Home » समाचार » दुनिया » जानिए खतरनाक नोवेल कोरोना वायरस 2019 का स्रोत क्या है
Health news

जानिए खतरनाक नोवेल कोरोना वायरस 2019 का स्रोत क्या है

What is the source of 2019 Novel Coronavirus?

नई दिल्ली, 28 जनवरी 2020. चीन में घातक कोरोना वायरस की गिरफ्त में बड़ी संख्या में लोग हैं और मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसी के चलते चीन से आने वालों की भारत में स्क्रीनिंग हो रही है। इस वायरस (2019 Novel Coronavirus, Wuhan, China) के मूल स्रोत के विषय में अभी तक जानकारी नहीं हुई है।

यू.एस. स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग (U.S. Department of Health & Human Services) से संबद्ध रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) (The Centers for Disease Control and Prevention (CDC) के मुताबिक नोवेल कोरोना वायरस 2019 के स्रोत की पहचान करने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी और भागीदार कड़ी मेहनत कर रहे हैं। कोरोनावायरस वायरस का एक बड़ा परिवार है, जो ऊंट, बिल्ली और चमगादड़ सहित जानवरों के बीच घूमते हैं और कुछ लोगों में बीमारी का कारण बनते हैं।

आरंभ में, वुहान में नोवेल कोरोना वायरस 2019 प्रकोप के कई मरीज, चीन में कथित रूप से एक बड़े समुद्री भोजन और पशु बाजार से कुछ लिंक थे, जिससे एक पशु स्रोत से वायरस के उभरने की आशंका थी।

नोवेल कोरोना वायरस के विशिष्ट स्रोत को जानने के लिए इस वायरस के आनुवंशिक स्ट्रक्चर का विश्लेषण जारी है।

एसएआरएस, एक और कोरोनोवायरस जो लोगों को संक्रमित करने के लिए उभरा था, वे देवदार बिल्लियों से आए थे, जबकि MERS, एक और कोरोनोवायरस जो लोगों को संक्रमित करने के लिए उभरा था, ऊंटों से आया था।

हस्तक्षेप के संचालन में मदद करें!! सत्ता को दर्पण दिखाने वाली पत्रकारिता, जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, के संचालन में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.
तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, amalendu.upadhyay(at)gmail.com पर मेल करें करें। भारत से बाहर के साथी पे पल के माध्यम से https://www.paypal.me/AmalenduUpadhyaya पर डोनेट कर सकते हैं।  

हमारे बारे में hastakshep

Check Also

Majrooh Sultanpuri

मजरूह सुल्तानपुरी : सत्ता की छाती पर चढ़कर साफ़ और सपाट आवाज़ में कहने वाला शायर

मजरूह सुल्तानपुरी की पुण्यतिथि 24 मई पर विशेष Special on Death anniversary of Majrooh Sultanpuri …

Leave a Reply