एक क्लिक में आज की बड़ी खबरें । 12 मई 2022 की खास खबर

एक क्लिक में आज की बड़ी खबरें । 12 मई 2022 की खास खबर

ब्रेकिंग : आज भारत की टॉप हेडलाइंस

Top headlines of India today. Today’s big news 12 May 2022

बदरीनाथ-केदारनाथ में चार और श्रद्धालुओं की मौत, मरने वालों की कुल संख्या 26 हुई

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बदरीनाथ धाम की यात्रा पर आए तीन श्रद्धालुओं की हृदयगति रुकने से मौत हो गई। इनमें से एक श्रद्धालु की मौत पंचम केदार कल्पेश्वर धाम में हुई। उधर, केदारनाथ धाम में भी गुजरात के एक श्रद्धालु ने हृदयगति रुकने से दम तोड़ दिया। इसी के साथ चारों धाम में हृदयगति रुकने से मरने वालों की संख्या अब 26 पहुंच गई है।

22 मई को खुलेंगे हेमकुंड साहिब के कपाट

उत्तराखंड में पांचवें धाम के रूप में पहचान रखने वाले सिखों के पवित्र तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब के कपाट 22 मई को सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे।

चक्रवाती तूफान असानी तटीय आंध्र के पास हुआ कमजोर

 तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश गुरुवार को भी जारी है, जबकि चक्रवाती तूफान असानी अब कमजोर पड़ गया है।

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस पर धरती को स्वस्थ्य रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिये प्रधानमंत्री ने नर्सों का अभिनंदन किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस पर धरती को स्वस्थ्य रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिये नर्सों का अभिनंदन किया है।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया है-

 “नर्सें हमारे ग्रह को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। उनका समर्पण और संवेदना अनुकरणीय है। अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस वह दिन है, जब हम अपने नर्सिंग स्टाफ के उत्कृष्ट कार्यों, यहां तक कि अत्यंत चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भी उत्तम कार्य करने के लिये उनके प्रति बार-बार आभार व्यक्त करते हैं।”

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ताजमहल में बंद 22 कमरों को खोलने की याचिका खारिज की

अदालत ने ताजमहल के “इतिहास” और इसके 22 बंद कमरों के दरवाजे खोलने की तथ्य-खोज जांच की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया। इंडिया टुडे के अनुसार, अदालत ने कहा कि ताजमहल के पीछे “वास्तविक सच्चाई” का पता लगाने के लिए एक समिति गठित करने की याचिका एक “गैर-न्यायसंगत” मुद्दा है।

राजीव कुमार बने नए मुख्य चुनाव आयुक्त

चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को 15 मई से भारत का नया मुख्य चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है। बुधवार को एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। कानून और न्याय मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, राजीव कुमार 15 मई को कार्यभार संभालेंगे, क्योंकि सुशील चंद्रा का कार्यकाल 14 मई को समाप्त हो रहा है। सुशील चंद्रा के बाद तीन सदस्यीय चुनाव आयोग में राजीव कुमार सबसे वरिष्ठ चुनाव आयुक्त हैं।

कानून मंत्री को मनमाने तरीके से लक्ष्मण रेखा खींचने का अधिकार नहीं : पी. चिदंबरम

देशद्रोह कानून पर समीक्षा होने तक सुप्रीम कोर्ट के रोक लगाने के बाद पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री पी. चिदंबरम ने केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू के लक्ष्मण रेखा वाले बयान पर निशाना साधा है।

इंटरसोलर यूरोप 2022 में भाग लेने के लिए म्यूनिख पहुंचे श्री भगवंत खुबा

केंद्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री भगवंत खुबा “इंटरसोलर यूरोप 2022” में भाग लेने के लिए आज जर्मनी के म्यूनिख पहुंचे। केंद्रीय मंत्री आज निवेश प्रोत्साहन कार्यक्रम में “भारत का सौर ऊर्जा बाजार” विषय पर मुख्य भाषण देंगे।

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार आईएएस पूजा सिंघल सस्पेंड, नये ठिकानों पर ईडी की छापेमारी

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तारी के बाद वरिष्ठ आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल को निलंबित कर दिया गया है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा बुधवार को सिंघल को गिरफ्तार किये जाने के बाद सरकार ने यह फैसला लिया है। इस संबंध में कार्मिक विभाग की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गयी है।

भोपाल में सड़क पर उतरे युवक कांग्रेसियों पर पानी की बौछार

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी और आदिवासी अत्याचारों को लेकर युवक कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री आवास की तरफ बढ़ते प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस को वाटर कैनन का उपयोग करना पड़ा, साथ ही कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में भी लिया गया।

आईएमए ने भी स्वास्थ्य मंत्री से नीट-पीजी परीक्षा स्थगित कराने की मांग की

जूनियर डॉक्टरों द्वारा नीट-पीजी 2022 परीक्षा स्थगित करने की मांग के बीच इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को पत्र लिखकर 21 मई की परीक्षा को दोबारा कराने की मांग की है।

ब्राजील में विमान हादसा, दो की मौत, 14 घायल

ब्राजील के बोइटुवा शहर में एक हल्के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और 14 घायल हो गए।

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner