जब शरीर के अंग सूज जाते हैं : एडिमा पर करीब से नज़र रखना

जब शरीर के अंग सूज जाते हैं : एडिमा पर करीब से नज़र रखना

नई दिल्ली,06 जुलाई 2022. शरीर में सूजन कई कारणों से हो सकती है। यदि आप थोड़ी देर बैठे या खड़े रहे हैं तो गर्मी के मौसम की गर्मी आपके हाथ या पैर को सुजा सकती है। शरीर के अंग अति प्रयोग या चोट से भी सूज सकते हैं। लेकिन कभी-कभी, सूजन एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति एडिमा का संकेत होता है।

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ़ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेस के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मासिक न्यूज़लैटर एनआईएच न्यूज़ इन हैल्थ के ताजा अंक में एडिमा और सूजन के विषय में विस्तार से चर्चा की गई है। जिसके मुताबिक

एडिमा क्या है? What is Edema in Hindi?

आपका आधे से ज्यादा शरीर पानी से बना है। इसका अधिकांश भाग आपके रक्तप्रवाह में प्रवाहित होता है। पानी लसीका/लिंफ़ (Lymph in HIndi) नामक एक कम ज्ञात तरल पदार्थ भी बनाता है। लिंफ़, लसीका प्रणाली (lymphatic system in Hindi) के माध्यम से यात्रा करता है, जो ऊतकों और अंगों से बना होता है जो प्रतिरक्षा कोशिकाओं का उत्पादन, भंडारण और परिवहन करते हैं।

जब आपके शरीर में तरल पदार्थ एक जगह जमा हो जाते हैं, तो इससे सूजन हो सकती है। इसे एडिमा कहा जाता है। एडिमा आपके शरीर में कहीं भी – आपके पैर, पैर, टखने, हाथ, या यहाँ तक कि चेहरे, पर भी हो सकता है । यह एक ही स्थान पर या एक ही समय में शरीर के कई अंगों में प्रकट हो सकता है।

एडिमा कभी-कभी केवल अस्थायी होता है। गर्भावस्था में बच्चे के दबाव से पैरों और टखनों में सूजन आ सकती है। ज्यादा नमक खाने से आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है। तो कुछ दवाएं, जैसे कुछ उच्च रक्तचाप के लिए उपयोग की जाती हैं।

हार्वर्ड विश्वविद्यालय में लसीका प्रणाली की समस्याओं का इलाज करने वाले सर्जन डॉ. ध्रुव सिंघल (Dr. Dhruv Singhal, a surgeon who treats lymph system problems at Harvard University) कहते हैं, “एडीमा के कारण इधर-उधर घूमना, बेचैनी, संक्रमण और घाव भरने में कठिनाई हो सकती है। तो किसी भी प्रकार की सूजन को स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता द्वारा देखा जाना चाहिए।”

एक गंभीर चिकित्सा स्थिति का संकेत भी हो सकता है एडिमा

एडिमा एक गंभीर चिकित्सा स्थिति का संकेत हो सकता है। एक खतरनाक प्रकार का रक्त का थक्का जिसे डीप वेन थ्रॉम्बोसिस या डीवीटी कहा जाता है (deep vein thrombosis, or DVT, ), अचानक एडिमा का कारण बन सकता है। हृदय, यकृत या गुर्दे की समस्याएं भी सूजन का कारण बन सकती हैं।

कंजेस्टिव हार्ट फेल्योर नामक बीमारी (congestive heart failure) में हृदय को पूरे शरीर में रक्त पंप करने में समस्या होती है। इससे पैरों में तरल पदार्थ जमा हो सकता है। जिगर या गुर्दे की क्षति के साथ, द्रव उनके माध्यम से जल्दी से नहीं गुजर सकता है और अंगों में सूजन का निर्माण कर सकता है।

शरीर को आघात (Trauma) भी एडिमा को ट्रिगर कर सकता है। डॉ सिंघल लसीका प्रणाली को नुकसान के कारण होने वाले एक प्रकार के एडिमा,जिसे लिम्फेडेमा (lymphedema) कहा जाता है, का इलाज करते हैं। यू.एस. में, लिम्पेडेमा सबसे अधिक बार कैंसर सर्जरी के कारण होता है।

एडिमा का इलाज

एडिमा का उपचार (Treatment for edema) कारण पर निर्भर करता है। यदि सूजन किसी दवा के कारण होती है, तो दूसरी तरह की दवा लेने से मदद मिल सकती है। रक्त के थक्के के कारण एडिमा वाले लोग आमतौर पर थक्का को तोड़ने के लिए एक रक्त पतला करने वाली दवा blood thinner करते हैं। हार्ट फेल्योर जैसी स्थितियों के लिए मूत्रवर्धक नामक दवाओं (diuretics ) का उपयोग किया जा सकता है। ये आपके शरीर को अतिरिक्त तरल पदार्थ से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।

डॉ सिंघल कहते हैं, “हमारे पास कुछ ऐसे उपचार भी हैं जो लगभग सभी रोगियों को मिलते हैं, चाहे उनकी सूजन का कारण कुछ भी हो।” इनमें संपीड़न वस्त्र-स्टॉकिंग्स, आस्तीन, या दस्ताने जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं, शामिल हैं। वे असुविधा को कम करने में मदद कर सकते हैं, भले ही एडिमा का कारण कुछ ऐसा हो जिसका इलाज नहीं किया जा सकता है।

यदि आप एक या अधिक अंगों में अचानक सूजन का अनुभव करते हैं, या मामूली सूजन जो समय के साथ खराब हो रही है, तो तुरंत एक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता (योग्य चिकित्सक) को दिखाएँ। डॉ सिंघल बताते हैं कि कई प्रकार की सूजन के लिए प्रारंभिक उपचार लंबे समय में लक्षणों को कम कर सकता है।

एडिमा के साथ रहना (Living With Edema)

सूजन से होने वाली परेशानी को कम करने में मदद के सूत्र :

  • ढीले कपड़े और जूते पहनें जो बहुत तंग न हों। अपवाद तब होता है जब आपका डॉक्टर संपीड़न कपड़ों की सिफारिश (compression garments) करता है।
  • सूजे हुए पैरों को ऊपर उठाएं। यदि आपके पैरों में सूजन है तो बैठते या लेटते समय अपने पैरों को ऊपर उठाएं। हो सके तो अपने पैरों को अपने हृदय के स्तर से ऊपर रखें।
  • धीरे से व्यायाम करें। सूजन वाले शरीर के हिस्से को हिलाने से लक्षणों में मदद मिल सकती है। अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से सुरक्षित व्यायाम के बारे में पूछें।
  • अपने भोजन में नमक सीमित करें। नमक में सोडियम शरीर को तरल पदार्थ बनाए रखने का कारण बन सकता है। सोडियम सामग्री के लिए खाद्य लेबल की जाँच करें।
  • निर्धारित दवाएं लें। यदि आपका डॉक्टर एडिमा के लिए दवा निर्धारित करता है, तो इसे बिल्कुल निर्देशानुसार लें।

Web title : When Body Parts Swell : Taking a Closer Look at Edema in Hindi

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner