एक क्लिक में आज की बड़ी खबरें । 15 मई 2022 की खास खबर

एक क्लिक में आज की बड़ी खबरें । 15 मई 2022 की खास खबर

ब्रेकिंग : आज भारत की टॉप हेडलाइंस

Top headlines of India today. Today’s big news 15 May 2022

असम में भूस्खलन : तीन की मौत, कुछ लापता

प्राप्त जानकारी के अनुसार असम के दीमा हसाओ जिले में लगातार बारिश के कारण हुए भारी भूस्खलन में कम से कम तीन लोगों की मृत्यु हो गई और कुछ अन्य लापता बताए जा रहे हैं।

बुद्ध पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर उपराष्ट्रपति ने देशवासियों को बधाई दी

बुद्ध पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने देशवासियों को बधाई दी है। उन्होंने अपने संदेश में कहा-

“मैं ‘बुद्ध पूर्णिमा’ के पावन अवसर पर अपने देशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।

विश्व के महानतम आध्यात्मिक गुरुओं में से एक भगवान बुद्ध ने गूढ़ सत्य का उपदेश दिया। उनकी शिक्षाओं का लक्ष्य हमारे दु:खों के मूल कारण की खोज करना और सचेतन लोगों को दु:खों से मुक्त करना था।“

वैशाख बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर लुंबिनी में एक अद्वितीय बौद्ध संस्कृति एवं विरासत केंद्र के निर्माण के लिए “शिलान्यास” समारोह में हिस्सा लेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल यानी 16 मई, 2022 को वैशाख बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर लुंबिनी की अपनी सरकारी यात्रा के दौरान लुंबिनी मठ क्षेत्र के भीतर एक अद्वितीय बौद्ध संस्कृति एवं विरासत केंद्र के निर्माण के लिए “शिलान्यास” समारोह में हिस्सा लेंगे।

प्रधानमंत्री लुंबिनी में पवित्र मायादेवी मंदिर जाकर पूजा अर्चना करेंगे। नेपाल सरकार के तत्वावधान में लुंबिनी डेवलपमेंट ट्रस्ट द्वारा आयोजित बुद्ध जयंती कार्यक्रम में भी प्रधानमंत्री भाषण देंगे।

राजीव कुमार ने भारत के 25वें मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में कार्यभार ग्रहण किया

भारत सरकार के कानून और न्याय मंत्रालय की 12 मई, 2022 को जारी राजपत्र अधिसूचना के अनुपालन में राजीव कुमार ने आज भारत निर्वाचन आयोग, निर्वाचन सदन, नई दिल्ली में भारत के 25वें मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में पदभार ग्रहण किया।

16 से 20 मई, 2022 तक अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 2022 मनाया जाएगा

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 2022 के अवसर पर, राष्ट्रीय संग्रहालय पांच दिनों तक युवाओं और वयस्कों दोनों के लिए डिज़ाइन की गई ऑनलाइन तथा ऑफलाइन कार्यकलापों और कार्यक्रमों का एक मिश्रित आयोजन प्रस्तुत करेगा।

प्रस्तुत की जाने वाली आकर्षक गतिविधियों में द्वारका के सीसीआरटी, दिल्ली के माता सुंदरी महाविद्यालय तथा भारतीय संस्कृति पोर्टल के सहयोग से शिक्षकों की डिजिटल प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन शामिल है। इसके बाद एक दिवसीय संग्रहालय शिक्षाविदों की एक बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें दिल्ली के विभिन्न केंद्रीय तथा राज्य सरकार संग्रहालयों की सहभागिता होगी। संग्रहालय इसके लिए हेरिटेज लैब, फ्लो इंडिया, एक्सेस फॉर ऑल तथा ‘हेरिटेज फॉर एजुकेटर्स मीट’ के साथ सहयोग करेगा। द एजुकेटर्स मीट राष्ट्रीय संग्रहालय (एनएम) की एक प्रायोगिक पहल है, जिसकी अवधारणा सरकारी संग्रहालय शिक्षाविदों को एक साथ एक मंच पर लाने के प्रयास के रूप में की गई है, जिससे कि अवसरों, चुनौतियों और उन्हें प्राप्त करने योग्य समाधानों को साझा किया जा सके तथा उन पर चर्चा की जा सके।

भारी सुरक्षा के बीच ज्ञानवापी मस्जिद में हुआ सर्वे

वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में वीडियोग्राफिक सर्वेक्षण रविवार को भारी सुरक्षा के बीच जारी रहा।

माणिक साहा ने त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

बिप्लब कुमार देब के त्रिपुरा का मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के एक दिन बाद भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष माणिक साहा ने त्रिपुरा के 12वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है।

निधि छिब्बर बनी सीबीएसई की नई चेयरपर्सन

केंद्र सरकार ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी निधि छिब्बर को सीबीएसई चेयरपरसन बनाया है। देश के लगभग सभी राज्यों में सीबीएसई बोर्ड के माध्यम से लाखों छात्र शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। इन छात्रों की कुल संख्या किसी भी अन्य मौजूदा बोर्ड के मुकाबले कहीं अधिक है। वहीं सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाने वाली 10वीं एवं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं भी राष्ट्रीय स्तर पर ली जाती हैं।

कांग्रेस ‘चिंतन शिविर’ में उठा ईवीएम का मुद्दा

उदयपुर में चल रहे कांग्रेस ‘चिंतन शिविर’ के दौरान बैलेट पेपर पर चुनाव की मांग का प्रस्ताव रखा गया था, लेकिन उपसमूह ने इसे ठुकरा दिया और कहा कि यह सभी दलों की चिंता है और इस पर सर्वदलीय बैठक में निर्णय लिया जाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवसपर वेंकैया नायडू ने दी बधाई

भारत के उपराष्ट्रपति ‘एम. वेंकैया नायडू’ ने रविवार को ‘अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस’ पर लोगों को ढेर सारी बधाई दी।

वेंकैया नायडू ने ट्वीट करते हुए कहा, “अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस पर मेरी तरफ से सबको हार्दिक शुभकामनाएं। परिवार एक स्वस्थ और मूल्य-आधारित समाज का आवश्यक बिल्डिंग ब्लॉक है। हमारी सदियों पुरानी भारतीय परिवार प्रणाली ने हमारे सामाजिक और सांस्कृतिक मूल्यों को संरक्षित किया है।”

मौसम विज्ञान विभाग की केरल, लक्षद्वीप में भारी बारिश की चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने केरल के मुख्य सचिव और केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप के प्रशासक को लिखे पत्र में शनिवार को अगले चार दिनों के दौरान केरल और लक्षद्वीप में भारी से बेहद भारी बारिश की चेतावनी दी है।

भारत ने इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर पहला थॉमस कप जीता

भारतीय बैडमिंटन टीम ने रविवार को फाइनल में इतिहास रचते हुए इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर अपना पहला थॉमस कप खिताब जीत लिया।

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.