एक क्लिक में आज की बड़ी खबरें । 28 जुलाई 2022 की खास खबर

एक क्लिक में आज की बड़ी खबरें । 28 जुलाई 2022 की खास खबर

ब्रेकिंग : आज भारत की टॉप हेडलाइंस | Top headlines of India today. Today’s big news 28 July 2022

दिन भर की खबर | आज की खबर | भारत समाचार |शीर्ष समाचार| हस्तक्षेप समाचार

युद्ध अपराध हो सकती है कांगो में बीएसएफ जवानों की हत्या : यूएनएससी

कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में शामिल सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दो जवानों की हत्या एक युद्ध अपराध हो सकता है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने वहां मिशन के कार्यवाहक प्रमुख के एक दावे का समर्थन करते हुए इसकी घोषणा की है, जिन्होंने यह भी कहा कि विश्व निकाय हत्याओं के लिए जिम्मेदार लोगों को खोजने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगा।

राज्यसभा में तीन और विपक्षी सांसद एक हफ्ते के लिए निलंबित

राज्यसभा के तीन और सदस्यों को आज सदन की कार्यवाही बाधित करने और सभापति को पूरी तरह से अवहेलना करने के कारण एक सप्ताह के लिए निलंबित कर दिया गया।

बिहार के छह जिलों में एनआईए की छापेमारी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी बिहार के छह जिलों में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) से जुड़े होने के सिलसिले में कई जगह छापेमारी की है।

उपराष्ट्रपति ने जनता और नीति निर्माताओं के बीच हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बढ़ाने की जरूरत पर जोर दिया

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने जनता और नीति निर्माताओं में हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बढ़ाने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने यह इच्छा जताई कि नीति निर्माता और जनप्रतिनिधि अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में सभी स्तरों पर हेपेटाइटिस की रोकथाम का लोगों तक संदेश पहुंचाएं।

आज संसद भवन में संसद सदस्यों के लिए विश्व हेपेटाइटिस दिवस के अवसर पर आयोजित जागरूकता सत्र में अपने मुख्य संबंधोन में उपराष्ट्रपति ने स्वच्छ भारत अभियान और टीबी मुक्त भारत अभियान की तरह वर्ष 2030 तक हेपेटाइटिस को समाप्त करने के अभियान को ‘जन आंदोलन’ बनाने का आह्वान किया।

प्रधानमंत्री ने साबरकांठा में साबर डेयरी में 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज गुजरात के साबरकांठा में गढ़ोदा चौकी के निकट साबर डेयरी में 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं से स्थानीय किसानों और दूध उत्पादकों को सशक्त बनाया जाएगा और उनकी आय में वृद्धि होगी। इससे क्षेत्र की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा।

प्रधानमंत्री ने सुकन्या समृद्धि योजना के लाभार्थियों और शीर्ष महिला दुग्ध उत्पादकों को सम्मानित किया। इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्रभाई पटेल उपस्थित थे।

उज़्बेकिस्तान और भारत के बीच कृषि क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमति

उज़्बेकिस्तान के उप प्रधानमंत्री जमशिद खोड़जाव तथा केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के बीच आज नई दिल्ली में आयोजित बैठक में सार्थक चर्चा हुई। इस दौरान, दोनों देशों के मध्य कृषि क्षेत्र में जारी सहयोग को आगे बढ़ाने पर सहमति हुई।

भारत ने 2030 तक 300 अरब अमेरिकी डॉलर की जैव अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा

केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रधानमंत्री कार्यालय राज्य मंत्री, कार्मिक, लोक शिकायत एवं  पेंशन राज्य मंत्री और परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष विभाग के राज्य मंत्री डॉ.  जितेंद्र सिंह ने कहा है कि 2030 तक भारत का लक्ष्य 300 अरब अमेरिकी डॉलर की जैव अर्थव्यवस्था बनाने का है।

राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में आज उन्होंने कहा कि भारत ने जैव अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में सतत् विकास किया है, 2019 में जैव अर्थव्यवस्था का कुल आकार 44 अरब अमेरिकी डॉलर था, जो 2021 में बढ़कर 80.1 अरब अमेरिकी डॉलर पर पहुंच गया है।

आईसीएमआर ने मंकीपॉक्स वैक्सीन, डायग्नोस्टिक किट विकसित करने के लिए ईओआई आमंत्रित किया

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने मंकीपॉक्स के टीके और डायग्नोस्टिक किट के विकास के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट आमंत्रित किया है।

छत्तीसगढ़ गौ-मूत्र खरीदने वाला देश का पहला राज्य

ग्रामीण अर्थ व्यवस्था को मजबूत करने और रोजगार मुहैया कराने के मकसद से छत्तीसगढ़ में जहां गोबर की खरीदी हो रही है, वहीं अब चार रुपये लीटर की दर से गौ-मूत्र की खरीदी भी शुरू हो गई है। छत्तीसगढ़ देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां गौ-मूत्र की खरीदी की शुरूआत हुई है।

पार्थ चटर्जी को मंत्री पद से हटाया गया

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने करोड़ों रुपये के पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (डब्ल्यूबीएसएससी) के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए पार्थ चटर्जी को उनके तीनों मंत्री पदों से हटा दिया।

राजस्थान के हनुमानगढ़ में लगा कर्फ्यू, इंटरनेट बैन

संदिग्ध गोहत्यारों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे ग्रामीणों की पुलिस से झड़प के बाद राजस्थान के हनुमानगढ़ में कर्फ्यू लगा दिया गया है और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं।

इतिहास में पहली बार फेसबुक का राजस्व गिरा, आगे भी खराब रहने का अंदेशा

फेसबुक ने 2007 में सार्वजनिक होने के बाद पहली बार जून तिमाही में राजस्व में कमी की सूचना दी है, यह भविष्यवाणी करते हुए कि तीसरी तिमाही में प्रगति और भी गिर सकती है।

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.