एक क्लिक में आज की बड़ी खबरें । 5 अक्टूबर 2022 की खास खबर

एक क्लिक में आज की बड़ी खबरें । 5 अक्टूबर 2022 की खास खबर

ब्रेकिंग : आज भारत की टॉप हेडलाइंस | Top headlines of India today. Today’s big news 5 October 2022

दिन भर की खबर | आज की खबर | भारत समाचार |शीर्ष समाचार| हस्तक्षेप समाचार

पीएसआई घोटाला : कर्नाटक कांग्रेस ने येदियुरप्पा के बेटे पर उंगली उठाई

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि कर्नाटक बुधवार में पीएसआई भर्ती घोटाले के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए आईएएस अधिकारी अमृत पॉल सिर्फ बलि का बकरा हैं। आरोपी और कोई है। कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा के बेटे को पीएसआई भर्ती घोटाले के पीछे मुख्य सरगना के रूप में बताया।

टीआरएस ने बदला नाम, अब हुई बीआरएस. ओवैसी ने नए नाम का स्वागत किया, भाजपा बोली, यह केसीआर का दुस्साहस

तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) की एक महत्वपूर्ण बैठक बुधवार दोपहर शुरू हुई, जिसमें खुद को राष्ट्रीय पार्टी में बदलने का फैसला किया गया। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने बुधवार को तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) द्वारा अपना नाम बदलकर भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) कर राष्ट्रीय राजनीति में प्रवेश करने के फैसले का स्वागत किया, जबकि भाजपा इसे मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव का दुस्साहस करार दिया।

हिमाचल प्रदेश में प्रियंका गांधी 10 अक्टूबर से कांग्रेस का चुनाव प्रचार शुरू करेंगी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा हिमाचल प्रदेश के सोलन में आगामी 10 अक्टूबर से चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगी और एक रैली को संबोधित करेंगी।

बढ़ती जनसंख्या से भागवत चिंतित, व्यापक नीति बनाने का किया आह्वान

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने जनसंख्या असंतुलन पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि भारत को इतिहास में बिगड़ते जनसंख्या संतुलन के गंभीर परिणाम भुगतने पड़े हैं। उन्होंने जनसंख्या वृद्धि को रोकने के लिए एक व्यापक नीति का आह्वान किया और समाज के सभी वर्गो को इसका पालन करने की जरूरत पर बल दिया।

भारत में कोविड के 2,468 नए मामले दर्ज, 17 मौतें

पिछले 24 घंटों में देश में कोविड के 2,468 नए मामले दर्ज किए, जबकि पिछले दिन 1,968 कोविड मामले दर्ज किए गए थे।

उपलब्धि

भारतीय मूल की बायोमेडिकल वैज्ञानिक मैत्रेयी वैरागकर को प्रमुख वैज्ञानिक पत्रिका ‘नेचर फॉर डेवलपिंग एडवांस्ड न्यूरोटेक्नोलॉजी यूजिंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई)’ द्वारा प्रतिष्ठित ‘इंस्पायरिंग वुमन इन साइंस अवार्ड’ के लिए चुना गया है।

आगरा के अस्पताल में आग लगने से डॉक्टर समेत 3 की मौत

प्राप् जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के आगरा में एक अस्पताल में आग लगने से अस्पताल संचालक डॉक्टर समेत तीन लोगों की मौत हो गई।

एनजीटी ने पर्यावरण की अनदेखी को लेकर नोएडा के बिल्डर पर लगाया 15 करोड़ का जुर्माना

पर्यावरण की अनदेखी को लेकर एनजीटी इस समय पूरी तरीके से सख्त है। इसीलिए 15 दिन पहले ही दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में ग्रेप सिस्टम लागू कर दिया गया है। नियमों की अनदेखी करने वालों के जगह-जगह चालान काटे भी जा रहे हैं और उन पर जुर्माना लगाया जा रहा है। ऐसे ही एक मामले में एनजीटी ने नोएडा के एक बिल्डर को अतिरिक्त मंजिलों के निर्माण के लिए 15 करोड़ का मुआवजा देने के निर्देश दिए हैं।

भारत, दुनिया के सबसे बड़े चीनी उत्पादक तथा उपभोक्ता और दुनिया के दूसरे सबसे बड़े चीनी निर्यातक के रूप में उभर कर सामने आया

देश में चीनी सत्र (अक्टूबर-सितंबर) 2021-22 के दौरान 5000 लाख मीट्रिक टन (एलएमटी) से अधिक गन्ने का उत्पादन हुआ है, जिसमें से लगभग 3574 एलएमटी गन्ने को चीनी मिलों ने संवर्धित कर करीब 394 लाख मीट्रिक टन चीनी (सुक्रोज) का उत्पादन किया है। इसमें से एथनॉल तैयार करने के लिए 35 लाख मीट्रिक टन चीनी का इस्तेमाल किया गया और चीनी मिलों द्वारा 359 लाख मीट्रिक टन चीनी का उत्पादन किया गया। साथ ही, भारत अब दुनिया का सबसे बड़ा चीनी उत्पादक तथा उपभोक्ता और दुनिया के दूसरे सबसे बड़े चीनी निर्यातक के रूप में उभर कर सामने आया है।

यूपी : पीएम, सीएम के खिलाफ संदेश पोस्ट करने पर बिजली अधिकारी निलंबित

प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में बिजली विभाग के एक उप-मंडल अधिकारी (एसडीओ) को उपभोक्ताओं के साथ कथित दुर्व्यवहार और सोशल मीडिया पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक संदेश पोस्ट करने के बाद अनुशासनहीनता के आरोप में निलंबित कर दिया गया है।

सतत वित्त पर विशेषज्ञ समिति ने आईएफएससी को रिपोर्ट सौंपी

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) द्वारा गठित ‘सतत वित्त पर विशेषज्ञ समिति’ ने बीती 03 अक्टूबर, 2022 को आईएफएससीए के अध्यक्ष को अपनी अंतिम रिपोर्ट सौंप दी है। समिति की अध्यक्षता पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, भारत सरकार के पूर्व सचिव श्री सी.के. मिश्रा ने की।

2022 का रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से तीन वैज्ञानिकों को

संयुक्त राज्य अमेरिका की कैरोलिन आर. बटरेज्जी और के. बैरी शार्पलेस और डेनमार्क के मोर्टन मेल्डल ने ‘क्लिक केमिस्ट्री और बायोऑथोर्गोनल केमिस्ट्री के विकास के लिए’ रसायन विज्ञान में 2022 का नोबेल पुरस्कार साझा किया। रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने बुधवार को घोषणा की।

पाकिस्तानी सेना राजनीति से दूर रहेगी : जनरल बाजवा

पाकिस्तान के थल सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा का कहना है कि उन्होंने व सशस्त्र बलों ने खुद को राजनीति से दूर कर लिया है और भविष्य में भी इससे दूर रहना चाहते हैं।

वर्ल्ड टीम टीटी फाइनल्स : प्री-क्वार्टर फाइनल में भारत की महिलाएं बाहर

चीन में खेले जा रहे आईटीटीएफ विश्व टीम चैंपियनशिप में भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम बुधवार को चीनी ताइपे से 0-3 की हार के बाद 16वें राउंड में आईटीटीएफ विश्व टीम चैंपियनशिप फाइनल्स 2022 से बाहर हो गई।

फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 के लिए मेजबान भारत ने टीम का किया ऐलान

भुवनेश्वर, मडगांव (गोवा) और नवी मुंबई में 11 से 30 अक्टूबर तक होने वाले फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 के लिए बुधवार को 21 सदस्यीय मजबूत भारतीय अंडर-17 राष्ट्रीय महिला टीम का चयन किया गया।

Din Bhar ki Khabar | news of the day, Hindi news | top news | Politics | 5 October hastakshep

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner