जानिए स्टार फ्रूट क्या है और क्या हैं स्टार फ्रूट के फायदे

जानिए स्टार फ्रूट क्या है और क्या हैं स्टार फ्रूट के फायदे

स्टार फ्रूट का हिंदी में नाम क्या है?

मुंबई, 11 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन) स्टार फ्रूट जिसे हिन्दी में ‘कमरख‘ (Star Fruit (Kamrakh) in Hindi) कहा जाता है, एक कम कैलोरी वाला खाद्य पदार्थ है। कमरख या स्टार फ्रूट विटामिन बी, विटामिन सी, नमक, पोटेशियम, आयरन और कई प्रमुख एंटीऑक्सीडेंट में उच्च होने के साथ-साथ वसा में भी कम है, जो इसे आहार में जोड़ने के लिए एक उत्कृष्ट स्वस्थ विकल्प बनाता है।

जानिए स्टार फ्रूट के 6 स्वास्थ्य लाभ

फाइबर का उत्कृष्ट स्रोत है स्टार फ्रूट

स्टार फ्रूट पोषक तत्वों, विशेष रूप से फाइबर से भरपूर होता है। फाइबर सामग्री अनियमित मल त्याग का इलाज करके और लाभकारी सूक्ष्मजीवों के विकास को प्रोत्साहित करके पाचन में सहायता करती है।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखता है कमरख

स्टार फ्रूट/ कमरख में घुलनशील फाइबर, कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण साबित हुए हैं। वे खराब कोलेस्ट्रॉल गतिविधि को दबाते हैं और वसा के अणुओं को परिसंचरण से हटाते हैं। कोलेस्ट्रॉल का उपचार करने का मतलब हृदय रोग के जोखिम को कम करना भी है।

वजन घटाने के लिए आदर्श फल है स्टार फ्रूट/ कमरख

फलाहार पर लोगों के लिए कमरख (Carambola या starfruit) एक आदर्श फल है क्योंकि यह फाइबर और पोषक तत्वों में उच्च है। यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ रख सकता है और आपके चयापचय को तेज कर सकता है। इसका मतलब है कि आप अधिक कैलोरी बर्न कर रहे होंगे। भूख हड़ताल पर हाथ में लेने के लिए यह एक शानदार शाम का नाश्ता भी है।

कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य के लिए स्टार फ्रूट

घुलनशील फाइबर (soluble fiber) परिसंचरण से वसा अणुओं को हटाने में सहायता कर सकता है, संभावित रूप से कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के जोखिम को कम कर सकता है। नमक, पोटेशियम और अन्य खनिजों में स्टार फल भी उच्च होते हैं जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

सेलुलर क्षति रोके स्टार फ्रूट

स्टार फ्रूट में पाए जाने वाले प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट में विटामिन सी, बी-कैरोटीन और गैलिक एसिड शामिल हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट सेलुलर क्षति की रोकथाम में सहायता करते हैं।

स्टार फ्रूट एक अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर

स्टार फ्रूट एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होता है। यह कॉम्बो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, स्टार फल में मैग्नीशियम, लोहा, जस्ता, मैंगनीज, पोटेशियम और फास्फोरस होते हैं।

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner