दुनिया के सबसे बड़े बैंक प्लास्टिक प्रदूषण के संकट के लिए सह-जिम्मेदार : बैंकरोलिंग प्लास्टिक्स रिपोर्ट

दुनिया के सबसे बड़े बैंक प्लास्टिक प्रदूषण के संकट के लिए सह-जिम्मेदार हैं, और अपने ग्राहकों की नाराजगी को अनदेखा कर रहें हैं। यह पहली बार है जब वैश्विक बैंकों द्वारा प्लास्टिक आपूर्ति श्रृंखला को प्रदान किए गए ऋणों की जांच की गयी है।

दुनिया के सबसे बड़े बैंक प्लास्टिक प्रदूषण का वित्त पोषण कर रहे हैं, बैंकरोलिंग प्लास्टिक्स रिपोर्ट में दावा

The world’s largest banks are funding plastic pollution

प्लास्टिक प्रदूषण को प्रबल करने में अपनी भूमिका को स्वीकार करने में विफल रहे हैं ये बैंक

These banks have failed to acknowledge their role in reinforcing plastic pollution

नई दिल्ली, 08 जनवरी 2021. आज जारी बैंकरोलिंग प्लास्टिक्स रिपोर्ट (Bankrolling Plastics report) से पता चलता है कि दुनिया के सबसे बड़े बैंक प्लास्टिक प्रदूषण के संकट के लिए सह-जिम्मेदार हैं, और अपने ग्राहकों की नाराजगी को अनदेखा कर रहें  हैं। यह पहली बार है जब वैश्विक बैंकों द्वारा प्लास्टिक आपूर्ति श्रृंखला को प्रदान किए गए ऋणों की जांच की गयी है। प्लास्टिक की आपूर्ति श्रृंखला में अंधाधुंध वित्तपोषण से ये बैंक वैश्विक प्लास्टिक प्रदूषण को प्रबल करने में अपनी भूमिका को स्वीकार करने में विफल रहे हैं। साथ ही, वे प्लास्टिक उद्योग से संबंधित किसी भी परिश्रम प्रणाली, आकस्मिक ऋण मानदंड, या वित्तपोषण बहिष्करण को शुरू नहीं कर रहे हैं।

बैंकरोलिंग प्लास्टिक्स, प्लास्टिक की आपूर्ति श्रृंखला के साथ प्रमुख कंपनियों को प्रदान किए गए वित्त की पहली जांच, द्वारा पाया गया है कि प्रमुख बैंक प्लास्टिक प्रदूषण संकट को दूर करने के लिए कोई प्रयास किए बिना पूंजी की विशाल राशि उधार दे रहे हैं।

रॉबिन स्मेल, निदेशक, विविड इकोनॉमिक्स, ने कहा – 

“प्लास्टिक की आपूर्ति श्रृंखला में बैंक ऋण, पर्यावरण के प्रदूषण का कारण है और इसमें योगदान करता है। बैंकों को कई तरीक़ो से प्लास्टिक प्रदूषण में अपनी भूमिका को कम करने की आवश्यकता है, उदाहरण के लिए, प्लास्टिक की कमी, पुन: प्रयोज्य और रीसाइक्लिंग पर सार्वजनिक नीति के साथ अपने उधार पोर्टफोलियो को संरेखित करके, और नए कारख़ानों, जो सिंगल-यूज़ (एकल उपयोग) प्लास्टिक पैकेजिंग का उत्पादन करने के लिए वर्जिन फीडस्टॉक का उपयोग करते हैं, के वित्तपोषण को रोकना।”  

पोर्टफोलियो.अर्थ द्वारा किए गए आकलन में पाया गया कि जनवरी 2015 और सितंबर 2019 के बीच 265 प्रमुख बैंकों ने पॉलिमर, पैकेजिंग, एफएमसीजी और खुदरा उद्योग, जो सब प्लास्टिक पैकेजिंग मूल्य श्रृंखला में प्रमुख अभिनेता हैं, में 40 कंपनियों को USD 1.7 ट्रिलियन डॉलर से अधिकया यूएसडी 790 मिलियन प्रति दिनके ऋण प्रदान किये। बीस बैंकोंज्यादातर अमेरिका और यूरोप सेको इस फंडिंग का 62% से अधिक (USD 1.4 ट्रिलियन) प्रदान किया गया

कौन हैं सबसे बड़े फाइनेंसर बैंक | the banks that fund plastic packaging pollution

ये दस सबसे बड़े फाइनेंसर बैंक ऑफ अमेरिका, सिटीग्रुप, जेपी मॉर्गन चेस, बार्कलेज, गोल्डमैन सैक्स, एचएसबीसी, ड्यूश बैंक, वेल्स फारगो, बीएनपी पारिबास और मॉर्गन स्टेनली थे। एक साथ, उन्होंने पहचाने गए वित्त का 62% हिस्सा लिया। ये बैंक अमरीका, यूके, जर्मनी, कनाडा, फ्रांस, स्पेन और जापान  के हैं।

 गैब्रियल थौमी, सीएफए, एफआरएम, प्लास्टिक प्रोग्राम के निदेशक और वित्तीय बाजार, प्लैनेट ट्रैकर, ने कहा – 

“स्मार्ट निवेशक अपने निवेश की आपूर्ति श्रृंखला जोखिमों को समझते हैं। थ्रोअवे (फेंकने योग्य) प्लास्टिक उद्योग के लिए – उत्पादन से, उपयोग करने के लिए, और जीवन के अंत तक,- स्मार्ट निवेशक पर्यावरण जोखिमों को अपनी निवेश रणनीतियों में सटीक रूप से दर्शाते हैं।”  

बैंकरोलिंग प्लास्टिक्स ने पाया कि कई बैंक प्लास्टिक प्रदूषण संकट के बारे में जानते हैं, लेकिन पहचाने गए फंडों के थोक प्रदान करने वाले बैंकों में से किसी ने भी परिश्रम प्रणाली, आकस्मिक ऋण मानदंड, या प्लास्टिक पैकेजिंग उद्योग के लिए वित्तीय बहिष्करण विकसित नहीं किया है। उदाहरण के लिए, किसी भी जांचे गए बैंक ने प्लास्टिक की मात्रा को कम करने या वर्जिन प्लास्टिक पर पुन: प्रयोज्य और पुनर्चक्रण करने के लिए नीतियां रखने वाली कंपनियों पर निधि को आकस्मिक नहीं बनाया है। इसका मतलब है कि बैंक वर्तमान में प्लास्टिक मूल्य श्रृंखला के भीतर अपने ऋणों के प्रभावों को समझने, मापने या कम करने की कोई जिम्मेदारी नहीं ले रहे हैं।

जाँच-परिणाम प्लास्टिक प्रदूषण के गंभीर प्रभावों (Serious effects of plastic pollution) के बारे में सार्वजनिक आक्रोश के बीच आये हैं। सरकारें और वैज्ञानिक सहमत हैं कि प्लास्टिक प्रदूषण के बराबर मानव इतिहास में कुछ और नहीं है। हर मिनट, प्लास्टिक से भरा एक ट्रक हमारे महासागरों में जाता है। प्लास्टिक पैकेजिंग से लगातार हानिकारक प्रदूषण अब ग्रह के हर कोने तक, सबसे गहरे महासागरों से लेकर माउंट एवरेस्ट के शीर्ष तक, पहुंच गया है। प्लास्टिक का अंतर्ग्रहण हर साल अनुमानित 1 मिलियन समुद्री पक्षियों और 100,000 समुद्री जानवरों को मारता है। औसत व्यक्ति एक वर्ष में माइक्रोप्लास्टिक के लगभग 70,000 कण खाता है।

लिज़ गल्लाघर, https://portfolio.earth/ ने कहा – 

“प्लास्टिक प्रदूषण संकट में योगदान देने वाले अन्य अभिनेताओं की भीड़ में बैंक बहुत पीछे रह गए हैं। उन्होंने जीवाश्म ईंधन और वन उत्पादों पर सीमित संख्या में नीतियां विकसित की हैं, लेकिन प्लास्टिक पर ज़रा भी नहीं।  

कोविड –19 ने प्लास्टिक के उपयोग को रोकने के प्रयासों में देरी डाली है। प्लास्टिक और पेट्रोकेमिकल्स उद्योग अपनी सेवाएं ‘आवश्यक’ के रूप में दे रहे हैं, जबकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों की इस बात पर सहमती है कि पुन: उपयोग किए जा सकने वाले सामान सुरक्षित रूप से उपयोग किए जा सकते हैं।

बैंकरोलिंग प्लास्टिक्स बैंकों से प्लास्टिक के प्रदूषण में अपनी भूमिका को कम करने के लिए कहता है, साथ ही व्यापार मॉडल से दूर एक मौलिक बदलाव के साथ एक मौलिक बदलाव की मांग करता है, उस व्यापार मॉडल से दूर जो एकल-उपयोग पैकेजिंग पर निर्भर है और उन लोगों की ओर जो पुन: उपयोग और अधिक स्थानीय कृत आपूर्ति श्रृंखला और सेवाओं को प्राथमिकता देते हैं। बैंकरोलिंग प्लास्टिक्स ने मांग की है कि :

• बैंक प्लास्टिक पैकेजिंग सप्लाई चेन के भीतर कॉरपोरेट अभिनेताओं की फंडिंग बेहतरीन प्रैक्टिस करने वाली कंपनियों पर निर्भर करें।

• सरकारें बैंकों की रक्षा करना बंद कर देती हैं और अपने ऋण देने से होने वाले नुकसान के लिए बैंकों को उत्तरदायी ठहराए जाने के लिए वित्त के नियमों को फिर से लिखें।

• कंपनियां वर्जिन प्लास्टिक के उत्पादन और उपयोग को कम करने और प्लास्टिक पैकेजिंग उत्पादों के पुन: प्रयोज्य को बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सर्वोत्तम अभ्यास को अपनाएं।

Donate to Hastakshep
नोट - हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे। OR
उपाध्याय अमलेन्दु:
Related Post
Leave a Comment
Recent Posts
Donate to Hastakshep
नोट - हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे। OR
Donations