Home » समाचार » दुनिया » जानिए उपनिवेशवाद क्या है?
Things you should know

जानिए उपनिवेशवाद क्या है?

What is colonialism in Hindi

उपनिवेशवाद (Colonialism) का अभिप्राय उस स्थिति से हैं, जिसमें कोई राष्ट्र अपनी राजनीतिक शक्ति का विस्तार अन्य राष्ट्रों पर कर नियंत्रण स्थापित कर वहां के संसाधनों का अपने हित में शोषण करता है।

उपनिवेशीकरण की प्रक्रिया में, उपनिवेशवादी या उपनिवेश बसाने वाले अपने धर्म, अर्थशास्त्र और अन्य सांस्कृतिक प्रथाओं को स्वदेशी लोगों पर थोपते हैं।

उदाहरण के लिए यूरोपीय राष्ट्रों ने एशिया, अफ्रीका एवं लेटिन अमरीका के अधिकांश देशों पर द्वितीय विश्व युद्ध तक अपना नियंत्रण बनाए रखा। ऐसे नियंत्रित राष्ट्रों को उपनिवेश कहा जाता है।

हस्तक्षेप के संचालन में मदद करें!! 10 वर्ष से सत्ता को दर्पण दिखाने वाली पत्रकारिता, जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, के संचालन में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.
 
 भारत से बाहर के साथी पे पल के माध्यम से मदद कर सकते हैं। (Friends from outside India can help through PayPal.) https://www.paypal.me/AmalenduUpadhyaya

India was also a colony of Britain before independence.

स्वाधीन होने से पूर्व भारत भी ब्रिटेन का उपनिवेश था।

Topics – उपनिवेशवाद क्या है समझाइए, उपनिवेशवाद को परिभाषित कीजिए, उपनिवेशवाद क्या है, Explain what is colonialism, define colonialism, what is colonialism.

हस्तक्षेप के संचालन में मदद करें!! सत्ता को दर्पण दिखाने वाली पत्रकारिता, जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, के संचालन में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.
 

हमारे बारे में hastakshep

Check Also

air pollution

ठोस ईंधन जलने से दिल्ली की हवा में 80% वोलाटाइल आर्गेनिक कंपाउंड की हिस्सेदारी

80% of volatile organic compound in Delhi air due to burning of solid fuel नई …

Leave a Reply