Home » समाचार » दुनिया » जानिए खतरनाक नोवेल कोरोना वायरस 2019 का स्रोत क्या है
Health news

जानिए खतरनाक नोवेल कोरोना वायरस 2019 का स्रोत क्या है

What is the source of 2019 Novel Coronavirus?

नई दिल्ली, 28 जनवरी 2020. चीन में घातक कोरोना वायरस की गिरफ्त में बड़ी संख्या में लोग हैं और मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसी के चलते चीन से आने वालों की भारत में स्क्रीनिंग हो रही है। इस वायरस (2019 Novel Coronavirus, Wuhan, China) के मूल स्रोत के विषय में अभी तक जानकारी नहीं हुई है।

यू.एस. स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग (U.S. Department of Health & Human Services) से संबद्ध रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) (The Centers for Disease Control and Prevention (CDC) के मुताबिक नोवेल कोरोना वायरस 2019 के स्रोत की पहचान करने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी और भागीदार कड़ी मेहनत कर रहे हैं। कोरोनावायरस वायरस का एक बड़ा परिवार है, जो ऊंट, बिल्ली और चमगादड़ सहित जानवरों के बीच घूमते हैं और कुछ लोगों में बीमारी का कारण बनते हैं।

आरंभ में, वुहान में नोवेल कोरोना वायरस 2019 प्रकोप के कई मरीज, चीन में कथित रूप से एक बड़े समुद्री भोजन और पशु बाजार से कुछ लिंक थे, जिससे एक पशु स्रोत से वायरस के उभरने की आशंका थी।

नोवेल कोरोना वायरस के विशिष्ट स्रोत को जानने के लिए इस वायरस के आनुवंशिक स्ट्रक्चर का विश्लेषण जारी है।

एसएआरएस, एक और कोरोनोवायरस जो लोगों को संक्रमित करने के लिए उभरा था, वे देवदार बिल्लियों से आए थे, जबकि MERS, एक और कोरोनोवायरस जो लोगों को संक्रमित करने के लिए उभरा था, ऊंटों से आया था।

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

paulo freire

पाओलो फ्रेयरे ने उत्पीड़ियों की मुक्ति के लिए शिक्षा में बदलाव वकालत की थी

Paulo Freire advocated a change in education for the emancipation of the oppressed. “Paulo Freire: …

Leave a Reply