Home » समाचार » दुनिया » जानिए क्या हैं घातक कोरोनावायरस के प्रारंभिक लक्षण
corona virus live update

जानिए क्या हैं घातक कोरोनावायरस के प्रारंभिक लक्षण

What are the initial symptoms of deadly corona virus

नई दिल्ली, 15 फरवरी 2020. वैज्ञानिकों ने नोवेल कोरोनावायरस से जुड़े लक्षणों के पैटर्न की पहचान की है और इसका सबसे आम लक्षण बुखार है।

चीन के वुहान में अस्पताल में भर्ती 140 रोगियों के बारे में हालिया अध्ययन के अनुसार, अन्य लक्षणों में थकान, सूखी खांसी, मांसपेशियों में दर्द, सांस लेने में तकलीफ शामिल हैं।

बिजनेस इंसाइडर ने अध्ययन का हवाला देते हुए कहा, पहली बार लक्षण सामने आने के बाद औसतन पांच दिन में रोगी सांस लेने में तकलीफ की समस्या का अनुभव करते हैं।

कुछ रोगियों ने सामान्य सर्दी या फ्लू से जुड़े लक्षणों जैसे गले में खराश के बारे में भी बताया, लेकिन इनकी संख्या काफी कम थी।

अध्ययन में शामिल 54 प्रतिशत से ज्यादा रोगी पुरुष थे और इनकी उम्र का औसत 56 वर्ष था।

सीडीसी निदेशक रॉबर्ट रेडफील्ड के अनुसार,

हस्तक्षेप के संचालन में मदद करें!! 10 वर्ष से सत्ता को दर्पण दिखाने वाली पत्रकारिता, जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, के संचालन में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.
 
 भारत से बाहर के साथी पे पल के माध्यम से मदद कर सकते हैं। (Friends from outside India can help through PayPal.) https://www.paypal.me/AmalenduUpadhyaya

“बीते दो हफ्तों में मैंने यह जाना है कि इस बीमारी को जिस तरह पेश किया गया है, इसका विस्तार उससे कहीं ज्यादा है।”

रेडफील्ड ने कहा,

“यह संपर्क में आने से फैलने वाली बीमारी से कुछ ज्यादा है। पुष्टि होने वाले मामलों में से जिसे हमने देखा, उसे केवल एक गले में खरास के तौर पर पेश किया गया।”

Death toll from corona virus in China

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या शनिवार को 1523 तक पहुंच गई। वहीं पूरे विश्व में इससे लगभग 25 देश प्रभावित हैं।

हस्तक्षेप के संचालन में मदद करें!! सत्ता को दर्पण दिखाने वाली पत्रकारिता, जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, के संचालन में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.
 

हमारे बारे में hastakshep

Check Also

air pollution

ठोस ईंधन जलने से दिल्ली की हवा में 80% वोलाटाइल आर्गेनिक कंपाउंड की हिस्सेदारी

80% of volatile organic compound in Delhi air due to burning of solid fuel नई …

Leave a Reply