Home » Latest » बायोचर क्या है?
Forests

बायोचर क्या है?

बायोचर क्या है? What is biochar?

सेन्टर फॉर एप्लाइड जियोसाइंस यूनिवर्सिटी ऑफ टयूबिनजेन के पर्यावरण विशेषज्ञों {Environmental experts from the Center for Applied Geoscience University of Tubingen (The Center for Applied Geoscience (ZAG) at Eberhard Karls Universität Tübingen)} के मुताबिक कि पारंपरिक तरीके से की जाने वाली खेती से ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन (Greenhouse gases emissions) को पर्याप्त मात्रा में कम किया जा सकता है। खेत की मिट्टी में काफी मात्रा में बयोचर और उसका मिश्रण बनाया जा सकता है।

what is biochar used for ? बायोचार किसके लिए प्रयोग किया जाता है?

सूखे पेड़-पौधों को खेतों में सड़ाकर जोतने से बड़ी मात्रा में कार्बन निकलता है जिसे बायोचर कहते हैं। यह ग्रीनहाउस गैसों को मिट्टी में ही सोखकर मिट्टी की क्षमता को बढ़ा देता है।

बायोचर का उत्पादन आर्गेनिक सामग्रियों के थर्मोकेमिकल अपघटन द्वारा होता है। बायोचर मिट्टी के पोषक तत्वों को बचाता है।

हस्तक्षेप के संचालन में मदद करें!! 10 वर्ष से सत्ता को दर्पण दिखाने वाली पत्रकारिता, जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, के संचालन में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.
 
 भारत से बाहर के साथी पे पल के माध्यम से मदद कर सकते हैं। (Friends from outside India can help through PayPal.) https://www.paypal.me/AmalenduUpadhyaya

उन पौधों के लिए जिन्हें उच्च पोटाश और ऊंचे पीएच की आवश्यकता होती है, उपज में सुधार के लिए बायोचार का उपयोग मिट्टी के संशोधन के रूप में किया जा सकता है। बायोचार पानी की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं, ग्रीनहाउस गैसों के मिट्टी उत्सर्जन को कम कर सकते हैं, पोषक तत्वों की लीचिंग को कम कर सकते हैं, मिट्टी की अम्लता को कम कर सकते हैं और सिंचाई और उर्वरक आवश्यकताओं को कम कर सकते हैं।

दक्षिण अमरीका और अफ्रीका के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में वहां के निवासी बायोचर के इन्हीं गुणों के कारण पेड़-पौधों से हजारों वर्षों से अधिकतम उत्पादन प्राप्त करते आ रहे हैं।

हस्तक्षेप के संचालन में मदद करें!! सत्ता को दर्पण दिखाने वाली पत्रकारिता, जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, के संचालन में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.
 

हमारे बारे में hastakshep

Check Also

Akhilendra Pratap Singh

भारत-चीन टकराव : मौजूदा सत्ता प्रतिष्ठान की इसके हल में कोई दिलचस्पी नहीं है

India-China Conflict: The current power establishment is not interested in its solution 7 जुलाई 2020 …

Leave a Reply