तक करते हैं।

तथ्य : अमेरिकियों के लिए शारीरिक गतिविधि दिशानिर्देशों (Physical Activity Guidelines for Americans) में अनुशंसित नियमित शारीरिक गतिविधि की मात्रा प्राप्त करने के लिए आपको लंबे समय तक सक्रिय रहने की आवश्यकता नहीं है, जो कि मध्यम-तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि के लिए हर हफ्तेकम से कम 150 मिनट या 2 घंटे 30 मिनट है। मध्यम-तीव्रता वाली गतिविधि का एक उदाहरण तेज चलना है। आप इन सत्रों को पूरे सप्ताह में बांट सकते हैं और यहां तक कि सप्ताह में 5 या अधिक दिनों में दिन में 3 बार 10 मिनट की छोटी गतिविधि भी कर सकते हैं।

सुझाव : NIDDK के इस दस्तावेज में सुझाव दिया गया है कि अपनी दिनचर्या में कम समय में शारीरिक गतिविधि करने के तरीके खोजें। काम के दौरान अगर काम और शेड्यूल अनुमति देता है तो 10 मिनट का ब्रेक लें या “बैठने” के बजाय पैदल “चलें” । लिफ्ट या एस्केलेटर की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। बस से एक स्टॉप जल्दी उतरें। भोजन के बाद टहलने के बजाय किसी मित्र से मिलें।

मिथक : वजन उठाना (वेट लिफ्टिंग) आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने या वजन कम करने का एक अच्छा तरीका नहीं है क्योंकि यह आपको “बल्क अप” कर देगा।

तथ्य : सप्ताह में 2 या 3 दिन वेट लिफ्टिंग या अन्य गतिविधियाँ करना, जो आपको मजबूत मांसपेशियों के निर्माण में मदद कर सकती हैं, जैसे कि पुश-अप्स और कुछ प्रकार के योग, आपको बल्क नहीं करेंगे। केवल कुछ जीनों के साथ गहन शक्ति प्रशिक्षण बड़ी मांसपेशियों का निर्माण कर सकता है। अन्य प्रकार की शारीरिक गतिविधियों की तरह, मांसपेशियों को मजबूत करने वाली गतिविधियाँ आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करेंगी और ऊर्जा को जलाने वाली मांसपेशियों की मात्रा को बढ़ाकर आपके वजन को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकती हैं।

सुझाव : NIDDK के इस दस्तावेज में सुझाव दिया गया है कि बड़े रबर बैंड, या रेजिस्टेंस बैंड का उपयोग करना, या सिट-अप्स या घर या यार्ड के काम करना जो आपको उठाने या खोदने में मदद करते हैं, आपको मजबूत मांसपेशियों के निर्माण में मदद कर सकते हैं।

बस बैठें नहीं ! Don’t just sit there!

आजकल लोग बैठने में बहुत समय बिताते हैं फिर चाहे वह डेस्क पर काम करते हुए हो या कारों में, और कंप्यूटर, टीवी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के सामने। NIDDK के इस दस्तावेज में सुझाव दिया गया है कि उठने और इधर-उधर घूमने से अपने बैठने के समय को तोड़ें, भले ही वह एक बार में केवल 10 मिनट के लिए ही क्यों न हो। वे घूमने के 10 मिनट आपकी फिजिकल एक्टिविटी के दिनों और हफ्तों में जुड़ जाएंगे।

(नोट : यह खबर किसी भी परिस्थिति में चिकित्सकीय सलाह नहीं है। यह समाचारों में उपस्थित सूचनाओं के आधार पर जनहित में एक अव्यावसायिक जानकारी मात्र है। किसी भी चिकित्सा सलाह के लिए योग्य व क्वालीफाइड चिकित्सक से संपर्क करें। स्वयं डॉक्टर कतई न बनें।)

यह भी पढ़ें – वजन कम करने के बारे में कुछ मिथक

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner