द लेटर : जलवायु कार्रवाई को नई गति देने के लिए पोप फ्रांसिस के साथ बनी डॉक्युमेंट्री

द लेटर : जलवायु कार्रवाई को नई गति देने के लिए पोप फ्रांसिस के साथ बनी डॉक्युमेंट्री

This documentary made with Pope Francis will give new impetus to climate action

ऑस्कर विजेता निर्माताओं की फीचर फिल्म द लेटर पोप फ्रांसिस की व्यक्तिगत कहानी की न सिर्फ एक अनदेखी झलक पेश करती है बल्कि संकट के मोर्चे पर अनसुनी आवाजों को उजागर करके वैश्विक जलवायु न्याय के लिए दबाव भी बनाती है

नई दिल्ली, 06 अक्तूबर, 2022. पारिस्थितिक संकट को रोकने के लिए मानवता की शक्ति पर एक नई फीचर वृत्त चित्र फिल्म आज वैटिकन सिटी में एक वैश्विक प्रीमियर में जारी की गई। द लेटर नाम की यह फिल्म (The Letter,) पोप फ्रांसिस के साथ उनके लिखे लौडाटो सीपर चर्चा करने के लिए विभिन्न फ्रंटलाइन नेताओं की रोम की यात्रा की कहानी बताती है।

माई ऑक्टोपस टीचर द्वारा किया गया है फिल्म का निर्माण

फिल्म का निर्माण ऑस्कर विजेता निर्माता ऑफ द फेंस (माई ऑक्टोपस टीचर) द्वारा किया गया है। ब्राजील के अमेज़ॅन, सेनेगल, भारत और यू.एस. के नायक की विशेषता, यह फिल्म जलवायु और प्रकृति पर कार्रवाई के संदर्भ में स्वदेशी अधिकारों, जलवायु प्रवास और युवा नेतृत्व सहित मुद्दों की पड़ताल करती है।

फिल्म में पोप फ्रांसिस के साथ एक विशेष संवाद और पोप के रूप में उनकी स्थापना के पहले के अनदेखे फुटेज को दिखाया गया है।

वेटिकन में फिल्म प्रीमियर कार्यक्रमों में नायक और फिल्म निर्माता, पारिस्थितिक मुद्दों पर वेटिकन के शीर्ष अधिकारी और आईपीसीसी के महासचिव, राजदूत और नागरिक समाज के प्रतिनिधि शामिल थे।

पहली बार स्ट्रीमिंग सेवा के माध्यम से पोप के साथ कोई फिल्म मुफ्त उपलब्ध

Official Trailer | The Letter: Laudato Si Film

फिल्म यूट्यूब ओरिजिनल्स द्वारा प्रस्तुत की गई है।

यह पहली बार है कि पोप के साथ कोई फिल्म स्ट्रीमिंग सेवा के माध्यम से मुफ्त उपलब्ध होगी।

प्रीमियर उसी दिन आता है जब जलवायु परिवर्तन पर ऐतिहासिक पेरिस समझौते में होली सी की आधिकारिक प्रविष्टि होती है।

वेटिकन के अधिकारियों ने प्रीमियर और पेरिस समझौते के बारे में एक उच्च-स्तरीय साइड इवेंट दोनों में होली सी में राजदूतों की मेजबानी की, और अधिक जलवायु कार्रवाई के लिए सरकारों पर दबाव बनाया।

ये प्रयास कैथोलिक चर्च के पारिस्थितिक मुद्दों पर तेजी से महत्वाकांक्षी और तत्काल जुड़ाव का प्रतिनिधित्व करते हैं।

संयुक्त राष्ट्र के COP27 जलवायु शिखर सम्मेलन और COP15 प्रकृति शिखर सम्मेलन में निर्णय लेने वालों पर नए दबाव को बढ़ाते हुए, अगले महीनों में वैश्विक उत्तर और वैश्विक दक्षिण में सामुदायिक स्क्रीनिंग, उच्च-स्तरीय कार्यक्रमों और भागीदार संगठनों के नेतृत्व का एक वैश्विक अभियान अपेक्षित है।

यह तात्कालिकता संयुक्त राष्ट्र के जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल, जलवायु विज्ञान निकाय जो पेरिस समझौते और COP27 को सूचित करती है, के अलार्म के साथ संरेखित करती है।

फिल्म के बारे में टिप्पणी करते हुए, वेटिकन कार्यक्रमों में भाग लेने वाले आईपीसीसी के अध्यक्ष डॉ. होसुंगली ने कहा, “वैज्ञानिक समुदाय कलाकारों और आस्था के लोगों के साथ जुड़ने के अवसर का स्वागत करता है।”

एक युवा जलवायु कार्यकर्ता और द लेटरकी अभिनेत्री रिधिमा पांडे ने कहा, “वयस्कों को बेहतर करना चाहिए। और मैं इसे ठीक करने के लिए आपके लिए इंतजार नहीं कर रही हूं। मेरा विश्वास करो, मेरे प्रयास अभी शुरू हुए हैं।” 

द लेटर के निदेशक निकोलस ब्राउन ने कहा, “पोप फ्रांसिस द्वारा प्रदान किए गए नैतिक कम्पास द्वारा निर्देशित, मुझे उम्मीद है कि हम सभी को रक्षा के लिए उद्देश्य और प्रतिबद्धता की एक नई भावना मिल सकती है, हमारा साझा घर है और एक दूसरे सहित सभी जीवित चीजों के लिए करुणा है।”

फिल्म के बारे में

लॉडाटो सी मूवमेंट के साथ साझेदारी में ऑस्कर विजेता टीम ऑफ द फेंस (माईऑक्टोपस टीचर) द्वारा निर्मित, फिल्म का निर्देशन एमी-विजेता निर्देशक निकोलस ब्राउन ने किया। पत्र संचार विभाग और समग्र मानव विकास को बढ़ावा देने के लिए निदेशालय के सहयोग से बनाया गया था। फिल्म यूट्यूब ओरिजिनल्स द्वारा प्रस्तुत की गई है।

क्या पर्यावरणीय संकट केवल कैथोलिकों के लिए कोई मुद्दा है?

एकात्म मानव विकास को बढ़ावा देने के लिए डिकास्टरी के प्रीफेक्ट लीडर कार्डिनल माइकल ज़ेर्नी ने कहा, “अकेले कैथोलिकों के लिए पर्यावरणीय संकट कोई मुद्दा नहीं है। यह सभी को, अभी और आने वाली पीढ़ियों को प्रभावित करता है। यह फिल्म हर जगह लोगों के लिए एक स्पष्ट पुकार है : हमें एक साथ काम करना है, और हमें अभी ऐसा करना है।”

वैश्विक है जलवायु परिवर्तन की चुनौती

जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल के अध्यक्ष डॉ. हो सुंगली ने आगे कहा, “जलवायु परिवर्तन की चुनौती वैश्विक है और इसका विज्ञान स्पष्ट है। कार्रवाई का समय अब है।”

द लेटर के निदेशक श्री निकोलस ब्राउन ने कहा, “जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता के नुकसान के दोहरे मुद्दों से निपटना मानव जाति के सामने अब तक की सबसे गंभीर चुनौती है। उम्मीद खोना आसान है, लेकिन आज मैं नए उत्साह से भर रहा हूं क्योंकि लोग “द लेटर” बनाने के लिए एक साथ आए थे। मुझे यकीन है कि उनकी कहानियां आपको प्रेरित करेंगी जैसे उन्होंने मुझे किया है! और संत पोप फ्राँसिस द्वारा प्रदान किए गए नैतिक कम्पास द्वारा निर्देशित, मुझे उम्मीद है कि हम सभी को अपने सामान्य घर की  रक्षा करने और एक दूसरे सहित सभी जीवित चीजों के लिए करुणा रखने के उद्देश्य और प्रतिबद्धता की एक नई भावना मिल सकती है।”

The Letter : The film is available with subtitles in English, Spanish, Italian, Portuguese, and French, and automatic subtitles in all other languages. Dubbed versions will be available on October 21st in Spanish, Italian, Portuguese, and French.

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner