Home » Latest » सीबीएसई स्कूलों में देशभर के आठवीं तक सभी बच्चे पास
National news

सीबीएसई स्कूलों में देशभर के आठवीं तक सभी बच्चे पास

As advised by Union HRD Minister, CBSE directs its affiliated schools  to promote all students of classes I-VIII to the next class/grade

Students studying in classes IX & XI to be promoted to next class/grade  on school-based assessment

नई दिल्ली, 1 अप्रैल 2020. केंद्र सरकार ने कक्षा एक से आठवीं तक के सभी छात्रों को पास करने का निर्णय लिया है। अब यह सभी छात्र पास होकर सीधे अगली कक्षा में जाएंगे।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज इसकी औपचारिक जानकारी दी। केंद्र सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के मुताबिक सीबीएसई के विद्यालयों में पढ़ने वाले सभी छात्रों पर यह फैसला लागू होगा।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Dr Ramesh Pokhriyal Nishank, Union Cabinet Minister for Human Resource Development) ने ट्वीट किया,

कोरोनावायरस के कारण उत्पन्न हुई मौजूदा स्थिति को देखते हुए मैंने सीबीएसई को सलाह दी है कि कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के सभी छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाए।”

गौरतलब है कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा लिया गया यह निर्णय देशभर के सीबीएसई विद्यालयों पर लागू होगा।

मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा,

“कक्षा 9 और कक्षा 11 में पढ़ने वाले छात्रों को उनके विद्यालय द्वारा किए जाने वाले एसेसमेंट, प्रोजेक्ट्स एवं अभी तक ली गई परीक्षाओं के आधार पर अगली कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा।”

केंद्र सरकार के इस निर्णय से 2 दिन पहले 30 मार्च को दिल्ली सरकार भी ऐसा ही एक निर्णय ले चुकी है। दिल्ली सरकार द्वारा लिए गए इस निर्णय के तहत भी कक्षा आठ तक के सभी छात्रों को अगली कक्षाओं में प्रमोट कर दिया गया है।

No Detention Policy in Right to Education

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था,

“दिल्ली सरकार ने नर्सरी से आठवीं तक के बच्चे को अगली क्लास में सीधे प्रमोट करने का फैसला लिया है।”

उन्होंने कहा था,

“नर्सरी से आठवीं तक के बच्चे अब राइट टू एजुकेशन में नो डिटेंशन पॉलिसी के तहत अगली क्लास में प्रमोट कर दिए जाएंगे।”

दिल्ली सरकार के द्वारा 12वीं में जाने वाले बच्चों के लिए सरकार के टीचर्स द्वारा प्रतिदिन 2 विषयों की क्लास ऑनलाइन लगाई जाएंगी। ऑनलाइन क्लास में अपना रजिस्ट्रेशन करवाने वाले छात्रों को डाटा पैकेज खरीदने के लिए पैसे भी दिए जाएंगे।

Donate to Hastakshep
नोट - हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे।

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

health impact

नयी नीतियां बनाने के साथ वर्तमान नीतियों का क्रियान्‍वयन भी जरूरी : विशेषज्ञ

Along with making new policies, implementation of existing policies is also necessary: Expert मुंबई, 2 मार्च 2021.. विशेषज्ञों, सिविल सोसायटी …