ब्रेकिंग : दिन भर की टॉप हेडलाइंस। आज की बड़ी खबरें | 12 अप्रैल 2022

ब्रेकिंग : दिन भर की टॉप हेडलाइंस। आज की बड़ी खबरें | 12 अप्रैल 2022

जयशंकर और राजनाथ सिंह के सामने अमेरिकी विदेश मंत्री ने भारत में मानवाधिकारों के हनन पर सवाल उठाए

भारत में मानवाधिकारों के हनन पर नजर रखे हुए है अमेरिका : ब्लिंकन

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि अमेरिका भारत में मानवाधिकारों के हनन की घटनाओं में वृद्धि पर नजर रखे हुए है। टीआरटी वर्ल्ड की रिपोर्ट ये बात कही गई है। “हम इन साझा मूल्यों (मानवाधिकारों के) पर भारत के साथ नियमित रूप से बात करते हैं और हम भारत में हाल में घटी उन घटनाओं पर नजर रखे हुए हैं, जिसमें सरकार, पुलिस और जेल अधिकारियों द्वारा मानवाधिकारों का हनन शामिल है,” ब्लिंकन ने सोमवार को अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन, भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ एक संयुक्त प्रेस वार्ता में ये बात कही।

जाति, धर्म और क्षेत्र के संकीर्ण विचारों से ऊपर उठें : नायडू

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने युवाओं से अपने चुने हुए क्षेत्रों में सफल शख्सियत बनने के लिए सहिष्णुता, धैर्य, अनुशासन, कड़ी मेहनत, अध्ययन और सहानुभूति के गुणों को अपनाने का अनुरोध किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अपने आधिकारिक उप-राष्ट्रपति निवास में दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों के तेलुगु छात्रों के साथ उन्होंने बातचीत की। इस बातचीत में नायडू ने छात्रों को जीवन के बारे में रचनात्मक और सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने की सलाह दी।

उकसाने वाले बयानों को अशांति की स्थिति नहीं कहा जा सकता : कर्नाटक के मुख्यमंत्री

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा है कि भड़काऊ बयान देने वाले कुछ संगठनों का मतलब यह नहीं है कि राज्य में अशांति है और राज्य में कोई ‘धर्म युद्ध’ चल रहा है।

हिंसा से प्रभावित महिलाओं के लिए देशभर में 300 नए वन स्टॉप सेंटर बनेंगे

हिंसा से प्रभावित महिलाओं की सहायता के लिए देशभर में 300 नए वन स्टॉप सेंटर बनाए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महिला सुरक्षा पर केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने बताया है कि देश में फिलहाल 704 वन स्टॉप सेंटर काम कर रहे हैं।

बिहार राजद अध्यक्ष जगदानंद के पुत्र अजीत हुए जदयू में शामिल

बिहार राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष जगदानंद सिंह के पुत्र अजीत सिंह ने राजनीति में अपने पिता से राह अलग कर ली। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अजीत सिंह ने आज सत्तारूढ़ एनडीए के घटक दल जनता दल यूनाइटेड की सदस्यता ग्रहण कर ली। उन्हें जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने जदयू की सदस्यता दिलाई।

विश्वविद्यालयों में हिंसा की घटना से बचना चाहिए: यूजीसी चेयरमैन

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में हुई हिंसा पर दुख जताया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार का इस घटना पर कहना है कि विश्वविद्यालयों में किसी भी प्रकार की हिंसा से बचना चाहिए। गौरतलब है कि यूजीसी केंद्रीय विश्वविद्यालयों को अनुदान प्रदान करती है। इसके अलावा यूजीसी सभी विश्वविद्यालयों के लिए नियम बनाने वाली एक महत्वपूर्ण सरकारी संस्था है। रामनवमी पर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय परिसर में उपद्रव और हिंसा की यह घटना सामने आई थी।

छात्र एक साथ हासिल कर सकते हैं दो डिग्री, यूजीसी की सिफारिश पर विश्वविद्यालय के नियमों में बदलाव

नई शिक्षा नीति के अंतर्गत देश भर के छात्र एक ही विश्वविद्यालय या विभिन्न विश्वविद्यालयों से एक साथ दो डिग्री कार्यक्रम पूरा कर सकते हैं। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी ने इसके लिए नए प्रावधान तैयार किए हैं। यूजीसी द्वारा बनाए गए नियमों के अंतर्गत ही देशभर के विश्वविद्यालय अब छात्रों को एक साथ 2 डिग्री लेने की इजाजत देने देंगे।

सुशील मोदी ने पटना में राहुल गांधी के खिलाफ आपराधिक मानहानि का मामला कराया दर्ज

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ विधायक/एमएलसी अदालत में आपराधिक मानहानि का मुकदमा दर्ज कराया है।

महबूबा मुफ्ती का दावा, उन्हें नजरबंद किया गया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जम्मू और कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने आज कहा कि उन्हें नजरबंद कर दिया गया है और दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले में हमले के शिकार एक कश्मीरी पंडित के परिवार से मिलने से रोका गया है।

बंगाल उपचुनाव: आसनसोल में पुलिस ने मीडियाकर्मियों को रिपोर्टिग करने से रोका, चुनाव आयोग ने किया हस्तक्षेप

भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने आसनसोल लोकसभा क्षेत्र के भीतर राज्य पुलिस द्वारा फ्री मीडिया मूवमेंट (पत्रकारों की ओर से स्वतंत्र रिपोर्टिग) को रोकने की घटना पर आपत्ति जताई, जहां मंगलवार को उपचुनाव हो रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने नए एक्सई कोरोनावेरिएंट पर विशेषज्ञों के साथ बैठक की अध्यक्षता की

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज कोरोना के नए वेरिएंट ‘एक्सई कोरोना’ पर देश के प्रमुख विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ बैठक की। देश में कोरोना मामलों की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को नए रूपों और मामलों की चल रही निगरानी को बढ़ावा देने का निर्देश दिया।

श्रीलंका ने अस्थायी रूप से विदेशी ऋण भुगतान निलंबित किया

श्रीलंका के वित्त मंत्रालय ने कहा है कि सरकार ने अंतरिम अवधि के लिए सभी प्रभावित कर्जो की सामान्य कर्ज अदायगी को तब तक के लिए स्थगित करने का फैसला किया है, जब तक कि वह अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) द्वारा समर्थित एक व्यवस्थित और सहमति वाले पुनर्गठन कार्यक्रम को एक साथ नहीं कर देता।

Topics : Give me the local news, latest news headlines for today, breaking news today, today latest newspaper, local news haedlines, current news events in this week, अब तक की बड़ी ख़बरें,evening Headlines, breaking news in Hindi, top news, Aaj ki news, Today’s Trending news, Today’s viral news, Top 10 news, आज की ट्रेंडिंग न्यूज़, आज की वायरल न्यूज़, मॉर्निंग हेडलाइंस, ब्रेकिंग न्यूज़, इंडिया न्यूज़, टॉप न्यूज़, HASTAKSHEP, टॉप 10 न्यूज़रात्रि, समाचार संध्या, आकाशवाणी, news on air, AAj Tak news, news headlines in Hindi for school assembly.

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.