Home » समाचार » देश » Corona virus In India » ब्रेकिंग : आज भारत की टॉप हेडलाइंस। आज की बड़ी खबरें | 25 अप्रैल 2022
headlines breaking news

ब्रेकिंग : आज भारत की टॉप हेडलाइंस। आज की बड़ी खबरें | 25 अप्रैल 2022

Top headlines of India today. Today’s big news 25 April 2022

सेज़ ‘मेक इन इंडिया’ और ‘लोकल फॉर ग्लोबल’ को प्रोत्साहन देने के लिये आदर्श मंच है : उपराष्ट्रपति

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने नये बाजारों की तलाश करने के लिये निर्यातकों का आह्वान किया है, ताकि निर्यात को बढ़ावा मिल सके और आर्थिक विकास-गति को कायम रखा जा सके।

चेन्नई में आज विशेष आर्थिक जोन (सेज) इकाइयों और निर्यात आधारित इकाइयों (ईओयू) को निर्यात उत्कृष्टता पुरस्कार प्रदान करते हुये, उपराष्ट्रपति ने निर्यात को बढ़ावा देने तथा रोजगार मुहैया कराने में योगदान करने पर निर्यातकों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि देश के निर्यात में सेज़ और ईओयू का एक-तिहाई योगदान है।

प्राकृतिक खेती से प्रकृति के साथ तालमेल बढ़ने से होंगे व्यापक लाभ

आजादी का अमृत महोत्सव में “नवोन्वेषी कृषि” पर राष्ट्रीय कार्यशाला

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशव्यापी अभियान प्रारंभ किया है और इस दिशा में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण विभाग भी मिशन मोड में कार्य करने जा रहा है। कृषि संबंधी पाठ्यक्रमों में भी प्राकृतिक खेती का विषय शामिल करने को लेकर बनाई गई समिति ने भी काम शुरू कर दिया है।

केंद्रीय मंत्री  ने कहा कि प्राकृतिक खेती के माध्यम से हमारा प्रकृति के साथ तालमेल बढ़ेगा, जिसके कृषि क्षेत्र में- गांवों में ही रोजगार बढ़ने सहित देश को व्यापक फायदे होंगे।

श्री तोमर आज विज्ञान भवन, नई दिल्ली में नीति आयोग द्वारा नवोन्वेषी कृषि विषय पर आयोजित राष्ट्रीय कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में अपने विचार रख रहे थे। कार्यशाला में गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत भी शामिल हुए, वहीं केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन व डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला वर्चुअल जुड़े थे। तकनीकी सत्रों में उ.प्र. के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी व उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी तथा प्रमुख कृषि विशेषज्ञों ने उद्बोधन दिया।

पिछले 24 घंटों में भारत में कोरोना के 2,541 नए मामले सामने आए

भारत में कोरोना के सक्रिय मामले आज 16,522 हैं। सक्रिय मामले, कुल पॉजिटिव मामलों के 0.04 प्रतिशत हैं। भारत में स्वस्थ होने की दर 98.75 प्रतिशत है।पिछले 24 घंटों में 1,862 रोगियों के ठीक होने के साथ ही स्वस्थ होने वाले मरीजों (महामारी की शुरुआत के बाद से) की कुल संख्या बढ़कर 4,25,21,341 हो गई है। बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,541 नए मामले सामने आए।

शहबाज शरीफ से पाकिस्तान की जेलों में बंद भारतीयों को रहा करने की अपील

मुंबई के एक एक्टिविस्ट और स्तंभकार जतिन देसाई ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से पाकिस्तान की जेलों में लंबे समय से बंद 245 भारतीय मछुआरों को तुरंत रिहा करने और भारत भेजने का आग्रह किया है। एक ट्वीट में, कार्यकर्ता और पत्रकार जतिन देसाई ने कहा है कि ये कैदी अपनी जेल की सजा बहुत पहले ही पूरी कर चुके हैं, लेकिन अभी भी सलाखों के पीछे हैं।

भारत है दुनिया में सबसे ज्यादा सैन्य खर्च वाला तीसरा देश

स्वीडन स्थित थिंक टैंक – स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (एसआईपीआरआई) ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि भारत का 76.6 अरब डॉलर का सैन्य खर्च दुनिया में तीसरे स्थान पर है, इसके पहले अमेरिका और चीन का स्थान है।

किरीट सोमैया पर हुये कथित हमले की जांच कराने की मांग

महाराष्ट्र से भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली में केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला से मुलाकात की और उनसे किरीट सोमैया पर हुये हमले की जांच कराने की मांग की। सोमैया भी प्रतिनिधिमंडल में शामिल थे।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने बहुपक्षवाद के खतरे से मजबूत सहयोग का किया आग्रह

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कूटनीति दिवस पर अपने संदेश में बहुपक्षवाद के खतरों का सामना करने के लिए मजबूत अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का आह्वान किया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने मलेरिया को खत्म करने का आह्वान किया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय और उप-राष्ट्रीय (सब-नेशनल) प्रयासों के माध्यम से मलेरिया उन्मूलन को प्राथमिकता देने का आह्वान किया।

फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव में इमैनुएल मैक्रों को मिली जीत

फ्रांसीसी राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम की आधिकारिक प्रारंभिक घोषणा के रूप में और मतदान समाप्त होने के कुछ ही मिनटों के भीतर राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को विजेता घोषित हुए।

जमानत मिलने के बाद असम में गिरफ्तार गुजरात विधायक जिग्नेश मेवाणी

जमानत मिलने के बाद गुजरात के निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी फिर से गिरफ्तार।

खबरों में : गौतम अदाणी, मुंबई इंडियंस, आभासी मुद्राएं, इंडियन प्रीमियर लीग, अदानी समूह, एग्जाम ऑफरड, राम, रोहित शर्मा, ताड़ का तेल, नवरोहण।

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

national news

भारत में मौत की जाति 

Death caste in India! क्या मौत की जाति भी होती है? यह कहना अजीब लग …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.