ट्रंप बोले – भारत में बहुत गंदगी है, जस्टिस मार्कंडेय काटजू बोले क्या गलत कहा

Trump said - there is a lot of dirt in India, Justice Markandey Katju said what was wrong

Trump said – there is a lot of dirt in India, Justice Markandey Katju said what was wrong

नई दिल्ली, 24 अक्तूबर 2020. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और डेमोक्रैटिक प्रतिद्वंदी जो बिडेन मतदाताओं को लुभाने की हर संभव प्रयास में लगे हैं। दोनों के बीच राष्ट्रपति चुनाव से पहले अंतिम बहस हुई। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और डेमोक्रैटिक प्रतिद्वंदी जो बाइडेन मतदाताओं को लुभाने की हर संभव प्रयास में लगे हैं। इस बहस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अभिन्न मित्र राष्ट्रपति ट्रंप ने भारत को लेकर आपत्तिजनक बात कह दी। उन्होंने कहा कि भारत में बहुत गंदगी है। लेकिन ट्रंप के इस वक्तव्य को मोदी विरोधी समझे जाने वाले भारत के सर्वोच्च न्यायालय के अवकाशप्राप्त न्यायाधीश जस्टिस मार्कंडेय काटजू का समर्थन मिल गया।

बता दें जो बाइडेन ने हर बार की तरह इस बार भी ट्रंप को कोरोना वायरस पर घेरा लेकिन ट्रंप ने कहा कि वह आशावाद और अवसर प्रदान करेंगे जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन देश में निराशावाद, गरीबी और पतन लेकर आएंगे।

बाइडेन ने ट्रंप पर हमला करते हुए कहा कि कोरोना से लोग मर रहे हैं और ट्रंप इसकी ज़िम्मेदारी नहीं ले रहे। इस पर ट्रंप ने कहा कि मैं जिम्मेदारी लेता हूं लेकिन ये वायरस चीन से आया है। डिबेट के दौरान ट्रंप ने भारत का जिक्र करते हु कहा कि जलवायु परिवर्तन को लेकर लड़ाई में भारत, रूस और चीन का रिकॉर्ड खराब रहा है।

ट्रंप ने अमेरिका की तुलना अन्य देशों से करते हुए कहा, चीन, रूस, भारत को देखो, यहां कितनी गंदगी है, हवा गंदी है।

ट्रम्प ने कहा, हमारे पास सबसे स्वच्छ हवा, सबसे साफ पानी और सबसे अच्छा कार्बन उत्सर्जन है।

ट्रंप के कथन को लेकर हस्तक्षेप डॉट कॉम के संपादक अमलेन्दु उपाध्याय के साथ एक साक्षात्कार में जस्टिस मार्कंडेय काटजू ने ट्रंप का समर्थन करते हुए कहा कि ट्रंप ने जो कहा है उससे आंखें चुराने के बजाय सत्यता स्वीकार करनी चाहिए। हमारे यहां नदियां भयंकर रूप से प्रदूषित हो चुकी हैं, स्वच्छ भारत मिशन का कोई प्रभाव जमीन पर कहीं नजर नहीं आया।

बिहार विधानसभा चुनाव पर टिप्पणी करते हुए जस्टिस काटजू ने कहा कि वह इस चुनाव को गंभीरत से नहीं ले रहे हैं क्योंकि कोई भी जीते, इससे आम बिहारी के जनजीवन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बिहार के चुनाव में रोजगार, स्वास्थ्य जैसे बुनियादी मुद्दे गायब हैं, जबकि जातिगत समीकरणों का बोलबाला है।

आप भी हस्तक्षेप डॉट कॉम के यूट्यूब चैनल पर इस साक्षात्कार को सुन सकते हैं। चैनल सब्सक्राब भी करें।

us presidential election, us election news, us election 2020 news, us presidential election 2020, us election 2020, us elections, us elections 2020 date, us president election 2020 polls, Donald Trump, Donald trump news, Donald trump vs joe Biden, Donald trump vs joe Biden debate, Donald trump vs joe Biden debate live, presidential debate, trump vs Biden debate, presidential debate 2020, presidential debate live, presidential debate live update, Donald trump vs joe Biden presidential debate, US President, Donald Trump, Joe Biden, primetime television clash, Justice Markandey Katju news.

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

Leave a Reply