जानिए गर्मियों में घूमने जाने से पहले किन बातों का रखें ख्याल? अपनाएं ये टिप्स!

जानिए गर्मियों में घूमने जाने से पहले किन बातों का रखें ख्याल? अपनाएं ये टिप्स!

Know what things to keep in mind before going for a summer trip? Follow these tips!

Summer care tips in Hindi & Summer vacation tips in Hindi (समर केयर टिप्स हिंदी में और गर्मी की छुट्टियों के टिप्स हिंदी में)

Essential travel tips in Hindi for your summer vacation

नई दिल्ली 16 अप्रैल 2022. दो वर्ष के कोरोनाकाल के बाद फिलहाल थोड़ी राहत दिखाई पड़ रही है, हालांकि खबरों के मुताबिक कोरोना का खतरा अभी भी टला नहीं है और आशंका जताई जा रही है कि कोरोना की चौथी लहर भी आ सकती है। लेकिन चूंकि दो वर्ष के कोरोना काल में लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ा है इसलिए गर्मियों में लोग घूमने का प्लान भी बनाएंगे। अगर आप भी सपरिवार गर्मियों में घूमने का प्लानबना रहे हैं तो जानिए गर्मियों में घूमने जाने से पहले किन बातों का ख्याल रखना चाहिए?

गर्मियों में घूमने जाने से पहले इस मौसम के अनुकूल कपड़े पैक करने से लेकर स्नैक पैक करने और कई अन्य चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

सबसे पहले तो कोरोना से संबंधित सभी गाइडलाइन का पालन करें। मास्क जरूर पहनें और अतिरिक्त मास्क साथ रखें।

ऐसी जगहों पर जाने से बचें जहां भीड़-भाड़ हो और स्वयं भी भीड़ न बढ़ाएं

आरामदेह कपड़े ही साथ लेकर जाएं। सूती कपड़ों, ढीले टॉप्स, आरामदेह जूतों को पैक करें। धूप से आंखों की सुरक्षा के लिए सनग्लास और धूप से त्वचा को बचाने के लिए सनस्क्रीन साथ ले जाना न भूलें।

कार, विमान या बस से यात्रा करने के दौरान अपना पसंदीदा तकिया जरूर ले जाएं, जिससे आपको पीठ या गर्दन में किसी तरह का कोई कष्ट नहीं हो।

थकान न हो इसके लिए बीच-बीच में रुक कर थोड़ा आराम भी कर लें।

भोजन संबंधी किन बातों का ख्याल रखना चाहिए?

सड़क किनारे लगने वाले भोजन के स्टॉलों से खाना नहीं खाएं। इससे गैस बनने, अपच और डिहाइड्रेशन हो सकता है।

अधिक तैलीय भोजन का सेवन न करें, इसके बजाय ठंडा और तरल पदार्थो जैसे जूस, तरबूज आदि का सेवन करें।

दवाओं संबंधी किन बातों का ख्याल रखना चाहिए?

अपने साथ कुछ आवश्यक दवाएं व फर्स्ट एड किट व सैनिटाइजर भी ले जाएं। इसमें अपच, उल्टी को रोकने वाली गोली, ओरल रिहाइड्रेशन पाउडर आदि जरूर रखें।

गर्भवती महिलाएं किन बातों का ख्याल रखें

यदि आप गर्भवती हैं तो शरीर में पानी की कमी न होने दें, तरल पदार्थों का सेवन करती रहें और कुछ हल्का भोजन भी अपन साथ रखें और बीच-बीच में खाती रहें ताकि आपको और अपके अंदर पल रहे बच्चे को भूख महसूस नहीं हो।

बच्चे की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अंतर्राष्ट्रीय या घरेलू यात्रा करने से पहले किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें। साथ ही अपने डॉक्टर का नंबर अपने साथ अवश्य रखें ताकि की समस्या होने पर उनसे तुरंत सलाह ले सकें।

यदि छोटे बच्चे भी घूमने साथ ले जा रहे हैं तो बच्चों के कुछ खिलौने जरूर साथ में रखें. बच्‍चों के कुछ कपड़े अतिरिक्त रखें।

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.