Best Glory Casino in Bangladesh and India!
जानिए फॉर्मिकेशन क्या है और इससे कैसे बचें

जानिए फॉर्मिकेशन क्या है और इससे कैसे बचें

फॉर्मिकेशन (Formication) परिभाषा और अर्थ | What is Formication? How To Avoid It?

मुंबई, 23 दिसंबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन). फॉर्मिकेशन एक ऐसा लक्षण है जब आप अपनी त्वचा के अंदर या नीचे कीड़ों के रेंगने को लेकर भ्रमित रहते हैं। आपकी त्वचा के ऊपर या नीचे रेंगने वाले कीड़ों की अनुभूति को फॉर्मिकेशन के रूप में जाना जाता है।

जानिए पेरेस्टेसिया क्या है? पेरेस्टेसिया का फॉर्मिकेशन से क्या संबंध है?

पेरेस्टेसिया (paresthesia in Hindi) एक शब्द है जिसका उपयोग फॉर्मिकेशन का वर्णन करने के लिए किया जाता है। पेरेस्टेसिया त्वचा की संवेदनाओं का अनुभव है जो शारीरिक रूप से आधारित नहीं हैं। पेरेस्टेसिया के विभिन्न प्रकारों में चुभन, सुन्नता और जलन आम हैं।

Formication symptoms

रेंगने की अनुभूति के समान फॉर्मिकेशन के कारण पिंस और सुई भी महसूस हो सकती है। एक स्पर्शनीय मतिभ्रम निर्माण का दूसरा नाम है। यह इंगित करता है कि आप जिस अनुभूति का अनुभव कर रहे हैं उसका कोई भौतिक आधार नहीं है।

फॉर्मिकेशन कई बीमारियों का संकेत होता है। इन बीमारियों में पार्किंसंस रोग और फाइब्रोमायल्जिया (fibromyalgia) शामिल हैं। ड्रग्स या अल्कोहल से निकासी के द्वारा भी फॉर्मेशन लाया जा सकता है।

आपकी त्वचा पर या उसके नीचे कीड़ों के रेंगने की अनुभूति फॉर्मिकेशन का प्राथमिक लक्षण है। इस अनुभूति के परिणामस्वरूप आपको खुजली होती है। भले ही खुजली का कोई वास्तविक स्रोत न हो, यह आपको त्वचा के उस क्षेत्र को खरोंचने के लिए प्रेरित कर सकता है जहां आप सनसनी का अनुभव करते हैं। अगर बार-बार खुजली किया जाए तो अतृप्त खुजली-खरोंच से त्वचा को नुकसान हो सकता है और खुले कट लग सकते हैं। ये खुले घाव या त्वचा के अल्सर इन खुले कटों के संक्रमित होने के परिणामस्वरूप विकसित हो सकते हैं।

अंतर्निहित कारण के आधार पर, फॉर्मिकेशन अन्य लक्षणों के साथ हो सकता है। संभावित संकेतों में शामिल हो सकते हैं : शरीर में दर्द, थका हुआ महसूस करना, जकड़न, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई और हाथ या उंगलियां कांपना।

फॉर्मिकेशन क्यों होता है?

फॉर्मिकेशन का कारण उपचार के पाठ्यक्रम को प्रभावित करता है। फ़िब्रोमाइल्गिया, मधुमेह, या पार्किंसंस रोग से जुड़े लक्षणों और परिणामों के प्रबंधन के लिए, एक दीर्घकालिक चिकित्सा कार्यक्रम की आवश्यकता हो सकती है।

त्वचा के कैंसर द्वारा लाया गया फॉर्मिकेशन विकिरण चिकित्सा (radiation therapy) के लिए अच्छी प्रतिक्रिया दे सकता है।

फॉर्मिकेशन एक उपचार योग्य अंतर्निहित समस्या का संकेत है। मनोरंजक पदार्थों के उपयोग को बंद करके और विशिष्ट बीमारियों के लिए विशेष दवाओं का उपयोग करके आप इस रेंगने वाली सनसनी से पूरी तरह से छुटकारा पा सकते हैं।

यदि आप लगातार फॉर्मिकेशन का अनुभव कर रहे हैं, तो डॉक्टर से परामर्श लें। वे एक निदान स्थापित कर सकते हैं और एक कार्य योजना तैयार कर सकते हैं जो सनसनी को पूरी तरह से समाप्त करने में सक्षम हो सकती है।

(नोट : यह खबर किसी भी परिस्थिति में चिकित्सकीय सलाह नहीं है। यह समाचारों में उपस्थित सूचनाओं के आधार पर जनहित में एक अव्यावसायिक जानकारी मात्र है। किसी भी चिकित्सा सलाह के लिए योग्य व क्वालीफाइड चिकित्सक से संपर्क करें। स्वयं डॉक्टर कतई न बनें।)

Know what is formication and how to avoid it

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner