Home » Latest » जानिए महिलाओं में श्रोणि सूजन बीमारी के लक्षण क्या हैं?
Women's Health

जानिए महिलाओं में श्रोणि सूजन बीमारी के लक्षण क्या हैं?

पैल्विक सूजन की बीमारी (पीआईडी) एक महिला के प्रजनन अंगों का संक्रमण है। 2013 में, संयुक्त राज्य अमेरिका में 15-44 की उम्र की लगभग 88,000 महिलाओं की पीआईडी का पता चला था। पीआईडी अक्सर एक यौन संचारित संक्रमणsexually transmitted infection (एसटीआई) के कारण होता है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो पीआईडी गर्भवती होने में समस्या, गर्भावस्था के दौरान समस्याएं और लंबे समय तक पैल्विक दर्द पैदा कर सकता है।

अमेरिकी सरकार के ऑफिस ऑन वूमेंस हेल्थ पर एक दस्तावेज में श्रोणि सूजन की बीमारी यानी पैल्विक सूजन की बीमारी अर्थात पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिसीज (Pelvic Inflammatory Disease) पर जानकारियां दी गई हैं। आइए जानते हैं श्रोणि सूजन की बीमारी से संबंधित कुछ तथ्य

श्रोणि सूजन बीमारी के लक्षण क्या हैं? What are the signs and symptoms of Pelvic inflammatory disease?

कई महिलाओं को नहीं पता होता है कि उन्हें पेल्विक इन्फ्लेमेटरी बीमारी है, क्योंकि उनके कोई लक्षण या लक्षण नहीं हैं। जब लक्षण होते हैं, तो वे हल्के या अधिक गंभीर हो सकते हैं।

संकेत और लक्षणों में शामिल हैं :

पेट के निचले हिस्से में दर्द (यह सबसे आम लक्षण है)

बुखार (100.4 ° F या अधिक)

योनि स्राव जिसकी दुर्गंध को सूँघा जा सकता है

दर्दनाक सेक्स

पेशाब करते समय दर्द होना

अनियमित मासिक धर्म

ऊपरी दाएं पेट में दर्द (यह दुर्लभ है) पीआईडी तेज दर्द और बुखार के साथ तेजी से आ सकता है, खासकर अगर यह गोनोरिया के कारण होता है।

Latestदुनियादेशराज्यों सेलाइफ़ स्टाइलसमाचारस्वास्थ्यLatestदुनियादेशराज्यों सेलाइफ़ स्टाइलसमाचारस्वास्थ्यpelvic inflammatory diseaseपीआईडी

सरल हिंदी में समझें क्या होती है श्रोणि सूजन की बीमारी

Pelvic Inflammatory Disease in Hindi

( नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

जानकारी का स्रोत -The Office on Women’s Health

संबंधित विषय – PID full form, महिलाओं में पेट के निचले भाग में दर्द,महिला के प्रजनन अंगों का संक्रमण, पीआईडी समस्या,यौन संचारित संक्रमण,sexually transmitted infection,गर्भावस्था के दौरान समस्याएं, pelvic inflammatory disease in hindi.

.

Donate to Hastakshep
नोट - हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे।

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

Rahul Gandhi

कांग्रेस ने माना आपातकाल एक गलती थी, अब भाजपा फंसी

Congress admitted emergency was a mistake मुंबई, 03 मार्च 2021. कांग्रेस नेता राहुल गांधी की …

Leave a Reply