एक क्लिक में आज की बड़ी खबरें । 11 अक्टूबर 2022 की खास खबर

एक क्लिक में आज की बड़ी खबरें । 11 अक्टूबर 2022 की खास खबर

ब्रेकिंग : आज भारत की टॉप हेडलाइंस | Top headlines of India today. Today’s big news 11 October 2022

दिन भर की खबर | आज की खबर | भारत समाचार |शीर्ष समाचार| हस्तक्षेप समाचार

जेपी के सिद्धांतों के आगे बढ़ाने के लिए मोदी सरकार दृढ़संकल्पित : अमित शाह

लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती के मौके पर उनकी जन्मस्थली सिताबदियारा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जेपी के ग्रामोत्थान, सहकारिता और सर्वोदय के सिद्धांत के आगे बढ़ाने के लिए नरेंद्र मोदी की सरकार दृढ़संकल्पित है।

चुनाव आयोग ने एकनाथ शिंदे गुट को दी दो तलवारें और ढाल निशान

मुंबई के अंधेरी विधानसभा उपचुनाव को लेकर एकनाथ शिंदे गुट को चुनाव आयोग ने ‘दो तलवारें-एक ढाल’ चुनाव चिन्ह आवंटित कर दी हैं। आज ही शिंदे गुट ने अपने पसंद के तीन नाम चुनाव आयोग को भेजे थे।

10 वर्ष पूर्व बनवाए गए आधारडॉक्यूमेंट को अब अपडेट करवाया जा सकेगा

केंद्र सरकार देश के नागरिकों को अपना आधार कार्ड अपडेट करने का एक महत्वपूर्ण अवसर दे रही है। आधार कार्ड अपडेट कराने के दौरान बीते एक दशक के दौरान आए बदलावों को आधार में अपडेट किया जा सकेगा। 31 मार्च, 21 तक की स्थिति के अनुसार, भारत के कुल 128.99 करोड़ निवासियों को आधार नंबर जारी किए जा चुके हैं।

मुलायम सिंह पंचतत्व में विलीन, अखिलेश यादव ने दी मुखाग्नि

समाजवादी पार्टी के संरक्षक और पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का आज उनके पैतृक निवास स्थान सैफई में अंतिम संस्कार हो गया। वह पंचतत्व में विलीन हो गए। उनके बेटे और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने उन्हें मुखाग्नि दी। सपा संरक्षक मुलायम सिंह का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया।

जस्टिस चंद्रचूड़ होंगे अगले सीजेआई, जस्टिस यूयू ललित ने सरकार को भेजा नाम

भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) उदय उमेश ललित ने अपने उत्तराधिकारी के रूप में न्यायमूर्ति डी.वाई. चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की है।

मंदी की आहट

अमेरिकी निवेश बैंक जेपी मॉर्गन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेमी डिमोन ने चेताया है कि वर्तमान में अमेरिका समेत पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था गंभीर संकट का सामना कर रही है, यह अगले साल के मध्य तक आर्थिक मंदी का कारण बन सकता है।

छापेमारी

कथित आय से अधिक संपत्ति (डीए) मामले में सरकारी अधिकारियों के बारह से अधिक स्थानों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) छत्तीसगढ़ में छापेमारी कर रहा है।

कश्मीरी अलगाववादी नेता अल्ताफ शाह का निधन

वरिष्ठ अलगाववादी नेता और दिवंगत सैयद अली गिलानी के दामाद अल्ताफ अहमद शाह का मंगलवार को दिल्ली के एम्स में निधन हो गया।

मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का डब्ल्यूएचओ ने आह्वान किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के सदस्य देशों से लोगों तक सार्वभौमिक पहुंच के लिए हाल ही में अपनाई गई पारो घोषणा के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण मानसिक स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच हासिल करने के लिए कार्रवाई तेज करने का आह्वान किया है।

पाकिस्तान भारत से 62 लाख मच्छरदानी खरीदेगा

पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय को भारत से 6.2 मिलियन मच्छरदानी खरीदने की मंजूरी दे दी गई, क्योंकि देश (पाकिस्तान) बाढ़ के कारण मच्छर जनित बीमारियों से जूझ रहा है।

जापान में एलन मस्क ने शुरु की सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस

एलन मस्क द्वारा संचालित स्टारलिंक ने जापान में स्पेसएक्स की सस्ती सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस की शुरुआत की।

वेनेजुएला में भूस्खलन : मरने वालों की संख्या बढ़कर 36 तक पहुंची

वेनेजुएला के लास तेजेरियास शहर में पिछले सप्ताह हुए भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 36 हो गई है, जबकि 56 लोगों का अब भी कोई पता नहीं चल पाया है।

टी20 विश्व कप : शाहीन शाह आफरीदी शनिवार को टीम से जुड़ेंगे

 आस्ट्रेलिया में आईसीसी टी20 विश्व कप की शुरूआत से कुछ ही दिन पहले, पाकिस्तान का गेंदबाजी विभाग और मजबूत होने वाला है, क्योंकि तेज गेंदबाज शाहीन शाह आफरीदी शनिवार से टीम के साथ जुड़ने वाले हैं।

तीसरा वनडे : भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 99 रनों पर किया ढेर

कुलदीप यादव (4/18), वाशिंगटन सुंदर (2/15) और शाहबाज अहमद (2/32) की स्पिन तिकड़ी ने दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में मंगलवार को निर्णायक मैच में दक्षिण अफ्रीका को 27.1 ओवर में 99 रनों पर ढेर कर दिया। भारत को सीरीज में विजयी होने के लिए मात्र 100 रनों का लक्ष्य मिला। टीम की ओर से हेनरिक क्लासेन (34) और जेनमैन मलान (15) ने सबसे ज्यादा रन बनाए।

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner