यूपी : डुमरियागंज क्षेत्र के परसा हुसैन गांव के 36 किसानों की 50 बीघे से ज्यादा गेंहू की फसल जलकर राख

More than 50 bighas of wheat crop burnt to ashes of 36 farmers of village Parsa Hussain of Dumariyaganj area

UP: More than 50 bighas of wheat crop burnt to ashes of 36 farmers of village Parsa Hussain of Dumariyaganj area

पीपुल्स एलायन्स ने समाज सुधारक ज्योतिबा फुले के संघर्षों को याद करते हुए परसा हुसैन गाँव में राहत खाद्य सामग्री बांटी

सरकार किसानों को तत्काल उचित मुआवजा का प्रबन्ध कर किसानों को राहत पहुंचाए – रिहाई मंच

सिद्धार्थनगर, 11 अप्रैल 2020 : पीपुल्स एलायन्स (People’s Alliance) ने सामाजिक क्रांति के अग्रदूत ज्योतिबा फुले साहब की जयंती (Jyotiba Phule’s birth anniversary) पर उनके संघर्षों याद करते हुए परसा हुसैन गाँव में किसानों को राहत खाद्य सामग्री वितरण के लिए पहुंचीं। कल डुमरियागंज तहसील क्षेत्र के परसा हुसैन गांव में कंपाइन से गेहूं काटते समय खेत में आग लग गई, देखते ही देखते आग ने भयावह रूप ले लिया जिससे 50 बीघा से अधिक फसल जलकर राख हो गया।सैकड़ों ग्रामीणों की मदद से घंटों बाद आग पर काबू पाया गया।ग्रामीणों का आरोप फायर ब्रिगेड की गाड़ी समय से पहुंचती तो खेत नहीं जलते। हर साल फायर ब्रिगेड की लचर व्यवस्था के चलते जिले में कई हजार बीघा फसल जलकर राख हो जाती है।

पीड़ित किसानों का कहना है कि अगर उन्हें मुआवजा नहीं मिला तो वह सदमे में ही दम तोड़ जाएंगे।

रिहाई मंच नेता शाहरुख अहमद ने बताया कि लॉकडाउन के हालात की वजह से जिले भर में इन दिनों कंपाइन और मजदूरों की भारी कमी बनी हुई है, जिससे जिले के ज्यादातर किसानों के खेतों में पककर कटने के लिए तैयार खडी गेहूं की फसल अभी तक नहीं कट पा रही है और आगजनी के मामले तेजी के साथ बढ़ रहे हैं, जिससे जिले के किसान अपनी गेहूं की फसल को लेकर चिंतित हैं। किसानों को फसल न कट पाने आगजनी की वजह से जिलेभर में एक सप्ताह के भीतर कई किसानों की गेहूं की फसल जलकर खाक होने के मामले सामने आ चुके है। जो और भी तेजी के साथ बढ़ रहे है।

उन्होंने कहा कि सरकार खेत में आग के कारण फसल जल कर राख होने पर तबाह हुए किसानों को तत्काल उचित मुआवजा का प्रबन्ध कर किसानों को राहत पहुंचाए। केंद्र और प्रदेश सरकार तत्काल नुकसान का सर्वे कराकर किसानों को मुआवजा दे।

वही रिहाई मंच के नेता अज़ीमुश्शान फ़ारूक़ी ने कहा कि फायर ब्रिगेड की गाड़ी समय से नहीं पहुंच पाने की वजह से किसानों का भारी नुकसान हो गया। ऐसे में प्रशासन फायर स्टेशन को अलर्ट करे जिससे जानमाल की हानि न हो। फायर स्टेशन का हेल्पलाइन नंबर अखबारों में सावर्जनिक कर, सुचारू रूप से काम करे। फायर बिर्गेड की गाड़ियों की संख्या बढ़ाई जाए। उन्होंने कहा कि खेत के आस-पास में बीड़ी, सिगरेट आदि धूम्रपान करने वालों पर प्रशासन सख्त हो। ताकि आगजनी के साथ फसल के जलने के नुकसान से बचा जा सके।

पीपुल्स एलायन्स टीम परसा हुसैन गाँव में आग लगने से पीड़ित किसानों को राहत खाद्य सामग्री व आवश्यक वस्तुओं का वितरण किया। राहत खाद्य सामग्री वितरण में शाहरुख अहमद, अज़ीमुश्शान फ़ारूक़ी , नासिर खान मौजूद रहे।

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें