Home » समाचार » देश » Corona virus In India » ब्रेकिंग : आज भारत की टॉप हेडलाइंस। आज की बड़ी खबरें | 04 मई 2022
headlines breaking news

ब्रेकिंग : आज भारत की टॉप हेडलाइंस। आज की बड़ी खबरें | 04 मई 2022

Top headlines of India today. Today’s big news 04 May 2022

दिन भर की खबर | आज की खबर | भारत समाचार |शीर्ष समाचार| हस्तक्षेप समाचार

सशस्त्र बल कर्मियों को अप्रैल 2022 माह के लिए पेंशन का भुगतान नहीं किए जाने पर रक्षा मंत्रालय ने जारी किया स्पष्टीकरण

अप्रैल 2022 के महीने के लिए रक्षा पेंशनभोगियों को पेंशन का भुगतान न करने के संबंध में मीडिया और सोशल मीडिया के वर्गों में व्यक्त की गई चिंता को देखते हुए रक्षा मंत्रालय ने एक स्पष्टीकरण जारी किया है।

स्पष्टीकरण में बताया गया है कि मासिक पेंशन की आय जारी रखने के लिए सभी पेंशनभोगियों को वार्षिक पहचान पूरी करनी होगी, जो आमतौर पर नवंबर 2021 के महीने में पेंशन वितरण एजेंसियों के रूप में कार्य करने वाले सभी बैंकों द्वारा की जाती है। कोविड की स्थिति के कारण, सरकार ने 30 नवंबर, 2021 तक वार्षिक पहचान पूरी करने की तय तारीख को 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया था।

बोडो भाषा, साहित्य और संस्कृति को मजबूत करने में बोडो साहित्य सभा की महत्वपूर्ण भूमिका : राष्ट्रपति

राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने कहा है कि मई का महीना बोडो लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे 1 मई को बोडोफा उपेंद्र नाथ ब्रह्मा को उनकी पुण्यतिथि पर याद करते हैं। उन्होंने कहा कि बोडोफा ने “जियो और जीने दो” का संदेश फैलाया था। बोडो स्वाभिमान के प्रति जागरूक रहते हुए सभी समुदायों के साथ सद्भाव बनाए रखने का उनका संदेश हमेशा प्रासंगिक रहेगा।

श्री राम नाथ कोविंद आज (4 मई, 2022) असम के तामुलपुर में बोडो साहित्य सभा के 61वें वार्षिक सम्मेलन में भाग ले रहे थे।

राष्ट्रपति ने बोडो भाषा, साहित्य और संस्कृति को मजबूत करने में पिछले 70 वर्षों के दौरान अमूल्य योगदान देने के लिए बोडो साहित्य सभा की सराहना की। उन्होंने कहा कि बोडो साहित्य सभा के संस्थापक-अध्यक्ष जॉय भद्र हगजर और महासचिव सोनाराम थोसेन ने बोडो भाषा को मान्यता दिलाने के लिए सराहनीय प्रयास किए हैं। इस सभा ने स्कूली शिक्षा के माध्यम के रूप में बोडो भाषा के प्रयोग और उच्च शिक्षा में बोडो को स्थान दिलाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

निर्माण कार्य से जुड़े मजदूर अब दिल्ली में बस में फ्री यात्रा कर सकेंगे

अब दिल्ली में निर्माण कार्य से जुड़े मजदूरों को दिल्ली सरकार की बसो में किराया नहीं देना होगा। वे दिल्ली परिवहन निगम की बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगे। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार ने बड़ा निर्माण कार्य में जाने वाले मजदूरों को बड़ी सौगात देते हुए महिलाओं के बाद अब उनके लिए भी मुफ्त बस सेवा का ऐलान किया है।

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि दिल्ली में निर्माण स्थल पर लगे बेलदार, मिस्त्री, बढ़ई, इलेक्ट्रिशन, गार्ड व अन्य मजदूरों के लिए राज्य सरकार आज से मुफ्त बस पास देगी।

मनीष सिसोदिया का दावा : दिल्ली वालों ने सर्वे में आपको बताया सबसे अच्छी पार्टी

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भाजपा कार्यकर्ताओं पर हिंसा फैलाने का आरोप लगाते हुए कहा है कि आम आदमी पार्टी ने एक सर्वे के जरिए लोगों से इस सर्वे के जरिए दिल्ली की जनता की राय जानने की कोशिश की है। आम आदमी पार्टी के सर्वे में स्वयं आम आदमी पार्टी के नेताओं और पार्टी को सबसे अच्छा बताया गया है।

राजस्थान को निशाना बना रही है भाजपा : गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि ‘भाजपा जानबूझकर राजस्थान को निशाना बना रही है।’

हैदराबाद में भारी बारिश, फंसे लोगों को बचाने के लिए नाव के साथ रवाना हुई रेस्क्यू टीम

बुधवार की सुबह हैदराबाद में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई। ऐसे में कुछ हिस्सों में फंसे लोगों को बचाने के लिए प्रशासन ने नाव के साथ रेस्क्यू टीम रवाना किया है।

ललितपुर दुष्कर्म मामले में प्रियंका गांधी ने साधा योगी सरकार पर निशाना, कहा बुलडोजर के शोर में कानून व्यवस्था को दबाया

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश के ललितपुर में 13 साल की बच्ची के साथ बलात्कार के मामले में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पर निशाना साधा है।

श्रीमती प्रियंका गांधी ने योगी सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा कि बुलडोजर के शोर में कानून व्यवस्था के असल सुधारों को कैसे दबाया जा रहा है। इस तरीके की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए कड़े कदम उठाने होंगे।

JioGames को इस महीने मिलेगा नया छोटा भीम गे

बच्चों के बीच बेहद लोकप्रिय करेक्टर छोटा-भीम अब गेमिंग प्लेटफॉर्म- जियोगेम्स पर उपलब्ध होगा। छोटा-भीम गेम्स को बच्चों और गेमिंग के शौकिनों तक पहुंचाने के लिए जियोगेम्स और ग्रीन गोल्ड एनिमेशन प्रा. लिमिटेड ने हाथ मिलाया है।

पाकिस्तान की प्रगति को कमजोर कर रहा अभिव्यक्ति की आजादी पर प्रतिबंध : ब्लिंकन

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि अभिव्यक्ति की आजादी पर प्रतिबंध पाकिस्तान की छवि और उसकी प्रगति की क्षमता को कमजोर करता है।

ऋद्धिमान साहा के साथ दुर्व्यहार करने वाले पत्रकार पर बीसीसीआई ने लगाया दो साल का बैन

 भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पत्रकार बोरिया मजूमदार पर भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा के साथ दुर्व्यहार पर दो साल का बैन लगाया है।

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

harinath sah

रेत पर अमरूद की खेती कर कृषि को नया आयाम देते किसान

अर्थव्यवस्था का मेरुदंड है कृषि और किसान खेती किसानी अर्थव्यवस्था का मेरुदंड है. प्रत्येक देश …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.