सर्दियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए क्या करें?

सर्दियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए क्या करें?

सर्दियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए कुछ बेहतरीन ड्रिंक्स के बारे में जानिए

सर्दियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए आजमाएं कुछ शानदार ड्रिंक्स, आप भी जानें

मुंबई, 23 नवंबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन). मौसम चाहे गर्मी का हो या सर्दी का, क्या आप जानते हैं कि शरीर में पानी की कमी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है?

सर्दियों में रूखी, बेजान त्वचा एक आम चिंता होती है, और अक्सर हम हाइड्रेटेड रहने की आवश्यकता को अनदेखा कर देते हैं। बाहर बहुत ठंड होने के कारण हम पानी पीना भूल जाते हैं और परिणामस्वरूप हमारे शरीर में निर्जलीकरण (डिहाइड्रेशन) हो जाता है। निर्जलीकरण के परिणामस्वरूप कम चयापचय, सुस्ती, सिरदर्द, थकान और आंत्र अनियमितताएं हो सकती हैं।

सर्दियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए आजमाएं इन पेय पदार्थों को

शोरबा (bisque/ soup)

गरमागरम सब्जियों का सूप सर्दियों के समय का एक आरामदायक भोजन है। वे न केवल हाइड्रेट करते हैं, बल्कि वे आंतों को भी शांत करते हैं। भोजन से पहले एक कटोरी घर का बना वेजिटेबल सूप पिएं।

हरे रस

हरे रस के बारे में हमने बहुत कुछ सुना है, और इतने सारे ऑनलाइन व्यंजनों के साथ, कोई भी उन्हें आसानी से बना सकता है और उन्हें अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल कर सकता है। हमारी दैनिक हाइड्रेशन की जरूरतों को पूरा करने में हमारी मदद करने के अलावा, हरे रस फाइबर से भी भरपूर होते हैं, जिसकी भारतीय आहार में अक्सर कमी होती है। हम विभिन्न प्रकार की सब्जियां, फल और जड़ी-बूटियां खाकर विशिष्ट विटामिन और खनिजों के लिए अपनी दैनिक पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

जब हमारी त्वचा के स्वास्थ्य को ख़तरा पैदा होता है तब हम सभी अपने हाइड्रेशन के बारे में आश्चर्यचकित होते हैं। हरे रस से मिलने वाले हाइड्रेशन और पोषक तत्वों से आपकी त्वचा का स्वास्थ्य बेहतर होगा।

नींबू पानी

नींबू पानी (lemonade) घर पर बनाने का सबसे आसान पेय है। पाचन में मदद के लिए, आपकी त्वचा के लिए विटामिन सी के स्रोत के रूप में और हाइड्रेटेड रहने के लिए एक गिलास नींबू पानी शामिल करें।

औषधिक चाय (medicinal tea)

गर्म चाय हमें खुश और तरोताजा महसूस करने में मदद करती है। अलग-अलग प्रकार की चाय के अलग-अलग स्वास्थ्य लाभ होते हैं। उदाहरण के लिए, आप रात में तसल्ली देने वाली कैमोमाइल पी सकते हैं या दिन में ताज़ा ग्रीन टी पी सकते हैं। विभिन्न हर्बल चाय एक स्वस्थ जीवन शैली के अलावा, विभिन्न स्थितियों के प्रबंधन में हमारी सहायता करती हैं।

सिरदर्द और कब्ज से राहत दिलाती है पुदीने की चाय

गुड़हल (Hibiscus): गुड़हल यकृत स्वास्थ्य में सुधार करता है और रक्तचाप कम करता है।

अदरक : जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करता है।

ध्यान रहे कि एक बार में दो कप से ज्यादा चाय न पिएं।

हल्दी वाला दूध

कभी-कभी हल्दी वाला दूध को सुनहरा दूध भी कहा जाता है, यह लगभग सभी भारतीय घरों में पसंदीदा है। दूध हमें हाइड्रेटेड रखने के अलावा कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, क्योंकि यह कैल्शियम और प्रोटीन का एक मजबूत स्रोत है।

क्या आप जानते हैं कि सोने से पहले गर्म दूध पीने से नींद अच्छी आती है। बहुत से लोग हल्दी का छींटा डालते हैं, क्योंकि इसमें जीवाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण (anti-inflammatory properties) होते हैं, जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं।

ध्यान रखें कि ऊपर सूचीबद्ध पेय पदार्थों में से कोई भी आपके जलयोजन उद्देश्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा, लेकिन पानी अपूरणीय है। पानी पीने के लिए रिमाइंडर सेट करना एक ट्रिक है।

एक बार में बड़ी मात्रा में पानी पीने के बजाय, पूरे दिन पानी के छोटे-छोटे घूंट लें। सर्दियों में, आपको अपने कैफीन के सेवन में कटौती करनी चाहिए, क्योंकि यह आपको और डिहाइड्रेट कर सकता है।

What to do to stay hydrated in winter? Know some great drinks to stay hydrated in winter,

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner