Best Glory Casino in Bangladesh and India! 在進行性生活之前服用,不受進食的影響,犀利士持續時間是36小時,如果服用10mg效果不顯著,可以服用20mg。
जानिए ल्यूकेमिया क्या है, यह कितने प्रकार का होता है

जानिए ल्यूकेमिया क्या है, यह कितने प्रकार का होता है

What is Leukemia in Hindi    

नई दिल्ली 20 फरवरी 2021. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म अभिनेता ऋषि कपूर के परिवार ने आधिकारिक बयान में कहा था कि ऋषि कपूर लगभग दो साल से ल्यूकेमिया की बीमारी से पीड़ित थे। यह एक प्रकार का ब्लड कैंसर होता है। इस बीमारी में शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या असामान्य रूप से बढ़ने लगती है और इनके आकार में भी परिवर्तन होता है। ल्यूकेमिया क्या है (Leukemia in Hindi) जानिए. कितनी तरह का होता है ल्यूकेमिया और इसकी व्यापकता कितनी है।

अस्थि मज्जा के रक्त बनाने वाले ऊतक में शुरू होने वाले कैंसर (Cancers that begin in the blood-forming tissue of the bone marrow) को ल्यूकेमिया कहा जाता है।

ल्यूकेमिया रक्त कोशिकाओं के कैंसर के लिए एक व्यापक शब्द है। ल्यूकेमिया का प्रकार रक्त कोशिका के प्रकार पर निर्भर करता है जो कैंसर बन जाता है और यह जल्दी या धीरे-धीरे बढ़ता है।ल्यूकेमिया 55 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों में अक्सर होता है, लेकिन यह 15 साल से छोटे बच्चों में भी सबसे आम कैंसर है।

ये कैंसर ठोस ट्यूमर नहीं बनाते हैं। इसके बजाय, बड़ी संख्या में असामान्य श्वेत रक्त कोशिकाएं (ल्यूकेमिया कोशिकाएं और ल्यूकेमिक ब्लास्ट कोशिकाएं) रक्त और अस्थि मज्जा में निर्मित होती हैं, जो सामान्य रक्त कोशिकाओं को बाहर निकालती हैं।

सामान्य रक्त कोशिकाओं का निम्न स्तर शरीर को उसके ऊतकों को ऑक्सीजन प्राप्त करने, रक्तस्राव को नियंत्रित करने या संक्रमण से लड़ने के लिए कठिन बना सकता है।

कितनी तरह का होता है ल्यूकेमिया | What is the type of leukemia

ल्यूकेमिया के चार सामान्य प्रकार हैं, जो इस बात पर आधारित होते हैं कि बीमारी कितनी जल्दी (तीव्र या पुरानी) हो जाती है और रक्त कोशिका के प्रकार पर कैंसर (लिम्फोब्लास्टिक या माइलॉयड lymphoblastic or myeloid) शुरू हो जाता है।

ल्यूकेमिया कैंसर की व्यापकता

2017 में, संयुक्त राज्य अमेरिका में ल्यूकेमिया के साथ रहने वाले अनुमानित 434,982 लोग थे।

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

(स्रोत – मूल रूप से राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (National Cancer Institute) द्वारा प्रकाशित “कैंसर क्या है”]

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.