Home » Latest » टेंशन : छुट्टी के दिन भी अब बैंक अकाउंट से कट जाएगी आपकी ईएमआई
Bank

टेंशन : छुट्टी के दिन भी अब बैंक अकाउंट से कट जाएगी आपकी ईएमआई

Tension: now your EMI will be deducted from your bank account even on holiday

मुंबई, 4 जून (न्यूज़ हेल्पलाइन). प्राप्त जानकारी के मुताबिक अब छुट्टी के दिन भी बैंक अकाउंट से आपकी ईएमआई कट जाएगी।

शुक्रवार (4 जून) को आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने अपनी मॉनेटरी पॉलिसी पेश करने के दौरान इस बदलाव के बारे में बताया।

उन्होंने कहा कि ग्राहकों की सुविधा के लिए नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (National Automated Clearing House NACH) की मौजूदा व्यवस्था में बदलाव किया जा रहा है।

क्या है एनएसीएच

एनएसीएच (NACH) पेमेंट का एक सिस्टम है । इसका इस्तेमाल बल्क पेमेंट (bulk payment) के लिए होता है। डिविडेंड, इंट्रेस्ट, सैलरी, पेंशन जैसे बल्क पेमेंट के लिए इस NACH सिस्टम का इस्तेमाल होता है।

अब रविवार सहित सातों दिन काम करेगा एनएसीएच | Now NACH will work for seven days including Sunday

दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने कहा है कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) सिस्टम अब रविवार सहित सभी दिन काम करेगा। यह व्यवस्था इस साल 1 अगस्त से लागू हो जाएगी। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को इसका एलान किया।

आइए जानते हैं इस नए एनएसीएच सिस्टम का आप पर क्या असर पड़ेगा

म्यूचुअल फंड सिप, होम/कार/पर्सलन लोन की ईएमआई, टेलीफोन सहित सभी बिलों का भुगतान अब बैंक की छुट्टी रहने पर भी आपके खाते से हो जाएगा। साथ ही बैंक की छुट्टी होने के बावजूद सैलरी आपके खाते में आ जाएगी। इसका मतलब है कि बैंक में छुट्टी होने के बावजूद आपको अपने खाते में जरूरी पेमेंट को ध्यान में रख पर्याप्त बैलेंस रखना होगा।

अगस्त से आपको अपने अकाउंट बैलेंस पर खास ध्यान देना होगा। अगर आपने किसी तरह का ऑटो-डेबिट सुविधा ली है तो आपको उस तारीख को याद रखना होगा, जिस दिन पैसा आपके खाते से निकला जाता है। अकाउंट में कम बैलेंस की वजह से अगर आपके खाते से पैसा नहीं कटता है तो आपको पेनाल्टी देनी पड़ेगी। इसलिए अगस्त से पेनाल्टी से बचने के लिए अपने खाते में पर्याप्त बैलेंस रखना होगा।

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

narendra modi violin

मोदी सरकार की हाथ की सफाई और महामारी को छूमंतर करने का खेल

पुरानी कहावत है कि जो इतिहास से यानी अनुभव से नहीं सीखते हैं, इतिहास को …

Leave a Reply