एक क्लिक में आज की बड़ी खबरें । 17 मई 2022 की खास खबर

एक क्लिक में आज की बड़ी खबरें । 17 मई 2022 की खास खबर

ब्रेकिंग : आज भारत की टॉप हेडलाइंस

Top headlines of India today. Today’s big news 17  May 2022

  • ज्ञानवापी मस्जिद में मिले कथित शिवलिंग की सुरक्षा का सर्वोच्च न्यायालय ने दिया आदेश, मुसलमानों के प्रवेश पर लगी रोक हटाई

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि सर्वोच्च न्यायालय ने कहा है कि ज्ञानवापी मस्जिद के भीतर, जहां ‘शिवलिंग’ पाया गया है, उसे संरक्षित करने की जरूरत है, लेकिन नमाज अदा करने के लिए मुसलमानों के मस्जिद में प्रवेश पर कोई प्रतिबंध नहीं होना चाहिए। जस्टिस डी. वाई. चंद्रचूड़ और जस्टिस पी. एस. नरसिम्हा की पीठ ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के अप्रैल के आदेश के खिलाफ प्रबंधन समिति अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद वाराणसी द्वारा दायर एक याचिका पर नोटिस जारी किया, जिसने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का निरीक्षण करने के लिए एक वकील को कोर्ट कमिश्नर के रूप में नियुक्त करने के वाराणसी अदालत के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया।

ट्रैफिक जाम में फंसे अफसर ने सफाईकर्मी को मारा थप्पड़, हेमंत सोरेन ने दिया कार्रवाई का आदेश

प्राप्त जानकारी के अनुसार झारखंड की राजधानी रांची में ट्रैफिक जाम में फंसे एक अफसर ने कचरा ढोने वाली गाड़ी के सफाईकर्मी की पिटाई कर दी। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अफसर के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया है।

दिल्ली में निजी स्कूलों को पात्र अल्पसंख्यक छात्रों की फीस रिफंड करनी होगी

दिल्ली के सभी निजी स्कूलों को पात्र अल्पसंख्यक छात्रों की ट्यूशन फीस रीफंड करनी होगी। दिल्ली सरकार ने इससे संबंधित प्रक्रिया जल्द पूरी करने का निर्देश दिया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार दिल्ली के शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी किए गए इस निर्देश में कहा गया है कि प्राइवेट स्कूल पात्र अल्पसंख्यक छात्रों की फीस लौटाने के लिए ऑनलाइन वेरिफिकेशन करें।

सर्वोच्च न्यायालय कॉलेजियम ने पांच उच्च न्यायालयों के लिए मुख्य न्यायाधीशों की सिफारिश की

सर्वोच्च न्यायालय कॉलेजियम ने उच्च न्यायालय के पांच न्यायाधीशों को क्रमश: उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, गुवाहाटी और तेलंगाना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने की सिफारिश की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत के प्रधान न्यायाधीश जस्टिस एन.वी. रमना की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम ने तेलंगाना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति सतीश चंद्र शर्मा को दिल्ली उच्च न्यायालय में स्थानांतरित करने को भी मंजूरी दी।

असम में प्री-मानसून बाढ़ से सात की मौत, दो लाख से अधिक लोग प्रभावित

असम में प्री-मानसून बाढ़ और भूस्खलन से कछार जिले में दो और लोगों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर सात हो गई है, जहां अब तक 24 जिलों में दो लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। एक अधिकारी के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में यह जानकारी दी गई है।

सर्वोच्च न्यायालय ने जितेंद्र त्यागी को दी सशर्त अंतरिम जमानत

सर्वोच्च न्यायालय ने जितेंद्र त्यागी (जिसे पहले वसीम रिजवी के नाम से जाना जाता था) को हेट स्पीच के मामले में तीन महीने के लिए अंतरिम जमानत दे दी है। शर्त है कि वह इस तरह के घृणा फैलाने वाले भाषण नहीं देंगे और किसी मीडिया को बयान नहीं देंगे।

जनता के मुद्दे – कमाई, महंगाई और भाजपा के मुद्दे – दंगा, तानाशाही : राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने देश में बढ़ती मंहगाई को लेकर एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए भाजपा के मुद्दों को दंगा और तानाशाही करार दिया है।

कांग्रेस युवाओं को उचित प्रतिनिधित्व देगी: अजय माकन

कांग्रेस ने कहा है कि युवाओं को पार्टी में उचित प्रतिनिधित्व देने का फैसला किया गया है। पार्टी में 50 प्रतिशत युवाओं को रखने का फैसला नव संकल्प ही नहीं बल्कि दृढ़ संकल्प है। साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष के पद की कोई समय सीमा निर्धारित नहीं है।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने सीबीआई के पूर्व निदेशक एम नागेश्वर राव पर लगाया जुर्माना

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि दिल्ली उच्च न्यायालय ने सीबीआई के पूर्व प्रमुख मन्नम नागेश्वर राव पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया, जिन्होंने माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट से अपने ‘ब्लू टिक’ सत्यापन को हटाने के लिए ट्विटर के खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाया है।

जूनियर राष्ट्रीय हॉकी : बिहार, अरुणाचल और झारखंड ने जीत दर्ज की

हॉकी बिहार, हॉकी अरुणाचल और हॉकी झारखंड ने 12वीं हॉकी इंडिया जूनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप के पहले दिन अपने-अपने मैचों में जीत हासिल की।

भारत की संप्रभुता को चुनौती देने के किसी भी प्रयास से हमारे सुरक्षा बल दृढ़ता से निपटेंगे – नायडु

उपराष्ट्रपति, श्री एम. वेंकैया नायडु ने कहा है कि ड्रोन और साइबर युद्ध के बढ़ते उपयोग के साथ संघर्षों की मिश्रित प्रकृति के कारण युद्ध के मैदान में प्रतीकात्‍मक बदलाव आया है। उन्‍होंने अपने सशस्त्र बलों से इन नए और उभरते क्षेत्रों में क्षमताओं को विकसित करने के लिए कहा। श्री नायडु ने कहा कि भारतीय सेना को ‘भविष्य की ताकत’ के रूप में विकसित करना हमारा दृष्टिकोण होना चाहिए।

रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन के अधिकारियों और कर्मचारियों को संबोधित करते हुए, आज उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारत अत्यधिक जटिल और अप्रत्याशित भू-राजनीतिक वातावरण में कई सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा है। यह देखते हुए कि हम बाहर और भीतर से संतुलित और विषम दोनों तरह के खतरों का सामना कर रहे हैं, वह चाहते थे कि हमारे सशस्त्र बल किसी भी चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हों और किसी भी सुरक्षा खतरे का मजबूती से मुकाबला करें। यह देखते हुए कि भारत का दृष्टिकोण हमेशा शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व का रहा है और कभी भी विस्तारवादी नहीं रहा है, उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि भारत की संप्रभुता को विरोधी ताकतों द्वारा चुनौती देने के किसी भी प्रयास से हमारे सुरक्षा बलों द्वारा दृढ़ता से निपटा जाएगा।

पीएम मोदी ने कान फिल्म महोत्सव की शानदार सफलता के लिए शुभकामनाएं दी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस वर्ष कान फिल्म महोत्सव में भारत की ‘कंट्री ऑफ ऑनर’ के रूप में भागीदारी पर प्रसन्नता व्यक्त की है।

एक संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की भागीदारी, देश की आज़ादी के 75 वर्ष, कान फिल्म महोत्सव की 75वीं वर्षगांठ और भारत तथा फ्रांस के बीच राजनयिक संबंधों के 75 वर्ष के सुखद संयोग के महत्वपूर्ण अवसर को प्रतिबिंबित करती है।

भारत को दुनिया के सबसे बड़े फिल्म निर्माता देश के रूप में इंगित करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे फिल्म क्षेत्र का बहुआयामी स्वरूप उल्लेखनीय है और समृद्ध विरासत एवं सांस्कृतिक विविधता हमारी विशिष्टता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के पास कहने के लिए बहुत सारी कहानियां हैं और इस देश में वास्तव में दुनिया का कंटेंट हब बनने की अपार संभावनाएं हैं।

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.