एक क्लिक में आज की बड़ी खबरें । 15 अगस्त 2022 की खास खबर

एक क्लिक में आज की बड़ी खबरें । 15 अगस्त 2022 की खास खबर

ब्रेकिंग : आज भारत की टॉप हेडलाइंस | Top headlines of India today. Today’s big news 15 August 2022

दिन भर की खबर | आज की खबर | भारत समाचार |शीर्ष समाचार| हस्तक्षेप समाचार

उच्च न्यायालयों में 37 नए न्यायाधीशों की नियुक्ति

लंबे इंतजार के बाद सरकार ने बीती रात उच्च न्यायालयों के लिए 37 नए न्यायाधीश नियुक्त कर दिये हैं। विधि एवं न्‍याय मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार ये नियुक्तियां शुक्रवार को विभिन्न उच्च न्यायालयों में 26 न्यायाधीशों की नियुक्ति की श्रृंखला में है। इस वर्ष यानि 2022 में सरकार द्वारा पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में अन्य 11 न्यायाधीशों की नियुक्ति की अधिसूचना के साथ, अब तक देश के विभिन्न उच्च न्यायालयों में 138 नियुक्तियां की गई हैं, इस प्रकार इसने 2016 में उच्च न्यायालयों के लिए हुई कुल 126 नियुक्तियों के अपने पहले के रिकॉर्ड को पार कर लिया है।

मौलिक कर्तव्य पांडित्य नहीं, सामाजिक परिवर्तन की कुंजी है : प्रधान न्यायाधीश

भारत के सर्वोच्च न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश एन.वी. रमना ने कहा है कि मौलिक कर्तव्य पांडित्य या तकनीकी चीज नहीं, बल्कि सामाजिक परिवर्तन की कुंजी है, इसलिए इसे संविधान में शामिल किया गया, क्योंकि संविधान निर्माताओं ने एक ऐसे राष्ट्र की कल्पना की थी, जहां नागरिक जागरूक, सतर्क और सही निर्णय लेने में सक्षम हैं। प्रधान न्यायाधीश सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) द्वारा स्वतंत्रता की 76वीं वर्षगांठ पर आयोजित समारोह में बोल रहे थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस समारोह में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता, एससीबीए अध्यक्ष विकास सिंह, सुप्रीम कोर्ट के जज और बार के सदस्य भी शामिल हुए।

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि प्रधान न्यायाधीश ने कहा, “हमारा संविधान मौलिक दस्तावेज है जो नागरिकों और सरकार के बीच संबंधों को नियंत्रित करता है। हालांकि इसने हमें अपरिवर्तनीय अधिकार दिए हैं और हमारे लिए कुछ मौलिक कर्तव्य भी तय किए हैं।”

स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों को तुच्छ साबित करने पर तुली है आत्ममुग्ध सरकार : सोनिया गांधी

भारत आज स्वतंत्रता दिवस मना रहा है, इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सभी देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि “आज की आत्ममुग्ध सरकार हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के महान बलिदानों और देश की गौरवशाली उपलब्धियों को तुच्छ साबित करने पर तुली हुई है, जिसे कदापि स्वीकार नहीं किया जा सकता।”

नीतीश कुमार बोले जनसंख्या नियंत्रण पर कानून की आवश्यकता नहीं

बिहार में भी स्वतंत्रता दिवस धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। राज्य में मुख्य समारोह पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में आयोजित किया गया, जहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय तिरंगा फहराया और जनता को संबोधित भी किया। भाजपा का साथ छोड़ने के बाद स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नीतीश कुमार का ये पहला भाषण था।

नीतीश कुमार ने कहा कि देश में जनसंख्या नियंत्रण पर कानून की कोई आवश्यकता नहीं है।

गूगल डूडल के जरिए सुंदर पिचाई ने भारत को दी स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने देश के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गूगल डूडल बनाकर भारतीयों को शुभकामनाएं दीं।

कांग्रेस के आजादी गौरव मार्चमें हुए शामिल राहुल गांधी

आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर कांग्रेस ने देश के लिए बलिदान देने वालों को याद करते हुए पार्टी मुख्यालय से तीस जनवरी मार्ग स्थित गांधी स्मृति तक आजादी गौरव मार्च निकाला। इस मार्च का नेतृत्व पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने किया और प्रियंका गांधी वाड्रा व अन्य वरिष्ठ नेता इसमें शामिल हुए।

जामिया में डिस्टेंस मोड में अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, राजनीति, शिक्षा और एमकॉम में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर डिस्टेंस एंड ऑनलाइन एजुकेशन (सीडीओई) ने डिस्टेंस मोड में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। सीडीओई, जामिया मिलिया इस्लामिया में इतिहास, अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, एचआरएम, शिक्षा और एमकॉम में विभिन्न स्नातकोत्तर कला (एमए) के लिए डिस्टेंस और ऑनलाइन मोड में प्रवेश प्रदान करता है।

यमन के कुछ इलाकों में आई बाढ़ से 91 की मौत

यमनी विद्रोहियों ने कहा है कि युद्ध से तबाह देश के उत्तर में उनके नियंत्रण वाले इलाकों में हाल ही में भारी बारिश के कारण आई अचानक बाढ़ से 91 लोग मारे गए हैं।

तानाशाही के काले दिनों में लौट सकता है पाकिस्तान

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पीटीआई प्रमुख इमरान खान ने चेतावनी दी है कि सरकार उनका समर्थन करने वाले मीडिया घरानों और पत्रकारों के खिलाफ ‘एक अभूतपूर्व कार्रवाई अभियान’ शुरू करने वाली है।

लाहौर में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करने के एक दिन बाद आज ट्वीट्स की एक कड़ी में इमरान खान ने आशंका व्यक्त की कि अगर सरकार उन पत्रकारों को दबाने में सफल रही जिन्होंने उनके कथन का समर्थन किया है, तो देश ‘तानाशाही के काले दिनों में लौट सकता है’ जब कोई स्वतंत्र मीडिया नहीं था और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए कोई जगह नहीं थी।

वेस्टइंडीज ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से दी मात, कीवी टीम ने 2-1 से जीती सीरीज

 वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन किंग और शमर ब्रुक्स के अर्धशतकों की बदौलत टीम ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हरा दिया। दोनों टीमों के बीच सबीना पार्क में तीसरा और अंतिम टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला गया। इस जीत के साथ वेस्टइंडीज ने 3 मैचों की टी20 सीरीज में अपने आप को क्लीन स्वीप होने से बचा लिया। वहीं, न्यूजीलैंड ने 2-1 से सीरीज जीत ली।

समाचार संध्या | आज शाम की बड़ी खबरें | देश विदेश की खबरें आज तक News podcast India | hastakshep

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner