Home » Latest » जानिए वायु प्रदूषण क्या है
वायु प्रदूषण, air pollution, air pollution poster,air pollution in hindi,air pollution News in Hindi, वायु प्रदूषण पर निबंध,Diseases Caused by Air Pollution,newspaper articles on pollution in hindi, वायु प्रदूषण का चित्र,वायु प्रदूषण पर नवीनतम समाचार,वायु प्रदूषण के कारण, वायु प्रदूषण की समस्या और समाधान, Air Pollution से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव,वायु प्रदूषण News in Hindi,

जानिए वायु प्रदूषण क्या है

What is Air pollution in Hindi | वायु प्रदूषण क्या है

वायु प्रदूषण (Air pollution) कार के उत्सर्जन, कारखानों से निकलने वाले रसायन, धूल, और हवा में अन्य ठोस कणों और गैसों द्वारा बनाया गया एक पर्यावरणीय स्वास्थ्य खतरा (environmental health hazard) है। वायु प्रदूषकों (air pollutants) के संपर्क में आने से फेफड़ों या दिल की समस्याओं वाले लोगों को अधिक खतरा हो सकता है।

स्मॉग क्या है What is smog in Hindi

वायु प्रदूषण हवा में ठोस कणों और गैसों का मिश्रण है। कार उत्सर्जन, कारखानों से रसायन, धूल, पराग और मोल्ड बीजाणुओं को कणों के रूप में निलंबित किया जा सकता है। ओजोन, एक गैस, शहरों में वायु प्रदूषण का एक प्रमुख हिस्सा है। जब ओजोन वायु प्रदूषण बनाता है, तो इसे स्मॉग भी कहा जाता है।

कुछ वायु प्रदूषक जहरीले होते हैं। उन्हें इंहेल करने से आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने की आशंका बढ़ सकती है। दिल या फेफड़ों की बीमारी वाले लोग, बड़े वयस्क और बच्चे वायु प्रदूषण से अधिक जोखिम में हैं। वायु प्रदूषण सिर्फ बाहर नहीं है – इमारतों के अंदर की हवा भी प्रदूषित हो सकती है और आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है।

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

united nations secretary general antónio guterres

वैश्विक टीकाकरण अभियान ही कोरोना महामारी को रोकने का उपाय : संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

Global vaccination campaign is the only way to stop the epidemic: UN chief UN Secretary-General’s …

Leave a Reply