Home » Latest » हर साल 880 मिलियन टन कीड़े खा जाती हैं मकड़ियां
nature meaning in hindi,nature news in Hindi,nature news articles,nature news and views, nature news latest,प्रकृति अर्थ हिंदी में, प्रकृति समाचार हिंदी में, प्रकृति समाचार लेख, प्रकृति समाचार और विचार, प्रकृति समाचार नवीनतम,

हर साल 880 मिलियन टन कीड़े खा जाती हैं मकड़ियां

मकड़ी का भोजन, मकड़ी का अध्ययन और मकड़ी के बारे में रोचक जानकारी

बहुत बढ़िया शिकारी होती हैं मकड़ियां

Spiders Eat Up to 880 Million Tons of Insects Each Year

एक साल में 40 से 80 करोड़ टन कीड़े मकोड़े खाती हैं दुनिया भर की मकड़ियां।

Spiders around the world eat 40 to 80 million tons of insects a year. This quantity is equal to the meat and fish eaten by humans throughout the year.

मकड़ियां, जो लगभग 400 मिलियन वर्ष पहले देवोनियन अवधि (Devonian period) के दौरान एक अरोनिड पूर्वज से विकसित हुई थीं, स्थलीय पारिस्थितिकी प्रणालियों में सबसे आम और प्रचुर मात्रा में शिकारियों में से हैं। दुनिया भर की मकड़ियां एक साल में 40 से 80 करोड़ टन कीड़े मकोड़े खाती हैं। यह मात्रा साल भर में इंसानों के खाए मांस-मछली के बराबर है।

एक नये अध्ययन से यह बात सामने आई है। अपनी तरह के इस पहले विश्लेषण में शोधकर्ताओं ने 65 अन्य अध्ययनों में जुटाए गए डाटा का इस्तेमाल किया और उनका अनुमान है कि धरती पर 2.5 करोड़ टन वजन की मकड़ियां मौजूद हैं। इसके बाद शोधकर्ताओं ने यह अनुमान लगाया कि आठ टांगों वाले इन जीवों को जिंदा रहने के लिए खाने के तौर पर सालाना कितने कीड़े मकोड़ों की जरूरत होती है।

विज्ञान पत्रिका द साइंस ऑफ द नेचर (The Science of Nature volume) में 14 मार्च 2017 में प्रकाशित इस अध्ययन An estimated 400–800 million tons of prey are annually killed by the global spider community में शोधकर्ताओं ने कहा है, हमारा अनुमान है कि मकड़ी समुदाय साल भर में 40 से 80 करोड़ टन कीड़ों को अपना शिकार बनाता है।

मकड़ियों का महत्व | Importance of spiders

इस अध्ययन से पता चलता है कि बीमारी फैलाने वाले कीड़े-मकोड़ों को इंसान से दूर रखने में मकड़ियां कितना अहम रोल अदा करती हैं, खासकर जंगलों और घास वाले इलाकों में, जहां ये मकड़ियां रहती हैं।

अध्ययन रिपोर्ट के लेखक ने लिखा, हमें उम्मीद है कि ये अनुमान और इतनी बड़ी मात्रा से आम लोगों में मकड़िय़ों के योगदान को लेकर जागरुकता बढ़ेगी।

इसी संदर्भ में रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि दुनिया भर के इंसान हर साल 40 करोड़ टन मांस और मछली का सेवन करते हैं। वहीं व्हेल्स को एक साल में 28 से 50 करोड़ टन खाने की जरूरत होती है और सीबर्ड्स सात करोड़ टन सीफूड खाती हैं।

मकड़ियों की कुल कितनी प्रजातियां

मकड़ियों की कुल 45 हजार प्रजातियों के बारे में जानकारी है और सभी मांस खाती हैं। अपने खाने के लिए ये दूर दूर तक चली जाती हैं।

अध्ययन के मुताबिक आर्कटिक से लेकर रेगिस्तान, गुफाओं, समंदर के तटों, बालू के टीलों और मैदानों तक सब जगह पाई जाती हैं।

बहुत बढ़िया शिकारी होती हैं मकड़ियां

रिपोर्ट के मुताबिक मकड़ियां बहुत बढ़िया शिकारी होती हैं। इसके अलावा वे अन्य जीवों का खाना भी बनती हैं। पक्षियों, परभक्षियों और परजीवियों की ऐसी आठ हजार से ज्यादा प्रजातियां हैं, जो बस मकड़ी पर ही जीवित हैं।

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

Akhilendra Pratap Singh

भाजपा की राष्ट्र के प्रति अवधारणा ढपोरशंखी है

BJP’s concept of nation is pathetic उत्तर प्रदेश में आइपीएफ की दलित राजनीतिक गोलबंदी की …

Leave a Reply