एक क्लिक में आज की बड़ी खबरें । 07 नवंबर 2022 की खास खबर

एक क्लिक में आज की बड़ी खबरें । 07 नवंबर 2022 की खास खबर

ब्रेकिंग : आज भारत की टॉप हेडलाइंस | Top headlines of India today. Today’s big news 07 November 2022

दिन भर की खबर | आज की खबर | भारत समाचार |शीर्ष समाचार| हस्तक्षेप समाचार

ईडब्ल्यूएस के पक्ष में फैसला, पांच में से तीन न्यायाधीशों ने सरकार के फैसले को संवैधानिक ढांचे का उल्लंघन नहीं माना

सुप्रीम कोर्ट ने आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के लोगों को 10% आरक्षण पर अपनी मुहर लगा दी। इस फैसले का फायदा सामान्य वर्ग के लोगों को शिक्षा और सरकारी नौकरी में मिलेगा। सीजेआई यूयू ललित, जस्टिस बेला त्रिवेदी, जस्टिस दिनेश माहेश्वरी, जस्टिस पारदीवाला और जस्टिस रवींद्र भट की पांच सदस्यीय संविधान बेंच ने इस पर फैसला सुनाया। चीफ जस्टिस और जस्टिस भट EWS के खिलाफ रहे, जबकि जस्टिस माहेश्वरी, जस्टिस त्रिवेदी और जस्टिस जेबी पारदीवाला ने EWS के पक्ष में फैसला सुनाया।

शिक्षा और सरकारी नौकरियों में आरक्षण के मुद्दे पर स्टालिन सरकार लेगी कानूनी राय

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने कहा है कि वह आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए शिक्षा और सरकारी नौकरियों में आरक्षण के मुद्दे पर अगली कार्रवाई का फैसला करने से पहले कानूनी राय लेंगे।

सुप्रीम कोर्ट से अब्दुल्ला आजम खान को झटका

सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के उस आदेश के खिलाफ याचिका खारिज कर दी, जिसमें समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान के बेटे मोहम्मद अब्दुल्ला आजम खान का 2017 में उत्तर प्रदेश विधानसभा के लिए चुनाव रद्द कर दिया गया था।

राष्ट्रपति ने 51 नर्सों को दिया राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने आज 51 नर्सों और नर्सिंग पेशेवरों को वर्ष 2021 के लिए राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार प्रदान किए। ये कार्यक्रम राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया गया। जिन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, उनमें अलग अलग राज्यों की 51 नर्स और नर्सिंग पेशेवर शामिल हैं।

समाचार पत्र पढ़ते समय शख्स को पड़ा दिल का दौरा, वीडियो वायरल

एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें राजस्थान में एक व्यक्ति को अखबार पढ़ते समय दिल का दौरा पड़ता दिख रहा है। बाद में उसे अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया।

केरल के राज्यपाल ने दो टीवी चैनलों को प्रेस वार्ता कवर करने से रोका

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने सोमवार को कोच्चि में आयोजित प्रेस वार्ता में आमंत्रित करने के बावजूद कैराली टीवी और मीडिया वन टीवी चैनलों के पत्रकारों को कार्यक्रम को कवर करने से रोक दिया।

ट्विटर के बाद अब मेटा भी अपने हजारों कर्मचारियों को निकालने वाली है

फेसबुक की मातृ कंपनी मेटा इस हफ्ते हजारों कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बना रही है। द वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले सप्ताह ट्विटर पर की गई कटौती की तुलना में मेटा की नौकरी में कटौती प्रतिशत के आधार पर अपेक्षाकृत कम होगी (लगभग 50 प्रतिशत); हालांकि, नौकरी खोने की उम्मीद वाले कर्मचारियों की संख्या “एक साल में एक प्रमुख प्रौद्योगिकी निगम में अब तक की सबसे बड़ी संख्या हो सकती है, जिसने तकनीकी-उद्योग की छंटनी देखी है”। वर्तमान में, कंपनी में लगभग 87,000 कर्मचारी हैं।

बुधवार से खुलेंगे दिल्ली के प्राइमरी स्कूल, ट्रक एंट्री पर हटा बैन

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार होने के बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने घोषणा की है कि शहर में प्राथमिक स्कूल बुधवार से फिर से खुलेंगे, जबकि ट्रक के प्रवेश पर प्रतिबंध भी हटा लिया गया है।

हेमंत सोरेन को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। मुख्यमंत्री और उनके करीबियों द्वारा शेल कंपनियों में निवेश और गलत तरीके से माइनिंग लीज लेने के कथित आरोपों से संबंधित जनहित याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के योग्य नहीं माना है।

वीडियो में महिलाओं को पीटती दिखी यूपी पुलिस

उत्तर प्रदेश के पुलिसकर्मियों को महिलाओं को लाठियों से पीटते और गालियां देने का एक वीडियो वायरल हुआ है। मामले में पुलिस ने ज्यादती का आरोप लगा है।

यमुना एक्सप्रेस-वे पर बस की ट्रक से टक्कर, दो की मौत, दस घायल

प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के आगरा जिले से गुजरने वाले यमुना एक्सप्रेसवे के खंडोली टोल प्लाजा के पास सोमवार तड़के करीब चार बजे एक डबल डेकर बस लोहे की छड़ों से भरे ट्रेलर से टकरा गई। हादसे में दो लोगों की मौत हो गई और दस घायल हो गए।

विजेता टीमों को पुरस्कार देगी हॉकी इंडिया

भारतीय पुरुष और महिला टीमों का मनोबल बढ़ाने के लिए, हॉकी इंडिया (एचआई) ने एक नई नीति की घोषणा की है जिसमें खिलाड़ियों को सालाना नकद पुरस्कार का आश्वासन दिया जाएगा।

कोहली ने पहली बार जीता आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथका खिताब

विराट कोहली ने अक्टूबर 2022 के लिए अपना पहला आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड जीता, जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया में चल रहे आईसीसी टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई।

आज भारत की टॉप हेडलाइंस | Top headlines of India today.

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner