Home » Latest » अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए जानिये होली पर क्या करें, क्या न करें
Health news

अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए जानिये होली पर क्या करें, क्या न करें

Top 10 natural skin and hair care tips in Hindi for Holi

अपनाएं ये तरीके तो होली के रंगों से स्किन नहीं होगी खराब

यह तो सभी को पता है कि होली पर मिलने वाले रंगों में केमिकल होता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि होली न खेली जाए। यहां कुछ काम के टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर आप इत्मिनान से रंगों का त्योहार इंजॉय कर सकते हैं।

How to celebrate Holi

Don’t let colours damage your hair or skin this Holi. Here are ten natural skin and hair care tips :

रंगों का त्योहार होली बस कुछ ही दिन दूर है। होली खेलने में तो बड़ा मजा आता है लेकिन कलर्स के केमिकल के साइट इफेक्ट्स से निपटने में मुश्किल खड़ी हो जाती है। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो समस्या और बढ़ सकती है। भले ही आप हर्बल कलर्स यूज कर रहे हैं लेकिन काफी देर तक धूप में रहने से भी स्किन खराब हो सकती है। ऐसे में यहां हैं कुछ टिप्स जिनसे आप होली पर अपनी स्किन को प्रॉटिक्ट कर सकते हैं।

रंगों से बचने का सबसे बढ़िया तरीका (The best way to avoid colors) है, आप स्किन को ज्यादा से ज्यादा कवर कर लें। फुल स्लीवस के कपड़े और ट्राउजर्स पहनें। इसके अलावा आप रंग खेलने से पहले वैसलीन, सरसों का तेल या नारियल का तेल लगा लें इससे कलर आसानी से छूट जाएगा।

ऽ   हर्बल और नैचुरल कलर्स जैसे हल्दी, नीम की पत्ती, हिना, गैंदे के फूल होली खेलने के लिए बढि़या ऑप्शंस हो सकते हैं। यह आपकी त्वचा को नुकसान भी नहीं पहुँचायेंगे और इन्हें छुड़ाना भी आसान होता है।

ऽ   होली खेलने से पहले अच्छी तरह पानी पी लें क्योंकि केमिकल के इस्तेमाल से स्किन डिहाइड्रेटड हो जाती है। इसके अलावा आप धूप में बाहर काफी लंबे समय तक बिना पानी के रहेंगे, यह भी नुकसानदायक हो सकता है।

ऽ   होली खेलने के लिए निकलने से पहले स्किन पर टोनर का इस्तेमाल करें। टोनर आपके स्किन पोर्स को बंद करता है जिससे रंग त्वचा के अंदर कम पहुँचता है और आपकी स्किन का बचाव होता है।

ऽ   गुलाल को हटाने का बढ़िया तरीका है कि आप इसे सूखे कपड़े या हाथों से हटा लें। पानी से छुड़ाने पर यह स्किन पर और फैलता है।

ऽ   नाखूनों को बचाने के लिए आप इन पर ट्रांसपैरंट नेल पॉलिश लगा सकते हैं।

हस्तक्षेप के संचालन में मदद करें!! 10 वर्ष से सत्ता को दर्पण दिखाने वाली पत्रकारिता, जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, के संचालन में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.
 
 भारत से बाहर के साथी पे पल के माध्यम से मदद कर सकते हैं। (Friends from outside India can help through PayPal.) https://www.paypal.me/AmalenduUpadhyaya

ऽ   रंग छुड़ाते समय स्किन को रगड़ें नहीं। साबुन के बजाए फेशल क्लींजर का इस्तेमाल करें।

ऽ   अगर रंग छुड़ाने के बाद आपकी स्किन पर जलन हो रही हो तो उस जगह को ठंडे पानी से धोएं और इस पर कैलामाइन लोशन लगाकर अच्छा मॉइश्चराइजर लगाएं।

ऽ   इसके अलावा सनस्क्रीन और मॉइश्चराइजर की थिक लेयर अप्लाई करना न भूलें।

Dr Mukesh Cosmetic & Plastic surgeon Yashoda superspeciality hospital
Dr Mukesh Cosmetic & Plastic surgeon Yashoda superspeciality hospital

Dr. Mukesh Kumar

Cosmetic & Plastic Surgeon

Yashoda Super Speciality Hospital

 

हस्तक्षेप के संचालन में मदद करें!! सत्ता को दर्पण दिखाने वाली पत्रकारिता, जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, के संचालन में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.
 

हमारे बारे में hastakshep

Check Also

Akhilendra Pratap Singh

भारत-चीन टकराव : मौजूदा सत्ता प्रतिष्ठान की इसके हल में कोई दिलचस्पी नहीं है

India-China Conflict: The current power establishment is not interested in its solution 7 जुलाई 2020 …