जानिए महिलाओं में होने वाले बैक्टीरियल वेजिनोसिस के बारे में

Women's Health

What is bacterial vaginosis (BV)? | बैक्टीरियल वेजिनोसिस के उपचार, जननांग संक्रमण

योनि में बैक्टीरियल संक्रमण (बीवी) यानी बैक्टीरियल वेजिनोसिस (बीवी) एक ऐसी स्थिति है जो आपकी योनि में कुछ प्रकार के जीवाणुओं की मात्रा में परिवर्तन के कारण होती है। बी.वी. आम है, और किसी भी महिला को हो सकती है। अपने डॉक्टर या नर्स से दवा के साथ आसानी से बैक्टीरियल वेजिनोसिस के उपचार किया जाता है। यदि इसे अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो यह यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकता है और गर्भावस्था के दौरान समस्याएं पैदा कर सकता है।

बीवी किसे होती है? Who gets BV?

बीवी 15 से 44 वर्ष की महिलाओं में सबसे आम योनि स्थिति है। लेकिन यह किसी भी उम्र की महिलाओं को हो सकती है, भले ही उन्होंने कभी सेक्स न किया हो।

You may be more at risk for BV if you:

इन परिस्थितियों में आपको बैक्टीरियल वेजिनोसिस का खतरा अधिक हो सकता है यदि –

नया सेक्स पार्टनर रखें;

कई सेक्स पार्टनर रखें;

खंगालना (Douche);

कंडोम या दंत बांधों का उपयोग न करें;

गर्भवती हैं।

गर्भावस्था के दौरान बी.वी. आम है। लगभग हर 4 गर्भवती महिलाओं में से एक को बी.वी. होता है। गर्भावस्था के दौरान होने वाले हार्मोनल परिवर्तन के कारण गर्भवती महिलाओं के लिए बैक्टीरियल वेजिनोसिस का जोखिम अधिक होता है।

आपको बैक्टीरियल वेजिनोसिस कैसे होती है? How do you get BV?

शोधकर्ता अभी भी अध्ययन कर रहे हैं कि महिलाओं को बीवी कैसे होती है। आपको यौन संबंध बनाए बिना भी बीवी हो सकती है, लेकिन बीवी उन महिलाओं में अधिक आम है जो यौन रूप से सक्रिय हैं। एक नया सेक्स पार्टनर या कई सेक्स पार्टनर के साथ-साथ डचिंग करने से आपकी योनि में अच्छे और हानिकारक बैक्टीरिया का संतुलन बिगड़ सकता है। इससे आपके बीवी होने का खतरा बढ़ जाता है।

बैक्टीरियल वेजिनोसिस के लक्षण क्या हैं? What are the symptoms of BV?

कई महिलाओं में बैक्टीरियल वेजिनोसिस के कोई लक्षण नहीं होते हैं। यदि आपको लक्षण हैं, तो उनमें शामिल हो सकते हैं :

असामान्य योनि स्राव। निर्वहन सफेद (दूधिया) या ग्रे हो सकता है। यह झागदार या पानी से भरा भी हो सकता है। कुछ महिलाएं एक मजबूत मछली जैसी गंध की रिपोर्ट करती हैं, खासकर सेक्स के बाद।

पेशाब करते समय जलन

योनि के बाहर चारों ओर खुजली

योनि में जलन

ये लक्षण योनि खमीर संक्रमण और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के समान हो सकते हैं। केवल आपके डॉक्टर या नर्स आपको यह सुनिश्चित करने के लिए बता सकते हैं कि आपको बैक्टीरियल वेजिनोसिस है या नहीं।

योनि खमीर संक्रमण(Vaginal Yeast Infection) और बैक्टीरियल वेजिनोसिस में क्या अंतर है

बैक्टीरियल वेजिनोसिस और योनि खमीर संक्रमण या योनि यीस्ट संक्रमण, दोनों योनि स्राव के सामान्य कारण हैं। उनके समान लक्षण हैं, इसलिए यह जानना मुश्किल हो सकता है कि क्या आपको बी.वी. या एक खमीर संक्रमण है। केवल आपके डॉक्टर या नर्स आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कह सकते हैं कि आपको बी.वी. है।

बी.वी. में आपका डिस्चार्ज सफेद या ग्रे हो सकता है, लेकिन इसमें एक गड़बड़ गंध भी हो सकती है। एक खमीर संक्रमण से निर्वहन भी सफेद या ग्रे हो सकता है लेकिन पनीर की तरह लग सकता है।

बैक्टीरियल वेजिनोसिस का निदान कैसे किया जाता है? How is BV diagnosed?

बैक्टीरियल वेजिनोसिस का पता लगाने के लिए परीक्षण हैं।

आपका डॉक्टर या नर्स योनि स्राव का एक नमूना लेता है। आपका डॉक्टर या नर्स तब माइक्रोस्कोप के तहत नमूने को देख सकते हैं, इन-ऑफिस टेस्ट का उपयोग कर सकते हैं, या हानिकारक बैक्टीरिया की जांच के लिए इसे लैब में भेज सकते हैं। एक परीक्षण के दौरान आपके डॉक्टर या नर्स बीवी के लक्षण भी देख सकते हैं।

इससे पहले कि आप बैक्टीरियल वेजिनोसिस परीक्षण के लिए एक डॉक्टर या नर्स के पास जाएं, ध्यान रखें :

योनि से दुर्गन्ध वाले स्प्रे (vaginal deodorant sprays) का उपयोग न करें। वे आपकी योनि में जलन भी कर सकते हैं।

जब आपको मासिक स्राव न हो रहा हो, तब डॉक्टर को दिखाएं।

बैक्टीरियल वेजिनोसिस का इलाज कैसे किया जाता है? How is BV treated?

बी.वी. का आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जाता है।

यदि आपको बैक्टीरियल वेजिनोसिस है, तो आपके पुरुष यौन साथी को इलाज की आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन, अगर आप महिला हैं और आपकी महिला यौन साथी हैं, तो उसको भी बी.वी. हो सकती है। यदि आपकी वर्तमान साथी महिला है, तो उसे भी अपने डॉक्टर को दिखाने की जरूरत है। उसे भी उपचार की आवश्यकता हो सकती है।

इस बात की आशंका भी रहती है कि आपको बैक्टीरियल वेजिनोसिस दोबारा हो जाए।

बी.वी. और योनि खमीर संक्रमण का इलाज अलग तरीके से किया जाता है। बी.वी. का आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जाता है। खमीर संक्रमणों का इलाज ओवर-द-काउंटर दवाओं के साथ किया जा सकता है। लेकिन आप ओवर-द-काउंटर खमीर संक्रमण दवा के साथ बीवी का इलाज नहीं कर सकतीं।

अगर बीवी का इलाज नहीं किया जाता है तो क्या हो सकता है? What can happen if BV is not treated?

यदि बीवी अनुपचारित है, तो संभावित समस्याओं में शामिल हो सकते हैं :

एचआईवी सहित एसटीआई होने का अधिक जोखिम।

बीवी होने से आपके एचआईवी, जननांग दाद(genital herpes), क्लैमाइडिया (chlamydia), श्रोणि सूजन की बीमारी (pelvic inflammatory disease) और गोनोरिया (gonorrhoea) होने का खतरा बढ़ सकता है।

एचआईवी वाली महिलाएं जो बी.वी. पीड़ित होती हैं, वे भी पुरुष यौन साथी को एचआईवी पास करने की अधिक संभावना रखती हैं।

गर्भधारण की समस्या। बी.वी. पीड़ित महिला समय से पहले या कम वजन के बच्चे को जन्म दे सकती है (जन्म के समय 5.5 पाउंड से कम)। बीवी के लक्षणों वाली सभी गर्भवती महिलाओं का परीक्षण और उपचार किया जाना चाहिए।

अगर मुझे बैक्टीरियल वेजिनोसिस है तो मुझे क्या करना चाहिए? What should I do if I have BV?

बीवी का इलाज आसान है। अगर आपको लगता है कि आपको बीवी है तो :

डॉक्टर या नर्स देखें। एंटीबायोटिक्स बीवी का इलाज करेंगे।

अपनी सारी दवाई ले लो। यहां तक कि अगर लक्षण दूर जाते हैं, तो आपको एंटीबायोटिक के पूरे कोर्स को खत्म करने की आवश्यकता है।

अपने सेक्स पार्टनर को बताएं, अगर वह महिला है तो उसका इलाज किया जा सकता है।

यौन संपर्क से बचें जब तक आप अपना इलाज खत्म नहीं करते।

अपने डॉक्टर या नर्स को फिर से दिखाएं यदि आपको ऐसे लक्षण हैं जो एंटीबायोटिक को खत्म करने के बाद कुछ दिनों के भीतर दूर नहीं होते हैं।

बी.वी. पीड़ित गर्भवती महिलाओं का इलाज

बीवी के लक्षणों वाली सभी गर्भवती महिलाओं का परीक्षण और उपचार किया जाना चाहिए।

यदि आपको बैक्टीरियल वेजिनोसिस है, तो आपको गर्भावस्था के किसी भी चरण में सुरक्षित रूप से इलाज किया जा सकता है। आपको वही एंटीबायोटिक दी जाएंगी जो उन महिलाओं को दी जाती हैं, जो गर्भवती नहीं होती हैं।

मैं बीवी के अपने जोखिम को कैसे कम कर सकती हूं? How can I lower my risk of BV?

शोधकर्ताओं को ठीक से नहीं पता कि बीवी कैसे फैलती है। बीवी के जोखिम को कम करने वाले कदमों में शामिल हैं :

अपनी योनि के बैक्टीरिया को संतुलित रखना। अपनी योनि के बाहरी भाग को साफ करने के लिए केवल गर्म पानी का उपयोग करें। आपको साबुन का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। हल्के साबुन से भी आपकी योनि में जलन हो सकती है। हमेशा अपनी योनि से आपके गुदा तक आगे की तरफ पोंछें। कॉटन या कॉटन-लाइन वाले अंडरपैंट पहनकर क्षेत्र को ठंडा रखें।

डचिंग न करें Not douching. Douching आपकी योनि में अच्छे और हानिकारक बैक्टीरिया के संतुलन को बिगाड़ता है। इससे बीवी का खतरा बढ़ सकता है। इलाज के बाद फिर से बीवी होना भी आसान हो सकता है। डॉक्टर्स douching की सलाह नहीं देते हैं।

सेक्स नहीं करना। शोधकर्ता अभी भी अध्ययन कर रहे हैं कि महिलाओं को बैक्टीरियल वेजिनोसिस कैसे होती है। आप यौन संबंध के बिना बीवी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन बीवी उन महिलाओं में अधिक आम है जो यौन संबंध रखती हैं।

अपने यौन साथियों की संख्या को सीमित करना। शोधकर्ताओं का मानना है कि आपको बीवी होने का खतरा आपके साझेदारों की संख्या के साथ बढ़ जाता है।

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।) 

जानकारी का स्रोत -The Office on Women’s Health

संबंधित टॉपिक्स – प्राइवेट पार्ट में खुजली की दवा ka naam,माइकोबैक्टीरियल संक्रमण, STD Facts – Bacterial Vaginosis. Bacterial vaginosis: Causes, symptoms, and treatments.

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

Leave a Reply