ब्रेकिंग : आज भारत की टॉप हेडलाइंस। आज की बड़ी खबरें | 18 जनवरी 2022

ब्रेकिंग : आज भारत की टॉप हेडलाइंस। आज की बड़ी खबरें | 18 जनवरी 2022

बीएचयू में एमए इन हिन्दू स्टडीज, हिन्दू अध्ययन पाठ्यक्रम की शुरूआत

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में एमए इन हिन्दू स्टडीज, हिन्दू अध्ययन पाठ्यक्रम शुरू किया गया है। यह कार्यक्रम आज 18 जनवरी को ही प्रारंभ किया गया है। बीएचयू ने इसे महामना पं. मदनमोहन मालवीय की संकल्पना के अनुरूप बताया है। इसका सूत्र 18वीं सदी के विद्वान पं. गंगानाथ झा से प्रारम्भ होते हुए महामना मालवीय जी की संकल्पना में रूपांतरित होता है।

अर्चना गौतम के बचाव में उतरीं प्रियंका गांधी, कहा, ‘पीएम मोदी से क्यों नहीं पूछे जाते सवाल‘!

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश में हस्तिनापुर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस की उम्मीदवार अर्चना गौतम पर हुए विवाद और कीचड़ उछालने वाले मामले में कहा कि सिर्फ महिलाओं से ही क्यों शादी से जड़े सवाल पूछे जाते हैं ? पीएम नरेंद्र मोदी से ऐसे सवाल क्यों नहीं पूछे जाते?

राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों से केंद्र ने कोविड टेस्टिंग में तेजी लाने को कहा

केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से महामारी के प्रसार को ट्रैक करने के लिए रणनीतिक तरीके से कोविड-19 परीक्षण को बढ़ाने के लिए कहा है।

दो से तीन हफ्ते में देश में आ सकती है कोविड पीक : एसबीआई रिसर्च

महाराष्ट्र की आर्थिक राजधानी मुंबई में कोविड के नए मामले स्थिर होते दिख रहे हैं, लेकिन बेंगलुरु और पुणे जैसे अन्य स्थानों में संक्रमण बढ़ रहा है। एसबीआई रिसर्च ने एक रिपोर्ट में यह दावा किया है।

चन्नी के परिजनों पर छापे के बाद कांग्रेस बोली, ईडी है भाजपा का चुनाव विभाग

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के करीबी रिश्तेदारों पर ईडी की छापेमारी पर कांग्रेस ने अप्रसन्नता जाहिर करते हुए भाजपा पर सरकारी एजेंसी के दुरुपयोग का आरोप लगाया है। कांग्रेस का कहना है कि वह पंजाब में लड़ाई लड़ने के लिए तैयार है और लोगों को बताएगी कि भाजपा देश के एकमात्र दलित मुख्यमंत्री को कैसे परेशान करने की कोशिश कर रही है।

सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र से मांगा जवाब – एनडीए में 400 में से महज 19 महिला उम्मीदवार ही क्यों?

सर्वोच्च न्यायालय ने मंगलवार को केंद्र से जवाब मांगते हुए कहा कि वह स्पष्ट करे कि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) में 2023 में 400 सीटों में से महिला उम्मीदवारों की सीट 19 ही क्यों सीमित की गई?

अखिलेश यादव बोले, ‘पार्टी तीन सौ यूनिट फ्री बिजली का चलाएगी अभियान’

 समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने एक बड़े अभियान की शुरूआत करते हुए कहा है कि सपा ‘300 यूनिट बिजली पाओ, नाम लिखाओ, छूट ना जाओ’ अभियान चलाएगी। सपा कार्यकर्ता इस अभियान के तहत घर-घर पहुंचेंगे।

सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र से कहा, ‘भुखमरी से होने वाली मौतों पर डेटा प्रदान करें’

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  सर्वोच्च न्यायालय ने मंगलवार को केंद्र सरकार से भूख से किसी की मौत की सूचना नहीं देने को लेकर सवाल किया। शीर्ष अदालत ने कहा कि इससे यह समझा जा सकता है कि देश में भूख से कोई मौत नहीं होती है। शीर्ष अदालत ने सरकार से कहा कि वह भुखमरी से होने वाली मौतों पर नवीनतम डेटा प्रस्तुत करे और राज्य सरकारों को भूख और कुपोषण को दूर करने के लिए सामुदायिक रसोई पर लागू करने के लिए एक मॉडल योजना तैयार करे।

लाइलाज घावों का उपचार, डायबिटीज रोगियों को बड़ा फायदा – बीएचयू का शोध

पुराने व लाइलाज समझे जाने वाले घावों के उपचार की दिशा में बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने महत्वपूर्ण शोध किया है। शोध में सामने आया है कि जो घाव महीनों से नहीं भरे थे वो चंद दिनों में ठीक हो गए। इस रिसर्च से मधुमेह रोगियों को खासतौर से होगा फायदा होगा। यह रिसर्च हाल ही अमेरिका में प्रकाशित हुई है।

मां के दूध से नहीं होता कोविड का संक्रमण, वैक्सीन मजबूत सुरक्षा कवच है

 कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले लगातार देश में बढ़ते जा रहे हैं। इसकी चपेट में गर्भवती महिलाएं न आएं, वह अपने जच्चा बच्चा कैसे सुरक्षित रखें, इसे लेकर डाक्टरों ने कई सुझाव दिए हैं। विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना की वैक्सीन कई तरह के इंफेक्शन को कम कर सकती है इसी के साथ कोरोना से होनी वाले कॉम्पलिकेशन को भी कम कर सकता है। यह अपने आप में मजबूत सुरक्षा कवच है।

मॉडर्ना की कोविड और फ्लू के लिए असरदार वैक्सीन अगले साल तक उपलब्ध हो जाएगी

अमेरिकी दवा निमार्ता मॉडर्ना एक संयुक्त कोविड-19 और फ्लू बूस्टर शॉट पर काम कर रही है, जो कुछ देशों में 2023 तक जल्द ही उपलब्ध हो सकती है। कंपनी के सीईओ स्टीफन बैंसेल ने यह जानकारी दी।

अफगानिस्तान में भूकंप से मरने वालों की संख्या 22 हुई

अफगानिस्तान के पश्चिमी प्रांत बड़गीस में 5.6 तीव्रता के आए भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है।

क्या ओमिक्रोन कोरोना महामारी को खत्म कर देगा ? जानिए क्या बोले अमेरिका के महामारी संक्रामक रोग विशेषज्ञ फौसी

अमेरिका के महामारी संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथनी फौसी ने कहा है कि ऐसा कहना बहुत जल्दबाजी होगी कि ओमिक्रोन से कोविड महामारी का अंत हो जाएगा क्योंकि टीकों को चकमा देने की क्षमता रखने वाले इसी तरह के अन्य वेरिएंट भी सामने आ सकते हैं।

बीबीएल में खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने उन्मुक्त चंद

पूर्व अंडर-19 विश्व कप विजेता कप्तान उन्मुक्त चंद मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग (बीबीएल) में खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए।

Topics : Give me the local news, latest news headlines for today, breaking news today, today latest newspaper, local news haedlines, current news events in this week, अब तक की बड़ी ख़बरें,evening Headlines, breaking news in Hindi, top news, Aaj ki news, Today’s Trending news, Today’s viral news, Top 10 news, आज की ट्रेंडिंग न्यूज़, आज की वायरल न्यूज़, मॉर्निंग हेडलाइंस, ब्रेकिंग न्यूज़,इंडिया न्यूज़, टॉप न्यूज़, HASTAKSHEP, टॉप 10 न्यूज़रात्रि, समाचार संध्या, आकाशवाणी, news on air, AAj Tak news, news headlines in Hindi for school assembly.

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.