एक क्लिक में आज की बड़ी खबरें । 27 सितंबर 2022 की खास खबर

एक क्लिक में आज की बड़ी खबरें । 27 सितंबर 2022 की खास खबर

ब्रेकिंग : आज भारत की टॉप हेडलाइंस | Top headlines of India today. Today’s big news 27 September 2022

दिन भर की खबर | आज की खबर | भारत समाचार |शीर्ष समाचार| हस्तक्षेप समाचार

एचएएल बलों के पीछे की ताकत रहा है : राष्ट्रपति

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने आज बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) की एकीकृत क्रायोजेनिक इंजन निर्माण सुविधा का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने जोनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (दक्षिण क्षेत्र) का भी आभासी रूप से शिलान्यास किया।

महामहिम राष्ट्रपति ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि एकीकृत क्रायोजेनिक इंजन निर्माण सुविधा का उद्घाटन केवल एचएएल और इसरो के लिए ही नहीं, अपितु समूचे राष्ट्र के लिए क्रायोजेनिक और सेमी-क्रायोजेनिक इंजन के निर्माण की अत्याधुनिक सुविधा का होना एक ऐतिहासिक क्षण है। उन्होंने कहा कि एचएएल ने रक्षा क्षेत्र में भारत की आत्मनिर्भरता की दिशा में अपार योगदान दिया है। ऐसा कहा जा सकता है कि एचएएल बलों के पीछे की ताकत रहा है। उन्होंने कहा कि एचएएल ने समय-समय पर अनुसंधान, विकास और विभिन्न विमान प्लेटफार्मों के निर्माण में अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन किया है।

29-30 सितंबर को गुजरात का दौरा करेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 29 और 30 सितंबर को गुजरात के दौरे पर जाएंगे। प्रधानमंत्री 29 सितंबर को प्रातः करीब 11 बजे सूरत में 3400 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री भावनगर जाएंगे। वहां दोपहर करीब 2 बजे वे 5200 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री शाम करीब 7 बजे अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में 36वें राष्ट्रीय खेल का शुभारंभ करेंगे।

आशा पारेख को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार, 2020 से सम्मानित किया जाएगा

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने आज घोषणा की है कि वर्ष 2020 के लिए दादा साहेब फाल्के पुरस्कार दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख को दिया जाएगा। ये पुरस्कार नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में प्रदान किया जाएगा।

पीएफआई पर कोई छापेमारी नहीं, सिर्फ एहतियाती गिरफ्तारियां : मुख्यमंत्री

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा है कि पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) पर कोई छापेमारी नहीं की जा रही है, बल्कि एहतियाती तौर पर ‘निवारक उपाय’ किए जा रहे हैं।

उपराज्यपाल के खिलाफ आप की टिप्पणी अपमानजनक : दिल्ली उच्च न्यायालय

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली उच्च न्यायालय ने आम आदमी पार्टी (आप) और उसके वरिष्ठ नेताओं द्वारा उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के खिलाफ लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोप प्रथम दृष्टया अपमानजनक माने हैं।

उद्धव बनाम शिंदे : सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को गुट असली शिवसेना तय करने की अनुमति दी

मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को एकनाथ शिंदे समूह के असली शिवसेना होने के दावे पर फैसला करने से रोकने से इनकार कर दिया।

वृक्षारोपण में वित्तीय अनियमितताओंपर दिल्ली सरकार को उच्च न्यायालय का नोटिस

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को दिल्ली सरकार, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफसीसी) और अन्य को राष्ट्रीय राजधानी में लगाए गए पेड़ पौधों की संख्या, प्रकार और आखिरी में इसकी लागत का पता लगाने के लिए नोटिस जारी किया।

पोषण माह : 2 अक्टूबर को होगा स्वस्थ बालक-बालिका प्रतियोगिता पुरस्कार वितरण

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा उतर  प्रदेश में पोषण माह के अन्तर्गत स्वस्थ बालक स्पर्धा के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।  स्वस्थ बालक स्पर्धा का आयोजन प्रदेश के 1.8 लाख से अधिक आँगनबाड़ी केन्द्रों पर किया गया।

स्वस्थ बालक स्पर्धा कार्यक्रम के माध्यम से जनमानस को यह संदेश देना है कि बच्चे के सही शारीरिक और मानसिक विकास के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार के साथ स्वच्छता और बच्चे की वृद्धि निगरानी भी बहुत जरूरी है।

दिल्ली में यमुना खतरे के निशान के पार

राजधानी के नदी किनारे वाले इलाकों में मंगलवार को यमुना के निकासी स्तर को पार करने और तीन दिनों की लगातार बारिश के बाद खतरे के निशान से ऊपर बहने के बाद अलर्ट जारी कर दिया गया।

खिलाड़ियों की भर्ती करेगी यूपी पुलिस

उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) के माध्यम से खिलाड़ियों को सिविल पुलिस के रूप में भर्ती करने का फैसला किया है।

भारत में कोरोना के 3,230 नए मामले, 32 मौतें

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में मंगलवार को बीते 24 घंटों में 3,230 नए कोविड संक्रमण के मामले दर्ज किए गए।

साका पंजा साहिबमें हिस्सा लेने के लिए सिख तीर्थयात्री 28 अक्टूबर को पाकिस्तान जाएंगे

240 सिख तीर्थयात्रियों का एक समूह ‘साका पंजा साहिब’ शताब्दी समारोह में भाग लेने के लिए 28 अक्टूबर को पाकिस्तान का दौरा करेगा।

फ्रांस 2023 के बजट विधेयक में ऊर्जा टैरिफ शील्ड जारी रखेगा

फ्रांस के वित्त मंत्री ब्रूनो ले मायेर और लोक लेखा मंत्री गेब्रियल अटल ने घोषणा की कि देश अपने 2023 के बजट में 16 बिलियन यूरो की लागत वाली अपनी ऊर्जा टैरिफ शील्ड जारी रखेगा।

अमेरिका सबसे बड़ा दुष्प्रचार फैलाने वाला देश : चीनी विदेश मंत्रालय

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वनपिन ने कहा है कि हाल के वर्षों में अमेरिका ने सोशल मीडिया में चीन, रूस और ईरान आदि देशों के खिलाफ विशाल प्रचार नेटवर्क बनाया। अमेरिका ने नकली खाते स्थापित करने, सूचना फैलाने और गर्म विषय बनाने आदि तरीकों से राजनीतिक प्रचार और अफवाह अभियान चलाया।

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner