टाइप दो डाइबिटीज क्या होती है? | What is type 2 diabetes?

Diabetes Care

टाइप 2 मधुमेह, सबसे आम प्रकार का मधुमेह, एक बीमारी है जो तब होती है जब आपकी रक्त शर्करा बहुत अधिक हो जाती है। रक्त शर्करा आपके ऊर्जा का मुख्य स्रोत है और मुख्य रूप से आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से आता है। इंसुलिन, एक हार्मोन जो अग्न्याशय द्वारा बनाया जाता है (Insulin, a hormone made by the pancreas), ऊर्जा के लिए इस्तेमाल होने वाली आपकी कोशिकाओं में ग्लूकोज को लाने में मदद करता है। टाइप 2 मधुमेह में, आपका शरीर पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता है या इंसुलिन का अच्छी तरह से उपयोग नहीं करता है। बहुत अधिक ग्लूकोज तब आपके रक्त में रहता है, और आपकी कोशिकाओं तक पर्याप्त नहीं पहुंचता है।

अच्छी खबर यह है कि आप टाइप 2 मधुमेह के विकास को रोकने या देरी करने के लिए कदम उठा सकते हैं।

टाइप 2 डायबिटीज के विकसित होने की आशंका किसे होती है? Who is more likely to develop type 2 diabetes?

टाइप 2 मधुमेह आपमें किसी भी उम्र में विकसित हो सकता है, यहां तक कि बचपन के दौरान भी। हालांकि, टाइप 2 मधुमेह ज्यादातर मध्यम आयु वर्ग और वृद्ध लोगों में होता है। यदि आप 45 वर्ष या अधिक आयु के हैं, मधुमेह का पारिवारिक इतिहास है, या अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं तो आपको टाइप 2 मधुमेह विकसित होने की अधिक संभावना है। मधुमेह उन लोगों में अधिक पाया जाता है जो अफ्रीकी अमेरिकी, हिस्पैनिक / लातीनी, अमेरिकी भारतीय, एशियाई अमेरिकी या प्रशांत द्वीपसमूह के हैं।

शारीरिक निष्क्रियता और उच्च रक्तचाप जैसी कुछ स्वास्थ्य समस्याएं टाइप 2 मधुमेह के विकास की संभावनाओं को प्रबल बनाती हैं। यदि आपके गर्भवती होने पर आपको पहले से मधुमेह हो या आपको गर्भकालीन मधुमेह हो, तो टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावना अधिक होती है।

टाइप 2 मधुमेह का प्रबंधन कैसे करें How to manage type 2 diabetes?

आपके रक्त शर्करा, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल का प्रबंधन करना व यदि आप धूम्रपान करते हैं तो धूम्रपान छोड़ना, आपके टाइप 2 मधुमेह का प्रबंधन करने के महत्वपूर्ण तरीके हैं। जीवनशैली में बदलाव जिसमें स्वस्थ भोजन की योजना बनाना, कैलोरी सीमित करना और अधिक वजन होना और शारीरिक रूप से सक्रिय रहना भी आपके मधुमेह के प्रबंधन का हिस्सा है।

टाइप 2 मधुमेह के इलाज के लिए किन दवाओं की आवश्यकता है? What medicines do need to treat type 2 diabetes?

अपनी मधुमेह देखभाल योजना ( diabetes care plan) का पालन करने के साथ, आपको मधुमेह की दवाओं की आवश्यकता हो सकती है, जिसमें आपकी त्वचा के नीचे इंजेक्शन या दवाएं शामिल हो सकती हैं, जैसे इंसुलिन। समय के साथ, आपको अपने रक्त शर्करा का प्रबंधन करने के लिए एक से अधिक मधुमेह की दवा की आवश्यकता हो सकती है। यहां तक कि अगर आप इंसुलिन नहीं लेते हैं, तो आपको इसकी आवश्यकता विशेष समय पर हो सकती है, जैसे गर्भावस्था के दौरान या यदि आप अस्पताल में हैं।

मधुमेह से ग्रस्त लोगों में कौन सी स्वास्थ्य समस्याएं विकसित हो सकती हैं? What health problems can people with diabetes develop?

एक अच्छी मधुमेह देखभाल योजना के बाद मधुमेह से संबंधित कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव में मदद मिल सकती है। हालांकि, अगर मधुमेह प्रबंधित नहीं किया जाता है, तो से निम्न समस्याएं हो सकती हैं, जैसे –

हृदय रोग और स्ट्रोक

नस की क्षति

गुर्दे की बीमारी

पैरों की समस्या

नेत्र रोग

मसूड़ों की बीमारी और अन्य दंत समस्याएं

यौन और मूत्राशय की समस्याएं।

टाइप 2 डायबिटीज वाले कई लोगों को नॉन-वॉयस फैटी लिवर डिजीज (NAFLD) भी हो सकता है। अगर आप अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं तो अपना वजन कम करके  NAFLD में सुधार कर सकते हैं।

मधुमेह अन्य स्वास्थ्य समस्याओं जैसे स्लीप एपनिया, डिप्रेशन, कुछ प्रकार के कैंसर और मनोभ्रंश (sleep apnea, depression, some types of cancer, and dementia) से भी जुड़ा हुआ है।

 

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

Topics – type 2 diabetes in Hindi, Health Information,  Diabetes,  Diabetes Overview,  What is Diabetes?,  Type 2 Diabetes, medicines to treat type 2 diabetes, टाइप 2 डायबिटीज,

 

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

Leave a Reply